जंतर-मंतर पर पुलिस और पहलवानों के बीच नोक-झोंक, विपक्षी दलों ने केंद्र पर साधा निशाना; 10 बातें

पुलिस उपायुक्त (नयी दिल्ली) प्रणव तायल ने कहा कि AAP के नेता बिना अनुमति के ‘फोल्डिंग’ (मुड़ सकने वाली)चारपाई लेकर प्रदर्शन स्थल पर आए थे. रोकने पर उनके समर्थक और प्रदर्शनकारी उग्र हो गए.

जंतर-मंतर पर पुलिस और पहलवानों के बीच नोक-झोंक, विपक्षी दलों ने केंद्र पर साधा निशाना; 10 बातें

नई दिल्ली: यौन उत्पीड़न के आरोपों के संबंध में भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग को लेकर दिल्ली के जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे पहलवानों और कुछ पुलिसकर्मियों के बीच कथित तौर पर ‘हाथापाई’ हुई. घटना में कुछ प्रदर्शनकारियों के सिर पर चोटें आई हैं. पहलवानों ने पुलिस पर मारपीट का आरोप लगाया है. वहीं घटना को लेकर कई राजनीतिक दलों ने केंद्र सरकार पर हमला बोला है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. दिल्ली के जंतर-मंतर पर चल रहे पहलवानों के धरने के बीच बुधवार को पुलिस और पहलवानों के बीच झड़प हो गई. पहलवानों का आरोप है कि दिल्ली पुलिस (Delhi Police) के कुछ जवानों ने शराब के नशे में डंडे से उनकी पिटाई की. 

  2. मीडिया से बात करते हुए विनेश फोगाट ने कहा कि पुलिसवाले ने हमलोगों को गाली दी. एक पुलिस वाले ने शराब पी रखी थी. उसने मारपीट की है. उन्होंने सवाल किया कि इसी दिन देखने के लिए क्या उन लोगों ने देश के लिए मेडल लाया था. हमारा पहलवान घायल है उसे अस्पताल नहीं ले जाने दे रहे थे.

  3.  दिल्ली पुलिस की तरफ से कहा गया है कि आम आदमी पार्टी विधायक सोमनाथ भारती फोल्डिंग बेड्स लेकर आये थे. जबकि इसकी इजाजत नहीं थी. जब इसको रोका गया तो समर्थक ट्रक से बेड्स निकालने को लेकर आक्रामक हो गए. इस दौरान एक छोटी तकरार हुई जिसमें सोमनाथ भारती और दो अन्य लोगों को हिरासत में लिया गया है.

  4. पूर्व पहलवान राजवीर ने बताया कि बारिश के कारण गद्दे भीग गए थे, इसलिए हम सोने के लिए ‘फोल्डिंग' चारपाइयां ला रहे थे, लेकिन पुलिस ने इसकी अनुमति नहीं दी. नशे में धुत पुलिसकर्मी धर्मेंद्र ने विनेश फोगाट से अपशब्द कहे और हमारे साथ हाथापाई की. 

  5. धरना दे रहे बजरंग पूनिया ने कहा कि दिल्ली में लगातार हो रही बारिश के कारण वे बेड लेकर आए थे. पुलिस ने इस पर आपत्ति जताई और इसे लेकर कहासुनी शुरू हो गई थी.

  6. बजरंग पूनिया ने कहा कि पुलिस बृजभूषण शरण सिंह को बचाना चाह रही है. उन्होंने कहा कि अगर हमारा सम्मान नहीं होगा तो हम अपना मेडल भारत सरकार को वापस कर देंगे. मुझे ऐसा सम्मान नहीं चाहिए. क्या इस देश में कानून नाम की कोई चीज नहीं है. एनडीटीवी से बात करते हुए बजरंग पुनिया भावुक हो गए. 

  7. गीता-बबीता की बहन और बजरंग पुनिया की पत्नी संगीता ने लोगों से दिल्ली पहुंचने की अपील की है. उन्होंने लिखा- "आस-पास के दिल्ली के लोग हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लोग जल्द पहुंचे !! हमारी बहन बेटियों की सुरक्षा जरूरी है."

  8. साक्षी मलिक के पेज से लाइव आकर उनके पति सत्यव्रत मलिक ने बताया कि बुधवार को बारिश की वजह धरना स्थल पर जमीन पर सोया नहीं जा सकता था. इसके कारण चारपाई और फोल्डिंग की व्यवस्था की गई थी. 

  9. घटना के बाद आम आदमी पार्टी के कई नेता जंतर-मंतर पर पहुंचे हैं. हालांकि पुलिस ने उन्हें धरना स्थल पर जाने से रोक दिया है.

  10. कांग्रेस पार्टी की तरफ से भी ट्वीट कर घटना की निंदा की गई है. कांग्रेस की तरफ से एक वीडियो ट्वीट कर लिखा गया है कि ये हमारे देश की बेटियां हैं, जिन्होंने देश का मान रखा. हमें कई मेडल लाकर दिए. आज इनके साथ गृह मंत्री अमित शाह की पुलिस बदसलूकी कर रही है. इनका गुनाह बस इतना है कि ये शोषण के खिलाफ आवाज़ उठा रही हैं. नरेंद्र मोदी  जी, आप ऐसा अन्याय क्यों कर रहे हैं?