दिल्ली में 13 से 20 नवंबर तक ऑड-ईवन होगा लागू, 10वीं और 12वीं कक्षा को छोड़कर स्कूल रहेंगे बंद

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण (Delhi Pollution) के मुद्दे पर पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि वह बताना चाहते हैं कि दिल्ली में समर और विंटर एक्शन प्लान के जरिए 365 दिन काम हो रहा है.

खास बातें

  • दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण पर केजरीवाल सरकार का फैसला
  • दिल्ली में 13 से 20 नवंबर तक लागू होगा ऑड-ईवन
  • BS 3 पेट्रोल और BS 4 डीजल कार पर बैन रहेगा जारी

दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने ऑड-ईवन को फिर से लागू करने का फैसला लिया है. 13 नवंबर से राजधानी में ऑड-ईवन लागू किया जाएगा, जो कि 20 नवंबर तक रहेगा. यह फैसला दिल्ली सरकार ने आज प्रदूषण के मुद्दे पर हुई बैठक में लिया. दिल्ली में 13 से 20 नवंबर तक ऑड-ईवन लागू रहेगा, इस दौरान राजधानी में BS 3 पेट्रोल और BS 4 डीजल कार पर बैन जारी रहेगा. गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में अब किसी भी तरह का निर्माण कार्य नहीं होगा. 6वीं, 7वीं, 8वीं, 9वीं, और 11वीं की फिजिकल क्लास 10 नवंबर तक बंद रहेंगी. 

ये भी पढ़ें-दिल्‍ली में प्रदूषण से गैस चैंबर जैसे हालात, यूपी-राजस्‍थान भी पीछे नहीं, टॉप-10 प्रदूषित शहर

'दिल्ली में पर्यावरण पर 365 दिन हो रहा काम'

 पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में 30 अक्टूबर से प्रदूषण में बढ़ोतरी देखी जा रही है. वैज्ञानिकों के विश्लेषण के मुताबिक हवा की गति बहुत लो दर्ज की जा रही है और टेंपरेचर भी कम हो रहा है. ऐसी हालात में  दिल्ली में कई लोगों के अंदर ये सवाल पैदा हो रहा है और टीवी चैनल्स पर भी रिपोर्ट्स देखी जा रही हैं कि दिल्ली में प्रदूषण के मुद्दे पर कुछ नहीं हो रहा है और सब बर्बाद हो गया. गोपाल राय ने कहा कि वह बताना चाहते हैं कि दिल्ली में समर और विंटर एक्शन प्लान के जरिए 365 दिन काम हो रहा है.

हवा धीमी होने की वजह से बढ़ रहा AQI

पर्यावरण मंत्री ने कहा कि दिल्ली में दीर्घकालिक योजनाओं के तहत इस साल 365 में से 206 दिन तक हवा साफ थी.  यानी कि दीर्घकालिक कामों का असर दिखने लगा है. 30 अक्टूबर के बाद से लगातार हवा का स्तर लो बना हुआ है, जिस वजह से AQI बढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि आज सीएम केजरीवाल ने इस मुद्दे पर सभी विभागों की बैठक ली और जो कदम अब तक उठाए गए उसकी रिपोर्ट सीएम को आज सौंप दी गई.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-Pollution: दिल्ली-NCR जहरीली धुंध की मोटी चादर से ढका, केजरीवाल ने बुलाई बैठक, 10 बातें