पहलवानों के समर्थन में किसानों के प्रदर्शन के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने राजधानी में बढ़ाई सुरक्षा

संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने घोषणा की कि वह भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे पहलवानों के समर्थन में देशभर में प्रदर्शन करेगा.

पहलवानों के समर्थन में किसानों के प्रदर्शन के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने राजधानी में बढ़ाई सुरक्षा

सिंधु बॉर्डर पर पुलिस की भारी तैनाती

नई दिल्ली:

संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) द्वारा घोषणा किए जाने के बाद राष्ट्रीय राजधानी में जंतर-मंतर समेत कई जगह पर सुरक्षा बढ़ा दी गई. दरअसल संयुक्त किसान मोर्चा पहलवानों के समर्थन में दिल्ली सहित देश भर में विरोध प्रदर्शन कर रहा है. वहीं खाप नेता भी पहलवानों के समर्थन में जंतर-मंतर पहुंच रहे हैं. यौन उत्पीड़न के आरोपों का सामना कर रहे भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष और भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी और पद से बर्खास्त करने की मांग को लेकर पहलवान पिछले 10 दिनों से जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं.

एसकेएम के शनिवार को जारी बयान के मुताबिक, सात मई यानि आज पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश से संगठन के कई नेता जंतर-मंतर पर धरना स्थल का दौरा करेंगे और प्रदर्शनकारी पहलवानों को समर्थन देंगे. विशेष रूप से, SKM ने अब निरस्त कृषि कानूनों के खिलाफ राष्ट्रीय राजधानी की सीमाओं पर साल भर चलने वाले किसानों के विरोध का नेतृत्व किया था. शुक्रवार को हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने जंतर-मंतर के पास प्रदर्शनकारी पहलवानों को अपना समर्थन दिया.

एएनआई से बात करते हुए, हरियाणा के गृह मंत्री ने कहा कि उन्हें विरोध करने वाले पहलवानों के लिए पूरी सहानुभूति और समर्थन है. उन्होंने आश्वासन भी दिया कि वह उनकी ओर से सरकार के साथ मध्यस्थता और बातचीत करने के लिए तैयार हैं. अनिल विज ने कहा, "इस पूरे मामले को अब उच्चतम स्तर पर देखा जा रहा है. चूंकि मैं एक खेल मंत्री भी रहा हूं, मेरी सहानुभूति और समर्थन विरोध करने वाले पहलवानों के साथ है. अगर वे चाहते हैं कि मैं सरकार से बात करूं, तो मैं ऐसा करने को तैयार हूं." 

इसके अलावा, केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने शुक्रवार को कहा कि दिल्ली पुलिस कुश्ती महासंघ के प्रमुख के खिलाफ निष्पक्ष जांच कर रही है और प्रदर्शनकारी पहलवानों की मांगों को पूरा करने के लिए काम कर रही है.  केंद्रीय मंत्री ने कहा, "एक समिति बनाने की मांग की गई थी और एक पैनल गठित किया गया था. दिल्ली पुलिस द्वारा दो प्राथमिकी भी दर्ज की गई हैं और सुप्रीम कोर्ट ने भी अपना फैसला सुनाया है, दिल्ली पुलिस निष्पक्ष जांच कर रही है."

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारतीय कुश्ती महासंघ के स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनावों को ध्यान में रखा गया है और भारतीय ओलंपिक संघ इस दिशा में काम कर रहा है. बुधवार को जंतर-मंतर पर प्रदर्शनकारी पहलवानों से भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) की अध्यक्ष पीटी उषा ने मुलाकात की. 23 अप्रैल को, बजरंग पुनिया, विनेश फोगट और साक्षी मल्लिक जंतर-मंतर पर विरोध स्थल पर लौट आए, उन्होंने दावा किया कि छह महिला पहलवानों और एक नाबालिग ने बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ कनॉट प्लेस पुलिस स्टेशन में यौन उत्पीड़न की शिकायत दर्ज की थी, लेकिन दिल्ली पुलिस ने ऐसा किया. प्राथमिकी दर्ज न करें.

प्रदर्शनकारी पहलवानों ने यह भी मांग की कि खेल मंत्रालय निरीक्षण समिति के निष्कर्षों को सार्वजनिक करे. सुप्रीम कोर्ट के नोटिस के बाद दिल्ली पुलिस ने 28 अप्रैल को दो प्राथमिकी दर्ज कीं. इस साल की शुरुआत में, प्रमुख पहलवान डब्ल्यूएफआई प्रमुख के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने के लिए आगे आए, जिसके बाद केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्रालय ने डब्ल्यूएफआई, बृजभूषण शरण सिंह और कुछ कोचों के खिलाफ आरोपों की जांच के लिए एक 'निगरानी समिति' के गठन की घोषणा की. विरोध करने वाले पहलवानों ने स्पष्ट कर दिया है कि वे तब तक नहीं हटेंगे जब तक उन्हें न्याय नहीं मिल जाता.

ये भी पढ़ें  : Karnataka Election 2023: बेंगलुरु में पीएम मोदी के रोड शो का आज दूसरा दिन, बीजेपी कार्यकर्ताओं में दिखा उत्साह

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : 'द केरल स्टोरी' फिल्म के मुद्दे पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कांग्रेस को घेरा