विज्ञापन

चिपचिपी गर्मी से दिल्लीवालों का बुरा हाल, आज मिलेगी राहत, जानिए क्या बता रहा मौसम विभाग

मौसम विभाग के अनुसार, 18 जुलाई को दिल्ली में रिमझिम बारिश हो सकती है. वहीं अधिकतम तापमान 37 डिग्री और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री रहने की उम्मीद है.

चिपचिपी गर्मी से दिल्लीवालों का बुरा हाल, आज मिलेगी राहत, जानिए क्या बता रहा मौसम विभाग
नई दिल्ली:

दिल्ली-एनसीआर के लोग एक तरफ जहां उमसभरी गर्मी की मार झेल रहे हैं. वहीं पहाड़ी राज्यों उत्तराखंड और हिमाचल में जोरदार बारिश ने कहर मचा रखा है. मौसम विभाग के अनुसार, 18 जुलाई को दिल्ली में रिमझिम बारिश हो सकती है. वहीं अधिकतम तापमान 37 डिग्री और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री रहने की उम्मीद है. वहीं इस पूरे सप्ताह के मौसम पर नजर डालें तो राजधानी में पूरे सप्ताह हल्की बारिश की संभावना है. दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई इलाके उमस भरी गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल कर रखा है. हालांकि बुधवार के लिए भी दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश का अनुमान जताया गया है. वहीं इस पूरे सप्ताह दिल्ली का अधिकतम 33-35 के बीच रह सकता है. जबकि पहाड़ी राज्यों उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. इसके अलावा असम, बिहार और यूपी के निचले इलाके इस वक्त बाढ़ की चपेट में है. जहां राहत एवं बचाव कार्य चल रहा है.

Latest and Breaking News on NDTV

देश के किन हिस्सों में बारिश की संभावना

भारत मौसम विज्ञान विभाग की तरफ से बुधवार के लिए बारिश का अपडेट जारी किया है. आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर सहित बिहार और उत्तरी भारत के कई इलाकों में बारिश की संभावना जताई गई है. वहीं, उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में फिलहाल बारिश का कोई अलर्ट जारी नहीं हुआ है. जिसका मतलब ये है कि अभी लोगों को उमसभरी गर्मी की और मार झेलनी होगी. कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, केरल और माहे, लक्षद्वीप, कर्नाटक, गुजरात राज्य, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना में भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है.

Latest and Breaking News on NDTV

दिल्ली वालों के लिए भी राहत की खबर

आईएमडी के रिपोर्ट के अनुसार, मानसून का झुकाव दक्षिण-पश्चिम की ओर है, जिससे गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, गोवा और केरल में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है. दिल्ली-एनसीआर समते लगभग पूरे उत्तर भारत के लिए यह सप्ताह काफी उमस वाला रहा है, लेकिन एक राहत की खबर ये है कि बुधवार और गुरुवार को दिल्ली और नजदीकी इलाकों में भारी बारिश की संभवाना है. इसलिए आईएमडी की तरफ से येलो अलर्ट जारी कर दिया है.

Latest and Breaking News on NDTV

हिमाचल में बारिश का येलो अलर्ट

हिमाचल प्रदेश के लिए मौसम विभाग ने ‘येलो अलर्ट' जारी किया हुआ है. शिमला में स्थित मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में 21 जुलाई तक बारिश की संभवाना जताई है. पिछले कुछ दिनों से राज्य के कुछ हिस्सों में रुक-रुक कर बारिश हो रही है, जिसमें सबसे अधिक 36.8 मिलीमीटर बारिश सुंदरनगर में दर्ज की गई, वहीं मंडी में 16.6 मिमी, गोहर में 7 मिमी, बग्गी में 5.7 मिमी, सोलन में 4.4 मिमी, पंडोह में 12 मिमी, पांवटा साहिब में 8.2 मिमी, करसोग में 8.1 मिमी, कुफरी में 4 मिमी बारिश दर्ज की गई.

उत्तराखंड में भी बारिश का सिलसिला जारी

मौसम विभाग के मुताबिक, 17 जुलाई को उधमसिंह नगर और हरिद्वार जिले के कुछ जगहों और बाकी जिलों के ज्यादातर इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होगी. जबकि, पिथौरागढ़ और बागेश्वर जिलों में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. जिसे लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. जबकि, देहरादून, उत्तरकाशी, टिहरी, रुद्रप्रयाग, चमोली, चंपावत और नैनीताल जिलों में भी कहीं-कहीं भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है. इन जिलों को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है.

Latest and Breaking News on NDTV

राजस्थान में भारी बारिश होने का अनुमान

मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान में अगले चार-पांच दिन मानसून के सक्रिय रहने तथा कोटा एवं उदयपुर संभाग में विभिन्न स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान लगाया है. पूर्वी राजस्थान में विभिन्न स्थानों पर अगले चार-पांच दिन मानसून सक्रिय रहेगा तथा कोटा एवं उदयपुर संभाग में भारी बारिश हो सकती है.कोटा, उदयपुर, अजमेर संभाग में कहीं-कहीं अति भारी बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर एवं बीकानेर संभाग के कुछ भागों में आगामी दिनों में बारिश होने का अनुमान है और 17 जुलाई को जोधपुर संभाग तथा 18 जुलाई को शेखावाटी क्षेत्र में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है.

(भाषा इनपुट्स के साथ)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
12 इंडस्ट्रियल स्मार्ट सिटी, 40 लाख नौकरियां... मंत्रिपरिषद की पहली बैठक में क्या-क्या हुआ, 10 पॉइंट्स में जानें
चिपचिपी गर्मी से दिल्लीवालों का बुरा हाल, आज मिलेगी राहत, जानिए क्या बता रहा मौसम विभाग
दिल्ली में कैफे के बाहर फायरिंग, बर्थडे मनाने आए लड़कों ने झगड़े के बाद चला दी गोली
Next Article
दिल्ली में कैफे के बाहर फायरिंग, बर्थडे मनाने आए लड़कों ने झगड़े के बाद चला दी गोली
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;