दिल्ली: अगस्त में 14 साल में सबसे कम बारिश हुई दर्ज, जानें राजधानी में कब बरसेंगे बादल

विशेषज्ञों का पूर्वानुमान है कि अगले पांच से छह दिनों में दिल्ली में अच्छी बारिश की संभावना नहीं है, हालांकि आसमान में बादल छाए रहेंगे.

दिल्ली: अगस्त में 14 साल में सबसे कम बारिश हुई दर्ज, जानें राजधानी में कब बरसेंगे बादल

अगले पांच से छह दिनों में दिल्ली में अच्छी बारिश की संभावना नहीं है.

नई दिल्ली:

Delhi Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अगस्त महीने में केवल 41.6 मिमी. बारिश दर्ज की गई, जो 14 वर्षों में सबसे कम है. इसका प्रमुख कारण उत्तर पश्चिम भारत में मौसम प्रणाली की अनुपस्थिति है. मौसम विशेषज्ञ इस महीने बारिश की कमी का कारण उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर तीन कम दबाव वाले क्षेत्रों के विकास को दे रहे हैं, जिसने मानसून को मध्य भारत की ओर खींच लिया और इसे लंबे समय तक उत्तर की ओर नहीं बढ़ने दिया.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के आंकड़ों के अनुसार, सफदरजंग वेधशाला ने अगस्त में 247 मिमी. की सामान्य बारिश के मुकाबले केवल 41.6 मिमी. बारिश दर्ज की. मार्च इस साल का सबसे गर्म महीना था.

आईएमडी की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, राजधानी में पिछले साल अगस्त में 214.5 मिमी, 2020 में 237 मिमी. और 2019 में 119.6 मिमी. बारिश दर्ज की गई थी. विशेषज्ञों का पूर्वानुमान है कि अगले पांच से छह दिनों में दिल्ली में अच्छी बारिश की संभावना नहीं है, हालांकि आसमान में बादल छाए रहेंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: झारखंड : घरेलू सहायिका को प्रताड़ित करने की आरोपी नेता सीमा पात्रा गिरफ़्तार



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)