"मेडिकल ऑक्सीजन की नियमित आपूर्ति सुनिश्चित करें" : स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को लिखी चिट्ठी

स्वास्थ्य मंत्रालय ने लिखा है कि स्वास्थ्य सुविधाओं में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (LMO) की उपलब्धता और उनकी रिफिलिंग के लिए बिना रुकावट के आपूर्ति चेन सुनिश्चित की जानी चाहिए.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को कोरोना से निपटने के लिए मेडिकल ऑक्सीजन  की नियमित आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए चिट्ठी लिखी है. इसके साथ ही कहा है कि पीएसए संयंत्रों को पूरी तरह चालू रखा जाय और उन्हें जांचने के लिए नियमित मॉक ड्रिल आयोजित की जाए.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने लिखा है कि स्वास्थ्य सुविधाओं में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (LMO) की उपलब्धता और उनकी रिफिलिंग के लिए बिना रुकावट के आपूर्ति चेन सुनिश्चित की जानी चाहिए. बैकअप स्टॉक और मजबूती के साथ ऑक्सीजन सिलेंडरों की पर्याप्त सूची रिफिलिंग सिस्टम को बनाए रखा जाए. वेंटीलेटर्स, बीआईपीएपी जैसे लाइफ़ स्पोर्टिंग उपकरणों की उपलब्धता और SpO2 सिस्टम उनके उपभोग्य सामग्रियों के साथ रहे.

स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि ऑक्सीजन के लिए राज्यों के स्तर पर ऑक्सीजन कंट्रोल रूम को फिर से सक्रिय किया जाना चाहिए. ओडीएएस प्लेटफॉर्म के लिए ऑक्सीजन का उपयोग करने वाली सभी स्वास्थ्य सुविधाओं की ऑन-बोर्डिंग लागू करने के लिए रोजाना ऑक्सीजन की मांग और खपत पर नजर रखी जाए.

यह भी पढ़ें-

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

'ताकत' दिखाने दिल्ली पहुंचे राहुल गांधी, 23 km का सफर तय कर पहुंचेंगे लाल किला; इन रूट्स पर जाने से बचें
राहुल गांधी को "क्यों नहीं लगती ठंड"? इस सवाल का कांग्रेस नेता कन्हैया कुमार ने दिया जवाब
बेकाबू हुआ कोरोना : चीन में एक दिन में 3 करोड़ 70 लाख लोग हुए संक्रमित