दिल्ली पुलिस ने बरामद किए चीन से आए 14 हजार से ज्यादा बटनदार चाकू

पुलिस ने इस मामले में फ्लिपकार्ट और मीशो को भी नोटिस जारी किया है. पुलिस के मुताबिक- अगर किसी चाकू में बटन है, उसका ब्लेड 7.62 सेंटीमीटर से बड़ा है और 1.62 सेंटीमीटर से चौड़ा है तो उसे रखना अवैध है.

दिल्ली पुलिस ने बरामद किए चीन से आए 14 हजार से ज्यादा बटनदार चाकू

दिल्ली पुलिस ने 14 हजार से ज्यादा बटनदार चाकू किए बरामद

दक्षिणी दिल्ली पुलिस ने 14 हज़ार से ज्यादा बटनदार चाकू बरामद किए हैं. इन्हें रामपुरी चाकू भी कहते हैं. ये चाकू चीन से आ रहे थे और ई-कॉमर्स पोर्टल जैसे मीशो और फ्लिपकार्ट पर बेचे जा रहे हैं. इस मामले में दिल्ली पुलिस ने पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया है, जिसमें एक बड़ा कारोबारी भी शामिल हैं. पुलिस ने इस मामले में फ्लिपकार्ट और मीशो को भी नोटिस जारी किया है. पुलिस के मुताबिक- अगर किसी चाकू में बटन है, उसका ब्लेड 7.62 सेंटीमीटर से बड़ा है और 1.62 सेंटीमीटर से चौड़ा है तो उसे रखना अवैध है.

दक्षिणी दिल्ली की डीसीपी बेनिता मैरी जैकर के मुताबिक 18 जुलाई को सीआर पार्क इलाके में एक लावारिस कूरियर बरामद हुआ, जिसमें 50 से ज्यादा बटनदार चाकू बरामद हुए. ये कुरियर डिलीवरी बॉय से गलती से गिर गया था. उस कुरियर में चाकू भेजने वाले का नाम और पता मालवीय नगर का था. जब पुलिस टीम वहां पर पहुंची तो वो पता एक गारमेंट शॉप का था. पुलिस ने शॉप के मालिक मोहम्मद साहिल और उसके कर्मचारी वसीम को गिरफ्तार कर लिया और वहां से 533 चाकू और बरामद किए. आरोपी साहिल ने बताया कि ऑनलाइन शॉपिंग ऐप मीशो और फ्लिपकार्ट पर चाकू बेचता है. ये चाकू मोहम्मद यूसुफ नाम का शख्स सदर बाजार के एक गोदाम से लेकर आता है. इसके बाद पुलिस ने मोहम्मद यूसुफ को गिरफ्तार कर लिया. मोहम्मद युसुफ़ ने बताया कि वो ये चाकू सदर बाजार में आशीष चावला नाम के शख्स से खरीदता है. इसके बाद आशीष चावला को भी गिरफ्तार कर लिया गया और उसके सदर बाजार के गोदाम से 13440 बटनदार चाकू बरामद हुए.

आरोपी आशीष ने बताया कि वो ये चाकू चीन से मयंक बब्बर के जरिये मंगाता है. मयंक का इम्पोर्ट और एक्सपोर्ट का काम है और वही इनका पेमेंट करता है इसके बाद मयंक बब्बर को भी गिरफ्तार कर लिया गया. मयंक ने बताया कि वो इन चाकुओं और किचिन वाला चाकू बताकर मंगाता है और कस्टम ड्यूटी भी देता रहा है. पिछले 1 साल में वो 19 हज़ार चाकू मंगा चुका है. ये चाकू मुंबई और गुजरात बंदरगाह पर आते थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस मामले में कस्टम अधिकारियों की भूमिका की भी जांच की जा रही और ई कामर्स पोर्टल मीशो और फ्लिपकार्ट को भी नोटिस जारी किया गया है कि आखिर कैसे वो प्रतिबंधित चाकू बेच रहे थे. पुलिस के मुताबिक पहले ये चाकू रामपुर में बनते थे इसलिए इनको रामपुरी चाकू भी कहते थे ,लेकिन इन पर सरकार ने बहुत पहले ही प्रतिबंध लगा दिया था. पुलिस के मुताबिक- ये चाकू ज्यादातर अपराधी ही इस्तेमाल करते हैं.