दिल्ली की वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी के करीब पहुंची, बढ़ी लोगों की चिंता

दिल्ली(Delhi) की वायु गुणवत्ता सोमवार को ‘खराब’ श्रेणी के करीब दर्ज की गई. इससे तीन दिन पहले ही साल में पहली बार शहर की वायु गुणवत्ता (Air quality) अच्छी श्रेणी में दर्ज की गई थी.

दिल्ली की वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी के करीब पहुंची, बढ़ी लोगों की चिंता

दिल्ली की वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी पर पहुंच गई है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

दिल्ली(Delhi) की वायु गुणवत्ता सोमवार को ‘खराब' श्रेणी के करीब दर्ज की गई. इससे तीन दिन पहले ही साल में पहली बार शहर की वायु गुणवत्ता (Air quality) अच्छी श्रेणी में दर्ज की गई थी. राष्ट्रीय राजधानी का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) सोमवार शाम चार बजे 182 दर्ज किया गया. यह रविवार को 119, शनिवार को 70 और शुक्रवार को 47 पर दर्ज किया गया था.

आनंद विहार इलाके में एक्यूआई 405 (गंभीर श्रेणी) में दर्ज किया गया.‘स्काईमेट वेदर' के उपाध्यक्ष (जलवायु परिवर्तन और मौसम विज्ञान) महेश पलावत ने कहा कि पूर्वी और पश्चिमी हवाओं के संगम ने स्थानीय प्रदूषकों को फैलने नहीं दिया. हवा की हल्की गति की वजह से सुबह में प्रदूषक जमा हो गए.

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के दिल्ली-एनसीआर के लिए वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली के अनुसार, मंगलवार को हवा की गुणवत्ता ‘‘मध्यम से खराब'' श्रेणी में और बुधवार को ‘‘खराब'' श्रेणी में रहने की संभावना है. शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच एक्यूआई गंभीर माना जाता है.

 ये भी पढ़ें: 

दुनियाभर के नेताओं ने महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को दी अंतिम श्रद्धांजलि

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com