विज्ञापन

दशहरा 2024 : देशभर में जगह-जगह लंकापति रावण का दहन, देखें टॉप-10 वीडियो

दशहरे (Dussehra 2024) पर शनिवार को रावण दहन किया गया. उसके साथ ही मेघनाद और कुंभकर्ण के पुतले भी फूंके गए. देखिये रावण दहन के 10 शानदार वीडियो.

नई दिल्‍ली :

दशहरे (Dussehra 2024) के अवसर पर देश भर में रावण दहन हुआ. दिल्‍ली से पटना, जयपुर, लखनऊ सहित सभी बड़े शहरों के साथ छोटे कस्‍बों और गांवों तक में रावण दहन के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. दिल्‍ली के परेड ग्राउंड में आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी शामिल हुए. श्री धार्मिक लीला समिति के आयोजकों ने राष्ट्रपति को त्रिशूल और प्रधानमंत्री को गदा भेंट कर उनका औपचारिक स्वागत किया. वहीं उन्‍हें  शक्ति और सुशासन के प्रतीक के रूप में धनुष और बाण भी भेंट किए गए. आइए आपको दिखाते हैं रावण दहन के 10 शानदार वीडियो. 

दिल्‍ली के परेड ग्राउंड में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भगवान राम के हाथों रावण के अंत को दर्शाने वाली रामलीला का मंचन देखा. जोरदार जयजयकार के बीच रावण, मेघनाद और कुंभकर्ण के पुतलों का दहन किया गया.

बिहार के पटना स्थित गांधी मैदान में रावण दहन किया गया. मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार और उप मुख्‍यमंत्री सम्राट चौधरी ने सांकेतिक रूप से तीर चलाकर रावण दहन किया. इस मौके पर बड़ी संख्‍या में लोग रावण दहन देखने के लिए पहुंचे थे. यहां पर 80 फीट के रावण का दहन किया गया. 

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में रावण दहन से पहले आकर्षक आतिशबाजी की गई, जिसने यहां पर मौजूद लोगों को काफी प्रभावित किया. इस मौके पर मुख्‍यमंत्री विष्‍णु देव साय मौजूद रहे. इसके बाद रावण दहन किया गया. 

जम्‍मू-कश्‍मीर के श्रीनगर स्थित एसके स्‍टेडियम में भी रावण दहन किया गया. नेशनल कॉन्‍फ्रेंस के प्रेसिडेंट फारूक अब्‍दुल्‍ला की मौजूदगी में आयोजित रावण दहन कार्यक्रम में रावण, मेघनाद और कुंभकर्ण के पुतले फूंके गए. यहां 30 फुट ऊंचे रावण का दहन किया गया. 

इसके साथ ही राज्‍य के जम्‍मू और डोडा में भी रावण दहन किया गया. 

हरियाणा के मुख्‍यमंत्री नायब सिंह सैनी पंचकुला में आयोजित रावण दहन कार्यक्रम में शामिल हुए. 

झारखंड की राजधानी रांची में मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन की मौजूदगी में रावण दहन किया गया. रावण दहन को देखने के लिए काफी संख्‍या में लोग यहां पर पहुंचे. 

चंडीगढ़ का रावण दहन भी शानदार रहा. यहां पर रावण के साथ ही मेघनाद और कुंभकर्ण के पुतले फूंके गए.

वहीं उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में भी रावण दहन किया गया. यहां पर बड़ी संख्‍या में लोग रावण दहन देखने के लिए पहुंचे. 


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
VIDEO: दशहरा जुलूस में शामिल हाथी हुआ बेकाबू, जमकर मचाया उत्पात; कई गाड़ियों को रौंदा
दशहरा 2024 : देशभर में जगह-जगह लंकापति रावण का दहन, देखें टॉप-10 वीडियो
UP : खतरनाक मगरमच्छ को लोगों ने रस्सियों से बांधा, फिर करने लगे मस्ती; वीडियो भी बनाया
Next Article
UP : खतरनाक मगरमच्छ को लोगों ने रस्सियों से बांधा, फिर करने लगे मस्ती; वीडियो भी बनाया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com