रांची में CM सोरेन के करीबी के यहां से 2 AK-47 राइफल जब्त, ED ने अवैध खनन की जांच के लिए की छापेमारी

रांची में एक घर से दो एके -47 राइफलें जब्त कीं, जो कथित तौर पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के सहयोगी प्रेम प्रकाश के यहां से मिली. अब तक न तो प्रकाश और न ही सोरेन ने कोई प्रतिक्रिया दी है. ये हथियार अवैध हैं या नहीं यह तुरंत स्पष्ट नहीं हो पाया, लेकिन केंद्रीय एजेंसी ने इन्हें अपने कब्जे में ले लिया है.

रांची:

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने आज रांची में एक घर से दो एके -47 राइफलें जब्त कीं, जो कथित तौर पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के सहयोगी प्रेम प्रकाश के यहां से मिली. अब तक न तो प्रकाश और न ही सोरेन ने कोई प्रतिक्रिया दी है. ये हथियार अवैध हैं या नहीं यह तुरंत स्पष्ट नहीं हो पाया, लेकिन केंद्रीय एजेंसी ने इन्हें अपने कब्जे में ले लिया है. समाचार एजेंसी पीटीआई ने ईडी के सूत्रों से मिली जानकारी के हवाले से बताया कि झारखंड, पड़ोसी राज्य बिहार, तमिलनाडु और दिल्ली-एनसीआर में 20 स्थानों पर छापेमारी चल रही है.

ईडी जहां मनी लॉन्ड्रिंग के नजरिए से देख रहा है, वहीं मामला मुख्य रूप से अवैध खनन और जबरन वसूली का है. सूत्रों ने पीटीआई को बताया कि मुख्यमंत्री सोरेन के राजनीतिक सहयोगी पंकज मिश्रा और मिश्रा के सहयोगी बच्चू यादव द्वारा ईडी को नई जानकारी देने के बाद आज की तलाशी ली गई, वे लंबे समय से हिरासत में हैं. ईडी ने पंकज मिश्रा और उनके कथित सहयोगियों पर 8 जुलाई को पूरे झारखंड में 19 जगहों पर छापेमारी की थी. एजेंसी ने मार्च में मिश्रा और अन्य के खिलाफ धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत एक मामला दर्ज किया था, जिसमें आरोप लगाया गया था कि उन्होंने “अवैध रूप से अपने पक्ष में बड़ी संपत्ति हड़प ली या जमा कर ली.”

ये भी पढ़ें : नीतीश सरकार के फ्लोर टेस्ट से पहले विधानसभा स्पीकर विजय सिन्हा ने दिया इस्तीफा

आपको बता दें कि जुलाई में छापेमारी के तुरंत बाद ईडी ने 50 बैंक खातों में पड़े 13.32 करोड़ रुपये जब्त किए. "जांच के दौरान एकत्र किए गए सबूत, जिसमें विभिन्न व्यक्तियों के बयान, डिजिटल सबूत और दस्तावेज शामिल हैं, इनसे पता चला है कि जब्त की गई नकदी या बैंक बैलेंस वन क्षेत्र सहित साहिबगंज क्षेत्र में बड़े पैमाने पर किए जा रहे अवैध खनन से प्राप्त हुई है." एजेंसी ने पिछले महीने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा था कि वह अवैध खनन से अर्जित की गई ₹ 100 करोड़ की रकम की जांच कर रही है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: तेलंगाना के बीजेपी विधायक टी राजा सिंह की रिहाई पर समर्थकों ने मनाया जश्न