दिल्‍ली पुलिस ने नकली सिक्‍कों की सप्‍लाई करने के आरोपी को मुंबई से किया गिरफ्तार, लाखों के नकली सिक्‍के बरामद

दिल्‍ली पुलिस ने जिग्नेश गाला को मुंबई से गिरफ्तार किया है. गाला की सोसाइटी में खड़ी उसकी इको वैन से 10 रुपये मूल्यवर्ग के कुल 9,46,000 रुपए के सिक्के बरामद हुए.

दिल्‍ली पुलिस ने नकली सिक्‍कों की सप्‍लाई करने के आरोपी को मुंबई से किया गिरफ्तार, लाखों के नकली सिक्‍के बरामद

आरोपी पिछले 7-8 सालों से नकली सिक्कों की खरीद और सप्लाई में शामिल था. 

नई दिल्‍ली :

दिल्‍ली पुलिस (Delhi Police) की स्‍पेशल सेल ने नकली सिक्‍के बनाने वाले गिरोह का 9 लाख रुपए से ज्‍यादा कीमत के 10 रुपए के नकली सिक्‍के बरामद किए हैं. साथ ही पुलिस ने आरोपी जिग्‍नेश गाला को भी गिरफ्तार किया है. पिछले साल अप्रैल में नकली सिक्‍के बनाने और सप्‍लाई करने वाली अंतरराज्‍यीय सिंडिकेट का भंडाफोड़ किया था, जिसमें जिग्‍नेश गाला का नाम सामने आया था. आरोपी ने खुलासा किया है कि वो पिछले 7 से 8 सालों से नकली सिक्‍कों की खरीद और सप्‍लाई में शामिल था. 

स्पेशल सेल के डीसीपी इंगित प्रताप सिंह के मुताबिक, दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने अप्रैल 2022 में पूरे भारत में नकली सिक्के बनाने और इसकी सप्लाई में शामिल अंतरराज्‍यीय सिंडिकेट का भंडाफोड़ कर रैकेट के मास्टरमाइंड नरेश कुमार को गिरफ्तार किया था. साथ ही 10,112 रुपये की कीमत के 10 रुपए के नकली सिक्के बरामद किए थे, नरेश से पूछताछ के आधार पर हरियाणा के चरखी दादरी के ग्राम इमलोता में सिक्के बनाने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया था. फैक्ट्री से 10, 20 और 5 रुपए के 10,48,540 रुपए की कीमत के नकली सिक्के बरामद हुए थे और सिक्के बनाने वाले 4 कर्मचारी भी पकड़े गए थे. 

उन्‍होंने बताया कि जांच में पता चला कि इस सिंडिकेट द्वारा बड़ी मात्रा में नकली सिक्के बनाए गए और मुंबई सहित पूरे देश में इसकी सप्लाई की गई. इसी बीच सिंडिकेट से जुड़े जिग्नेश गाला का नाम सामने आया, जिसे एक फरवरी को मुंबई से गिरफ्तार कर लिया गया. जिग्‍नेश गाला की सोसाइटी में खड़ी उसकी इको वैन से 10 रुपये मूल्यवर्ग के कुल 9,46,000 रुपए के सिक्के बरामद हुए. पूछताछ के दौरान आरोपी जिग्नेश गाला ने खुलासा किया है कि वह पिछले 7-8 सालों से नकली सिक्कों की खरीद और सप्लाई में शामिल था. 

जिग्‍नेश गाला एजेंटो के जरिए दिल्ली और जयपुर से नकली सिक्कों की खेप मुंबई भेजता था. एक बार में वो 8-10 लाख रुपए के नकली सिक्कों की खेप भेजता था और ऐसी 15-16 खेप भेजा चुका है. 

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* दिल्‍ली सरकार ने जी-20 की तैयारियों के लिए केंद्र से मांगा फंड, सिसोदिया बोले - 927 करोड़ की जरूरत
* "आपका रवैया परेशान करने वाला, गंभीर फैसला लेने पर ना करें मजबूर..": केंद्र के निर्णय में देरी पर SC
* दिल्ली मेयर चुनाव: AAP की मेयर उम्मीदवार ने सुप्रीम कोर्ट से वापस ली याचिका