Delhi Pollution: दीवाली से पहले दिल्ली की हवा खतरनाक स्तर पर पहुंची, पर्यावरण मंत्री ने आज बुलाई बैठक

Delhi AQI LIVE Updates: आंकड़ों के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स 310, गाजियाबाद में 260 और नोएडा में 275 दर्ज किया गया.

नई दिल्ली:

दीवाली से पहले हर साल की तरह राजधानी दिल्ली की हवा खतरनाक स्तर में जाने लगी है. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) की हवा खराब स्थिति में पहुंच गई है. दिल्ली की एयर क्वालिटी (Air quality In Delhi) लेटेस्ट AQI 309 के साथ बहुत खराब' श्रेणी में पहुँच गई है. सोमवार को ग्रेटर नोएडा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र का सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर रहा, जबकि दिल्ली दूसरे नंबर पर रहा. एयर क्वालिटी (Air Quality)  ऐप के आंकड़ों में इसकी जानकारी दी गयी है.

दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स 310 के लेवल पर पहुंची
एयर क्वालिटी इंडेक्स (Air Quality Index ) ऐप समीर के अनुसार, सोमवार को ग्रेटर नोएडा का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 325 दर्ज किया गया. आंकड़ों के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स 310, गाजियाबाद में 260 और नोएडा में 275 दर्ज किया गया.

जानें NCR में क्या है AQI का लेवल
इसके अनुसार, फरीदाबाद का AQI का लेवल 267, गुरुग्राम में 216 और बहादुरगढ़ में 275 दर्ज किया गया है. इसमें कहा गया है कि रविवार को ग्रेटर नोएडा में AQI 354, फरीदाबाद में 322, दिल्ली में 313 और नोएडा में 304 दर्ज किया गया था.

हर साल सर्दियों में जहरीली होती है दिल्ली की हवा
आपको बता दें कि हर साल, सर्दियों के दौरान राष्ट्रीय राजधानी आंखों को चुभने वाले धुंध और गंभीर रूप से जहरीली हवा से जूझती है. शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा', 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक', 101 से 200 के बीच ‘मध्यम', 201 से 300 के बीच ‘खराब', 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब' और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर' माना जाता है.

मौसम विभाग ने सोमवार को आसमान मुख्य रूप से साफ रहने का अनुमान जताया है. इसमें कहा गया है कि आज अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 31 और 17 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री आज प्रदूषण नियंत्रण को लेकर करेंग प्रेस कॉन्फ्रेंस
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय केंद्र सरकार की प्रदूषण नियंत्रण योजना के तहत उपायों के कार्यान्वयन को लेकर सोमवार को संबंधित विभागों के साथ होने वाली एक बैठक की अध्यक्षता करेंगे. वह आज यानी 23 अक्टूबर दोपहर 1:30 बजे दिल्ली सचिवालय में एक महत्वपूर्ण प्रेस कॉन्फ्रेंस को करेंगे.