विज्ञापन
This Article is From Nov 07, 2023

पैसे के लेन-देन में हुए विवाद की वजह से हुई स्विट्जरलैंड की नीना बर्जर की हत्या-सूत्र

पुलिस के अनुसार, गुरप्रीत सिंह ने नीना बर्जर (Swiss Lady Neena Burger Murder Case) को आश्वासन दिया था कि अनुष्ठान में शामिल होने से उसकी सभी समस्याएं खत्म हो जाएंगी. दोनों के बीच के किए गए मैसेज से यह भी पता चला कि सिंह ने उसे भारत आने के लिए मजबूर किया था. 

पैसे के लेन-देन में हुए विवाद की वजह से हुई स्विट्जरलैंड की नीना बर्जर की हत्या-सूत्र
दिल्ली में स्विट्जरलैंड की महिला की हत्या का मामला (प्रतीकात्मक फोटो)

 पश्चिम दिल्ली के तिलक नगर में अक्टूबर में स्विट्जरलैंड की महिला नीना बर्जर की हत्या (Delhi Swiss Lady Neena Burger Murder Case) कर दी गई थी. उसका शव एक स्कूल की दीवार से सटा पाया गया था.उसकी हत्या का संभावित मुख्य कारण वित्तीय विवाद है. दिल्ली पुलिस के सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि इस मामले के आरोपी 33 साल के गुरप्रीत सिंह के घर से चार हथियार जब्त किए जाने के बाद उस पर शस्त्र अधिनियम के तहत एक अन्य मामला दर्ज किया गया है. आरोपी आठवीं कक्षा तक पढ़ा है. सूत्रों ने बताया कि नीना बर्जर पर सिंह का सात लाख रुपये बकाया था और विभिन्न एटीएम से पैसे निकालने के बर्जर के प्रयास तकनीकी कारणों से निष्फल हो गए क्योंकि उसका बैंक खाता स्विट्जरलैंड में था. 

ये भी पढ़ें-दिल्ली : पड़ोसी ने विवाद होने पर पिटबुल डॉग से हमला कराया, महिला घायल

स्कूल के पास मिला था नीना बर्डर का शव

करीब 30 साल की महिला नीना बर्जर का क्षत-विक्षत शव 20 अक्टूबर को तिलक नगर में एक नगर निगम स्कूल की दीवार के पास मिला था. उसके हाथ-पैर धातु की जंजीरों से बंधे थे, जिन पर ताला लगा था. बर्जर का शव मिलने के एक दिन बाद रत्न व्यापारी गुरप्रीत सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया था और पुलिस हिरासत समाप्त होने के बाद रविवार को उसे तिहाड़ जेल भेज दिया गया था. इससे पहले गुरुप्रीत सिंह ने खुलासा किया था कि बर्जर ने उसके विवाह प्रस्ताव को ठुकरा दिया था, इसलिए उसने उसकी हत्या कर दी. पुलिस सूत्रों ने बताया कि पूछताछ के दौरान और नीना बर्जर के मोबाइल फोन से प्राप्त ‘चैट' संदेश के आधार पर हत्या का कारण वित्तीय विवाद प्रतीत होता है.

आरोपी नीना बर्जर से मांग रहा था पैसे

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि फोन पर हुई बातचीत के अनुसार सिंह ने बर्जर से कई बार पैसे वापस मांगे थे. हत्या से पहले बर्जर ने विभिन्न एटीएम से पैसे निकालने का प्रयास किया था, लेकिन वह असफल रही थी. सिंह एक एटीएम पर उसके साथ गया भी था. पुलिस ने कहा कि नीना बर्जर ने यह पता लगाने के लिए एक बैंक प्रबंधक से भी संपर्क किया था कि क्या वह अपने स्विट्जरलैंड स्थित बैंक खाते से बड़ी रकम निकाल सकती है.

पुलिस के अनुसार, गुरप्रीत सिंह पिछले पांच सालों से नीना बर्जर को जानता था और अपनी स्विट्जरलैंड यात्रा के दौरान उसने उसे कई रत्न दिए थे और एक गुप्त अनुष्ठान किया था, जिसमें नीना बर्जर भी शामिल हुई थीं. सिंह ने बर्जर को आश्वासन दिया था कि इस अनुष्ठान से उसकी सभी समस्याएं खत्म हो जाएंगी.  दोनों के बीच के किए गए मैसेज से यह भी पता चला कि सिंह ने उसे भारत आने के लिए मजबूर किया था. 

गुरप्रीत  सिंह के घर से मिले कई हथियार

हत्या के दिन भी बर्जर ने बैंक से पैसे निकालने की कोशिश की थी, लेकिन वह विफल रही थी. पुलिस ने कहा कि इसके बाद सिंह ने उसे एक अन्य गुप्त अनुष्ठान में भाग लेने का सुझाव दिया और उसके हाथ-पैर बांध दिए और उसके चेहरे को कचरे के थैले से ढंक दिया, जिसके कारण दम घुटने से उसकी मौत हो गई. पुलिस ने यह भी कहा कि उसने सिंह के एक घर से बरामद किए गए हथियारों की जांच शुरू कर दी है.

सिंह के जनकपुरी में एक घर के अलावा तिलक नगर में भी एक और घर है. इन दोनों घरों से 28 गोलियां, तीन अत्याधुनिक हथियार और एक देशी पिस्तौल जब्त की गई है. गुरप्रीत सिंह के जनकपुरी वाले घर में उसकी मां और बहन बहन रहती हैं. सूत्रों ने कहा कि पुलिस ने तिलक नगर थाने में शस्त्र अधिनियम के तहत एक अलग प्राथमिकी दर्ज की है और सिंह को फिर से पुलिस हिरासत में लिया जा सकता है. पुलिस को यह भी संदेह है कि सिंह का पिता नीना बर्जर को जानता था और स्विट्जरलैंड और फ्रांस में उससे मिला था. ऐसा पता चला है कि गुरप्रीत सिंह का पिता फ्रांस में है और जांच में शामिल होने के लिए अभी तक भारत नहीं आया है.

ये भी पढ़ें-VIDEO: रंजिश के चलते SUV से पीछा किया और कुचल दिया, आरोपी गिरफ्तार

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अपने ही पतियों की जान की दुश्‍मन क्‍यों बन जाती हैं पत्नियां? आपके होश उड़ा देगी यह रिपोर्ट 
पैसे के लेन-देन में हुए विवाद की वजह से हुई स्विट्जरलैंड की नीना बर्जर की हत्या-सूत्र
प्रतापगढ़ : एआरटीओ ने जब्त की बच्चों से भरी स्कूल बस, धूप में भूखे-प्यासे तड़पते रहे, गुस्साए पेरेंट्स
Next Article
प्रतापगढ़ : एआरटीओ ने जब्त की बच्चों से भरी स्कूल बस, धूप में भूखे-प्यासे तड़पते रहे, गुस्साए पेरेंट्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com