विज्ञापन

पारा@ 47.4, देश में सबसे ज्यादा तप गया दिल्ली का नजफगढ़

IMD के मुताबिक नजफगढ़ में 47.4 डिग्री सेल्सियस, आयानगर में 46.2 डिग्री सेल्सियस, पालम में 45.1 डिग्री सेल्सियस, मुंगेशपुर में 46.5 डिग्री सेल्सियस, प्रीतमपुरा में 45.8 डिग्री सेल्सियस, पूसा में 45.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

पारा@ 47.4, देश में सबसे ज्यादा तप गया दिल्ली का नजफगढ़
अगले दो दिनों में कुछ हिस्सों में लू चलने की आशंका है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)
नई दिल्ली:

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को कहा कि दिल्ली में मौसम बेहद खराब रहा और नजफगढ़ क्षेत्र में पारा 47.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जिससे यह देश का सबसे गर्म स्थान बन गया. दिल्ली में कम से कम आठ स्टेशनों पर तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया, जिससे लोग गर्मी में झुलस गए.

शहर में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है क्योंकि अगले दो दिनों में कुछ हिस्सों में लू चलने की आशंका है. मौसम विभाग की रंग-कोडित चेतावनियां इंगित करती हैं - हरा (किसी एक्शन की जरूरत नहीं), पीला (देखें और अपडेट रहें), नारंगी (तैयार रहें) और लाल (एक्शन लें).

आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली के आठ स्टेशनों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया, नजफगढ़ में 47.4 डिग्री सेल्सियस, आयानगर में 46.2 डिग्री सेल्सियस, पालम में 45.1 डिग्री सेल्सियस, मुंगेशपुर में 46.5 डिग्री सेल्सियस, प्रीतमपुरा में 45.8 डिग्री सेल्सियस, पूसा में 45.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

सफदरजंग मौसम केंद्र में अधिकतम तापमान, जो शहर के लिए एक मार्कर प्रदान करता है, पारा सामान्य से तीन डिग्री अधिक 43.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आईएमडी ने कहा कि दिल्ली में पिछला सबसे गर्म दिन 16 मई को दर्ज किया गया था, जब अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था.

शनिवार के लिए, मौसम कार्यालय ने दिन के दौरान 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा के साथ आसमान साफ रहने की भविष्यवाणी की है. इसमें कहा गया है कि शहर में कुछ स्थानों पर लू की स्थिति का अनुभव होने की संभावना है और अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 44 और 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. 

दिल्ली में मई 2023 में कोई लू नहीं चली थी, पिछले साल इसी महीने में उच्चतम तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक, 2022 में राष्ट्रीय राजधानी में चार हीटवेव वाले दिन देखे गए थे.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में एक पुलिसकर्मी शहीद, एक घायल
पारा@ 47.4, देश में सबसे ज्यादा तप गया दिल्ली का नजफगढ़
लव लेटर की उम्र में स्क्रिप्ट लिखी, बचपन छीन लिया... कांग्रेस पर बरसीं कंगना रनौत
Next Article
लव लेटर की उम्र में स्क्रिप्ट लिखी, बचपन छीन लिया... कांग्रेस पर बरसीं कंगना रनौत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com