विज्ञापन
Story ProgressBack

Delhi Elections Result LIVE Updates: दिल्‍ली में 7 की 7 सीटों पर बीजेपी को बढ़त, नहीं खुल रहा AAP-कांग्रेस का खाता

Delhi Lok Sabha Election Results Updates: भाजपा ने सत्ता विरोधी लहर और आप-कांग्रेस गठबंधन की चुनौती का सफलतापूर्वक सामना करते हुए लगातार तीसरी बार दिल्ली की सभी सातों लोकसभा सीट जीत लीं. बहरहाल, 2019 के चुनावों की तुलना में उसकी जीत का अंतर काफी कम हो गया है.

Read Time: 6 mins
Delhi Elections Result LIVE Updates: दिल्‍ली में 7 की 7 सीटों पर बीजेपी को बढ़त, नहीं खुल रहा AAP-कांग्रेस का खाता
Delhi Election Results 2024: दिल्‍ली की सातों सीटों पर फिर बीजेपी का कब्‍जा...
नई दिल्‍ली:

दिल्‍ली में भारतीय जनता पार्टी का विजय रथ आम आदमी पार्टी और कांग्रेस मिलकर भी नहीं रोक पाई. देश की राजधानी में लगातार तीसरी बार फिर 7 की 7 सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज की है. AAP-कांग्रेस, चांदनी चौक और दक्षिण दिल्‍ली लोकसभा सीट पर कुछ फाइट करते हुए जरूर नजर आई, लेकिन परिणाम पिछली बार की तरह ही नजर आए. भाजपा ने सत्ता विरोधी लहर और आप-कांग्रेस गठबंधन की चुनौती का सफलतापूर्वक सामना करते हुए लगातार तीसरी बार दिल्ली की सभी सातों लोकसभा सीट जीत लीं. बहरहाल, 2019 के चुनावों की तुलना में उसकी जीत का अंतर काफी कम हो गया है.

आम आदमी पार्टी ने कहा कि विपरीत परिस्थितियों के बावजूद उसके उम्मीदवारों ने शहर में भाजपा को कड़ी टक्कर दी है. पार्टी ने कहा कि लोगों ने भाजपा की ‘घृणा और तानाशाही' की राजनीति के खिलाफ वोट दिया है. दिल्ली की चांदनी चौक लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार प्रवीण खंडेलवाल ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जे पी अग्रवाल को 89,325 मतों से हरा दिया.

Latest and Breaking News on NDTV

उत्तर-पूर्वी दिल्ली से भाजपा के उम्मीदवार मनोज तिवारी ने कांग्रेस के कन्हैया कुमार को 1,38,778 मतों के अंतर से हरा दिया. भारतीय जनता पार्टी के हर्ष मल्होत्रा ​​ने आम आदमी पार्टी के कुलदीप कुमार को 93,663 मतों के अंतर से हराकर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट जीत ली. भाजपा की बांसुरी स्वराज ने आम आदमी पार्टी (आप) के सोमनाथ भारती को 78,370 मतों के अंतर से हराकर नयी दिल्ली लोकसभा सीट जीत ली. भाजपा उम्मीदवार योगेंद्र चंदोलिया ने उत्तर पश्चिम दिल्ली सीट पर अपने प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के उदित राज को 2.90 लाख मतों से हराया.

भाजपा नेता कमलजीत सहरावत ने आम आदमी पार्टी (आप) के महाबल मिश्रा को 1,99,013 मतों के अंतर से हराकर पश्चिम दिल्ली सीट पर जीत हासिल कर ली. भाजपा नेता रामवीर सिंह बिधूड़ी ने आम आदमी पार्टी (आप) के सही राम पहलवान को 1,24,333 मतों के अंतर से हराकर दक्षिण दिल्ली लोकसभा सीट पर जीत दर्ज कर ली.

दिल्‍ली की 7 सीटों पर कौन आगे, कौन पीछे

सीटजीतेहारे
नई दिल्लीबांसुरी स्‍वराज (BJP)सोमनाथ भारती (AAP)
उत्तर पूर्वी दिल्‍ली मनोज तिवारी (BJP)कन्‍हैया कुमार (Congress)
चांदनी चौकप्रवीण खंडेलवाल (BJP) जेपी अग्रवाल (Congress)
उत्तर पश्चिम दिल्‍लीयोगेंद्र चांदोलिया (BJP)उदित राज (Congress)
पूर्वी दिल्लीहर्ष मल्‍होत्रा (BJP)कुलदीप कुमार (AAP)
दक्षिण दिल्लीरामवीर सिंह बिधूड़ी (BJP)सही राम (AAP)
पश्चिम दिल्लीकमलजीत सहरावत (BJP)महाबल मिश्रा  (AAP)

गठबंधन के तहत आम आदमी पार्टी ने 4 सीटों (नई दिल्ली, साउथ दिल्ली, वेस्ट दिल्ली और ईस्ट दिल्ली सीट ) और कांग्रेस ने 3(चांदनी चौक, नॉर्थ वेस्ट और नॉर्थ ईस्ट दिल्ली की सीट) सीटों पर अपने उम्‍मीदवार मैदान में उतारे. इस गठबंधन की वजह से ही बीजेपी को दिल्‍ली में कड़ा मुकाबला झेलना पड़ा. भाजपा ने दिल्‍ली में जमकर चुनाव प्रचार किया. उधर, आम आदमी पार्टी प्रमुख सीएम अरविंद केजरीवाल भी चुनाव प्रचार के लिए सुप्रीम कोर्ट से इजाजत लेकर तिहाड़ जेल से बाहर आए. कांग्रेस नेताओं ने भी काफी प्रचार किया.      

किस सीट से कौन उम्‍मीदवार 

2019 लोकसभा चुनाव में दिल्‍ली की सातों सीटें भारतीय जनता पार्टी की झोली में गई थीं. इस बार आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने मिलकर बीजेपी का विजय रथ रोकने की कोशिश की.

Latest and Breaking News on NDTV


नई दिल्‍ली लोकसभा सीट: ये सीट इस बार काफी चर्चा में है. यहां से इस बार भाजपा ने दिवंगत सुषमा स्‍वराज की बेटी बांसुरी स्‍वराज को टिकट दिया है. आम आदमी पार्टी ने इस सीट पर मौजूदा विधायक सोमनाथ भारती को चुनाव मैदान में उतारा है. साल 2019 की बात करें, बीजेपी की मीनाक्षी लेखी ने इस सीट से कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता अजय माकन को चिट किया था. मीनाक्षी लेखी ने माकन को 2 लाख से ज्‍यादा वोटों के अंतर से हराया था. 

Latest and Breaking News on NDTV

पूर्वी दिल्‍ली लोकसभा सीट: बीजेपी ने पूर्वी दिल्‍ली लोकसभा सीट से इस बार हर्ष मल्होत्रा को मैदान में उतारा है. आम आदमी पार्टी ने कुलदीप कुमार पर दांव खेला है.  2019 के लोकसभा चुनाव में इस सीट से बीजेपी के गौतम गंभीर और कांग्रेस प्रत्याशी अरविंदर सिंह लवली में मुकाबला हुआ था. आप ने आतिशी को इस सीट से मैदान में उतारा था. इस सीट पर गौतम गंभीर ने जीत दर्ज कर सबको पीछे छोड़ दिया था. 

चांदनी चौक लोकसभा सीट: चांदनी चौक से इस बार कांग्रेस ने एक बार फिर अपने वरिष्‍ठ नेता जयप्रकाश अग्रवाल को चुनाव मैदान में उतारा है. भाजपा ने प्रवीण खंडेलवाल को उनके सामने उतारा है. चांदनी चौक सीट पर इस बार मतदान प्रतिशत कुछ कम दर्ज किया गया. यहां कुल 58.60 फीसदी मतदान हुआ था. इसके मटिया महल विधानसभा क्षेत्र में सबसे ज्‍यादा 67.19 प्रतिशत मतदान हुआ है. साल 2019 के लोकसभा चुनाव में चांदनी चौक सीट से बीजेपी के वरिष्‍ठ नेता डॉ. हर्ष वर्धन ने जीत हासिल की थी. हर्ष वर्धन ने कांग्रेस के जय प्रकाश अग्रवाल को हराया था. 

उत्तर पूर्व दिल्‍ली लोकसभा सीट: ये सीट इस बार हेवी वेट उम्‍मीदवारों के कारण काफी चर्चा में है. बीजेपी ने यहां से एक बार फिर मनोज तिवारी को चुनाव मैदान में उतारा है. कांग्रेस ने बड़ा दांव खेलते हुए इस सीट पर कन्हैया कुमार को मैदान में उतारकर मुकाबला कड़ा कर दिया है. साल 2019 में बीजेपी के मनोज तिवारी ने इस सीट से कांग्रेस की पूर्व मुख्‍यमंत्री शीला दीक्षित को हराया था. आम आदमी पार्टी के दिलीप पांडे इस सीट पर तीसरे नंबर पर रहे थे.

Latest and Breaking News on NDTV

पश्चिम दिल्ली लोकसभा सीट: इस सीट से बीजेपी ने कमलजीत सहरावत को चुनाव मैदान में उतारा है. गठबंधन के तहत इस सीट पर आम आदमी पार्टी ने महाबल मिश्रा को टिकट दिया है. 2019 लोकसभा चुनाव में इस सीट से भाजपा के प्रवेश सिंह वर्मा ने महाबल मिश्रा को 3 लाख से ज्‍यादा वोटों के अंतर से हराया था. आम आदमी पार्टी के बलबीर जाखड़ यहां तीसरे नंबर पर रहे थे. 

उत्तर पश्चिम दिल्‍ली लोकसभा सीट: भाजपा के योगेंद्र चांदोलिया इस बार यहां से कांग्रेस के उदित राज को टक्‍कर दे रहे हैं. उदित राज भाजपा में भी रह चुके हैं. साल 2019 लोकसभा चुनाव में इस सीट से बीजेपी ने जीत दर्ज की थी. यहां से बीजेपी के हंसराज हंस ने 8,48,663 वोट हासिल किये थे. दिलचस्‍प बात यह थी कि कांग्रेस इस सीट पर तीसरे नंबर पर रही थी और आप के नेता गुगन सिंह 2,94,766 वोटों के साथ तीसरे नंबर पर. कांग्रेस उम्‍मीदवार राजेश लिलोथिया को सिर्फ 2,36,882 वोट मिल थे. 

दक्षिण दिल्ली लोकसभा सीट: इस सीट से भाजपा ने इस बार बड़ा दांव खेलते हुए रामवीर सिंह बिधूड़ी को टिकट दिया है. आम आदमी पार्टी ने सही राम को चुनाव मैदान में उतारा है. साल 2019 में इस लोकसभा सीट पर बीजेपी के रमेश बिधूड़ी ने जीत दर्ज की थी, उन्होंने आप के राघव चड्ढा को हराया था. बिधूड़ी को यहां  6,87,014 वोट और राघव चड्ढा को सिर्फ 3,19,971 मिले थे.

ये भी पढ़ें :- दिल्‍ली में क्‍या कन्‍हैया, सोमनाथ रोक पाएंगे बीजेपी का विजयरथ,  कुछ देर में 7 पर काउंटिंग   

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मैं जिस सदन से आया हूं उसकी कुर्सी बहुत ऊंची... बिरला को बधाई देते हुए इशारों ही इशारों में बहुत कुछ कह गए अखिलेश
Delhi Elections Result LIVE Updates: दिल्‍ली में 7 की 7 सीटों पर बीजेपी को बढ़त, नहीं खुल रहा AAP-कांग्रेस का खाता
प्रगति मैदान के ढीले काम को दे दी थी रफ्तार, जानें NTA के नए चीफ प्रदीप खरोला कौन हैं?
Next Article
प्रगति मैदान के ढीले काम को दे दी थी रफ्तार, जानें NTA के नए चीफ प्रदीप खरोला कौन हैं?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;