G20 के लिए दिल्ली तैयार, विभिन्न देशों से आने वाले मेहमानों के लिए किए गए हैं अभूतपूर्व इंतज़ाम

दिल्ली में ऐतिहासिक स्मारकों को भी जी 20 सम्मेलन के लिए ख़ास तौर पर सजाया गया है. हर अहम स्मारक इस वक्त रोशनी में नहाया हुआ है.  

G20 के लिए दिल्ली तैयार, विभिन्न देशों से आने वाले मेहमानों के लिए किए गए हैं अभूतपूर्व इंतज़ाम

नई दिल्ली:

जी-20 शिखर सम्मेलन में आने वाले राष्ट्राध्यक्षों और अन्य अंतरराष्ट्रीय मेहमानों के स्वागत के लिए देश की राजधानी दिल्ली पूरी तरह से तैयार है.   इन नेताओं की सुरक्षा के लिए दिल्ली के एक बड़े इलाके को छावनी में बदल दिया गया है. ड्रोन और हैलिकॉप्टरों से कई जगहों की हवाई निगरानी की जा रही है. एक लाख 30 हज़ार जवानों को कई स्तर की सुरक्षा में तैनात किया गया है. कई देशों के प्रतिनिधिमंडल आने शुरू हो चुके हैं जिन्हें दिल्ली के अलग अलग पांच सितारा होटलों मे ठहराया जा रहा है. दिल्ली की सड़कों को नए सिरे से चमका दिया गया है. सड़कों के किनारों पर हज़ारों गुलदस्ते लगाए गए हैं.

सम्मेलन के दौरान हवाई सुरक्षा को लेकर वायुसेना भी मुस्तैद है. आसमान से किसी ख़तरे से निपटने के लिए ऑपरेशन डायरेक्शन सेंटर बनाया गया है. इसके तहत रफ़ाल लड़ाकू विमान से लेकर सुखोई लड़ाकू  विमानों को भी तैयार रखा गया है.

दिल्ली में ऐतिहासिक स्मारकों को भी जी 20 सम्मेलन के लिए ख़ास तौर पर सजाया गया है. हर अहम स्मारक इस वक्त रोशनी में नहाया हुआ है.  लेकिन सबसे अलग लग रही है कुतुब मीनार की रोशनी में नहाई कुतुब मीनार की चमक दूर से ही महसूस की जा सकती है. इसे कई तरह की रंगीन लाइटों से सजाया गया है. कुतुब मीनार पर रोशनी से बनाई गई कई तरह की आकृतियां इसे एक अलग ही रूप दे रही हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-