विज्ञापन

रिमझिम-रिमझिम, दिन में अंधेरा... दो दिन से लगातार बारिश, दिल्ली में जैसे झुक गया आसमान

दिल्ली और एनसीआर में पिछले दो दिनों से रुक-रुककर बारिश हो रही है, जिससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. शुक्रवार को दर्ज न्यूनतम तापमान 21.4 डिग्री सेल्सियस, सामान्य से चार डिग्री कम है.

रिमझिम-रिमझिम, दिन में अंधेरा... दो दिन से लगातार बारिश, दिल्ली में जैसे झुक गया आसमान
नई दिल्ली:

दिल्ली में शुक्रवार दोपहर 3 बजे का वक्त. अंधेरा ऐसा कि जैसे रात घिर आई हो. दो दिन से लगातार रिमझिम-रिमझिम. सबकुछ भीगा भीगा सा.. दिल्ली-नोएडा समेत पूरे एनसीआर में मौसम का नजारा अजब है. दिल्ली में सितंबर में ऐसा कम ही देखने को मिलता है. इस महीने उमस से परेशान रहने वाली दिल्ली बारिश से थमी-थमी सी रुकी-रुकी सी है.

Latest and Breaking News on NDTV

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर सहित देश के कई हिस्सों में इन दिनों लगातार बारिश हो रही है. इसकी वजह से कई रिहायशी इलाकों में पानी भर गया है, साथ ही यातायात भी बाधित हो गया. दिल्ली और एनसीआर में पिछले दो दिनों से रुक-रुककर बारिश हो रही है, जिससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. शुक्रवार को दर्ज न्यूनतम तापमान 21.4 डिग्री सेल्सियस, सामान्य से चार डिग्री कम है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार आज और अधिक बारिश होने के आसार हैं.

जलजमाव के कारण यातायात बाधित होने के बारे में लोगों को सूचित करते हुए पुलिस ने शुक्रवार को फोटो और वीडियो भी पोस्ट किए हैं और लोगों को प्रभावित क्षेत्रों से बचने तथा वैकल्पिक मार्ग अपनाने की सलाह दी है.

दिल्ली यातायात पुलिस ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स' पर लिखा, ‘‘जीजीआर पीडीआर में जलभराव के कारण धौला कुआं से महिपालपुर की ओर एनएच-48 पर यातायात प्रभावित है. कृपया अपनी यात्रा की योजना तदनुसार बनाएं.''

यातायाज पुलिस ने कई पोस्ट में यह भी बताया कि विभिन्न सड़कों पर यातायात प्रभावित है, जिनमें कालकाजी से डिफेंस कॉलोनी की ओर जाने वाले लाला लाजपत राय मार्ग, बुध विहार से पूठ खुर्द की ओर जाने वाले मेन कंझावला रोड, आउटर रिंग रोड, नांगलोई से टिकरी बॉर्डर की ओर जाने वाले रोहतक रोड शामिल है.

Latest and Breaking News on NDTV

पुलिस ने कहा, ‘‘कृपया मुंडका जाने से बचें और वैकल्पिक मार्ग अपनाएं.''

मौसम विभाग के अनुसार आर्द्रता का स्तर 96 प्रतिशत दर्ज किया गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, दिल्ली में दिन में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और हल्की से मध्यम बारिश होगी. अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किये जाने की संभावना है।

दीवार गिरने से 1 व्यक्ति की मौत

दिल्ली के कई इलाकों में दो दिन से हो रही बारिश के बीच नबी करीम इलाके में एक मकान की दीवार गिर गई. जिसके मलबे में दबकर पांच लोग घायल हो गए और एक व्यक्ति की मौत हो गई. घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. वहां मौजूद प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक सुबह अचानक बहुत तेज आवाज सुनाई दी, कुछ लोग वहां पहुंचे और देखा कि दीवार के मलबे में कुछ लोग दबे हुए हैं, उन्होंने तुरंत उन्हें निकालना शुरू कर दिया, बाद में पुलिस और फायर ब्रिगेड ने पहुंचकर बचाव अभियान शुरू किया.

इसी इलाके में बिल्ला दरगाह के पास डॉन बॉस्को स्कूल के अंदर एक पेड़ गिर गया. इस हादसे में तीन लोग दब गए, जिनमें से दो लोगों को अस्पताल ले जाया गया और एक व्यक्ति के वहीं फंसे होने की आशंका है. हादसे के बारे में वहां मौजूद प्रत्यक्षदर्शी सुनीता अरोड़ा ने बताया कि यहां एक पेड़ भी गिरा है. पेड़ गिरने की आशंका के बारे में स्थानीय अधिकारियों को पहले ही सूचित कर दिया गया था. पेड़ गिरने से एक वाहन भी क्षतिग्रस्त हुआ है.

बारिश के बाद महरौली-बदरपुर रोड पर जलभराव

बारिश के कारण महरौली बदरपुर रोड पर जलभराव होने से लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा. जलभराव के चलते एशियन मार्केट महरौली बदरपुर रोड पर 2 से 3 फीट पानी जमा हो गया. इसका असर ट्रैफिक पर भी पड़ा. यातायात प्रभावित होने से गाड़ियां सड़कों पर रेंगती हुई नजर आ रही हैं. लोगों को पब्लिक ट्रांसपोर्ट मिलना भी मुश्किल हो गया है.

Latest and Breaking News on NDTV

सड़कें खस्ताहाल हैं और लोगों को अनहोनी का डर सता रहा है. स्थानीय लोगों ने प्रशासन की अनदेखी पर रोष जाहिर किया. अस्पताल जा रहे एक शख्स ने कहा कि सड़क पर इतना पानी भर गया है कि यहां चलना मुश्किल हो गया है. कहीं आने जाने के लिए कोई साधन भी नहीं मिल रहा है. मुझे अस्‍पताल जाना है, मगर ऐसे हालात में मैं कैसे पहुंच पाऊंगा?

गाजियाबाद में बारिश से मकान की छत गिरने से महिला की मौत

दिल्ली-एनसीआर में बीते गुरुवार सुबह से ही रुक-रुककर बारिश हो रही है. बारिश के चलते गाजियाबाद के लोनी थाना इलाके में एक जर्जर मकान की छत गिर गई. इसके नीचे घर में सो रही महिला और उसकी दो बेटियां दब गईं. सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस टीम और आसपास के लोगों ने सभी को रेस्क्यू कर बाहर निकाला. इसके बाद उन्हें अस्पताल पहुंचाया गया. महिला की मौत हो गई है और उसकी दो बेटियां घायल हैं.

उत्तर प्रदेश में बारिश से जुड़ी घटनाओं में एक दिन में 10 लोगों की मौत

इधर उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों में बारिश से जुड़ी घटनाओं में 10 लोगों की मौत हो गई.
राहत आयुक्त कार्यालय के अनुसार पिछले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश से जुड़ी घटनाओं में मैनपुरी में पांच लोगों की मौत हो गई, जबकि जालौन और बांदा में दो-दो लोगों एवं एटा में एक व्यक्ति ने जान गंवायी.

मौसम विभाग ने अवध और रुहेलखंड क्षेत्रों के एक दर्जन से अधिक जिलों में बहुत अधिक बारिश, अचानक बाढ़ और बारिश से जुड़ी अन्य घटनाओं की चेतावनी जारी की है. राज्य के राहत आयुक्त जी एस नवीन कुमार ने कहा, 'हाल की बारिश को देखते हुए अधिक वर्षा जिलों को चौबीसों घंटे निगरानी के लिए बाढ़ पीएसी/एसडीआरएफ/एनडीआरएफ की टीमों को जरूरत के हिसाब से तैनात किया गया है'

उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान औसतन 28.6 मिमी बारिश दर्ज की गई. राज्य के 75 जिलों में से 51 में अधिक बारिश दर्ज की गई. हाथरस जिले में सबसे अधिक 185.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.

Latest and Breaking News on NDTV

आगरा में भारी बारिश के चलते उफान पर चंबल नदी

आगरा में बारिश से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. भीषण बारिश की वजह से आगरा के पिनाहट कस्बे में चंबल नदी उफान पर है, जिससे क्षेत्र में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. बताया जा रहा है कि कोटा बैराज से छोड़े गए 3 लाख क्यूसेक पानी के कारण नदी खतरे के निशान के करीब बह रही है. चंबल नदी का पानी पास के ही तटवर्ती तीन दर्जन गांवों के संपर्क मार्गों में भर गया है, जिससे इन गांवों की स्थिति गंभीर हो गई है. प्रशासन ने तटवर्ती गांवों में हाई अलर्ट जारी कर दिया है और नदी के किनारे रहने वाले ग्रामीणों को सतर्क रहने की सलाह दी है. राजस्व टीमों को नदी के किनारे के गांवों में तैनात किया गया है और ग्रामीणों को चंबल नदी के किनारे न जाने की हिदायत दी है.

उत्तराखंड के अधिकांश क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी

वहीं उत्तराखंड के अधिकांश क्षेत्रों में भी बारिश का दौर जारी है. शुक्रवार को मौसम विभाग ने भारी बारिश का ‘रेड अलर्ट' जारी किया है. गढ़वाल और कुमांउ, दोनों क्षेत्रों के पहाड़ी इलाकों में सुबह से ही बारिश हो रही है. गढ़वाल के उच्च हिमालयी क्षेत्र में ऋतु का पहला हिमपात भी हुआ. देहरादून मौसम केंद्र के एक वैज्ञानिक रोहित थपलियाल ने बताया कि उत्तराखंड के गढ़वाल क्षेत्र में 5000 मीटर से ऊंची पहाड़ियों पर हिमपात होने की सूचना मिली है.

इस बीच, केदारनाथ पैदल मार्ग पर बारिश के कारण फंस गए तीर्थयात्रियों से गौरीकुंड के होटल मालिकों ने केवल एक ही दिन का किराया लेने का निर्णय लिया है. गौरीकुंड व्यापार मंडल ने बताया कि ज्यादा बारिश से सोनप्रयाग-गौरीकुंड मार्ग बंद हो गया है जिसकी वजह से गौरीकुंड में यात्रियों को ज्यादा समय रूकना पड़ रहा है, ऐसे में उनसे केवल एक दिन का ही किराया लिया जाएगा.

Latest and Breaking News on NDTV

अपने पत्र में प्राधिकरण ने कहा है कि मौसम विभाग ने शुक्रवार को देहरादून,पौड़ी, बागेश्वर, चंपावत, नैनीताल, उधमसिंह नगर एवं हरिद्वार में कहीं-कहीं भारी से अत्यंत भारी वर्षा का पूर्वानुमान व्यक्त किया है. इससे मैदानी जिलों में जलभराव तथा पहाड़ी जिलों में भूस्खलन होने की आंशका है जिसे देखते हुए पूरी सावधानी बरती जाए.

नैनीताल में मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त

उत्तराखंड के नैनीताल और उसके आसपास के इलाकों में देर रात से हो रही मूसलाधार बारिश के चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त है. भारी बारिश के कारण तीन राज्य मार्ग और 16 ग्रामीण मार्ग बंद हो गए हैं. राज्य मार्ग रामनगर भंडारपानी, भुजान बेतालघाट, गर्जिया बेतालघाट बंद हो जाने से राहगीरों को आवाजाही में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. कुछ ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत और पेयजल की किल्लत बनी हुई है. जिला प्रशासन ने स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया है.

मूसलाधार बारिश के कारण 3 राज्य मार्ग और 16 ग्रामीण मार्ग बाधित हो गए हैं. राज्य मार्ग रामनगर भंडारपानी, भुजान बेतालघाट, गर्जिया बेतालघाट बंद हो जाने से राहगीरों को आवाजाही में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. कुछ ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत और पेयजल की किल्लत बनी हुई है.

Latest and Breaking News on NDTV

राजस्थान के अनेक इलाकों में भारी बारिश

राजस्थान के अनेक इलाकों में बीते चौबीस घंटे में भारी बारिश दर्ज की गई, हालांकि मौसम विभाग के अनुसार राज्य के लोगों को अब इससे राहत मिलने की उम्मीद है. मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार सुबह साढ़े आठ बजे तक के 24 घंटों में पश्चिमी राजस्थान में कहीं-कहीं पर तथा पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ वर्षा हुई. इस दौरान जयपुर, दौसा, सीकर, सवाईमाधोपुर, भरतपुर, कोटा, झालावाड़ तथा बारां जिले में कहीं-कहीं भारी वर्षा दर्ज की गई है.

वहीं पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश भागों में आगामी दिनों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने व केवल छुटपुट स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

मध्य प्रदेश में भारी बारिश से जुड़ी घटनाओं में 11 लोगों की मौत

मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में पिछले 24 घंटों में भारी बारिश के कारण 11 लोगों की मौत हो गई, जिनमें दतिया में दीवार गिरने से सात लोगों की मौत शामिल है. अधिकारियों ने बताया कि ग्वालियर में तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि भिंड में एक व्यक्ति की मौत हो गई. ग्वालियर में 500 से अधिक लोगों को बाढ़ग्रस्त इलाकों से बचाया गया है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग के भोपाल केन्द्र के अधिकारी वी एस यादव ने बताया कि राज्य के उत्तरी हिस्से ग्वालियर और चंबल क्षेत्रों में मंगलवार से हो रही भारी बारिश अगले दो दिनों में कम होने की उम्मीद है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
तीसरी बार महिला के हाथ में होगी दिल्ली की कमान, सुषमा स्वराज रही थीं 52 दिन तक मुख्यमंत्री
रिमझिम-रिमझिम, दिन में अंधेरा... दो दिन से लगातार बारिश, दिल्ली में जैसे झुक गया आसमान
शिक्षा और करियर को लेकर 67 प्रतिशत छात्र मानसिक दबाव में, 85 फीसदी नहीं मांगते मदद : सर्वे
Next Article
शिक्षा और करियर को लेकर 67 प्रतिशत छात्र मानसिक दबाव में, 85 फीसदी नहीं मांगते मदद : सर्वे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com