विज्ञापन
This Article is From Jun 05, 2023

दिल्ली अब बन रहा झीलों का शहर : अरविंद केजरीवाल

मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने झीलों की तस्वीरों को साझा किया है. इन तस्‍वीरों में दिल्ली की झीलें बेहद खूबसूरत दिख रही हैं. अरविंद केजरीवाल ने बताया कि ऐसी कई सारी झीलें दिल्ली में तैयार की जा रही हैं.

दिल्ली अब बन रहा झीलों का शहर : अरविंद केजरीवाल
दिल्ली बनने जा रहा है झीलों का शहर
नई दिल्‍ली:

दिल्‍ली में आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार, सरकारी विद्यालयों और अस्‍पतालों के साथ-साथ पार्कों और झीलों के सौंदर्यीकरण पर भी खास ध्‍यान दे रहे हैं. मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने झीलों की तस्वीरों को साझा किया है. इन तस्‍वीरों में दिल्ली की झीलें बेहद खूबसूरत दिख रही हैं. अरविंद केजरीवाल ने बताया कि ऐसी कई सारी झीलें दिल्ली में तैयार की जा रही हैं. दिल्ली अब झीलों का शहर बन रहा है.

विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर केजरीवाल ने कहा कि शहर में 2016 के मुकाबले 2022 में पीएम 2.5 और पीएम 10 दोनों का स्तर "30 प्रतिशत तक गिर गया है." उन्होंने कहा कि जब भी विकास होता है तो पेड़ों को काटने, सड़क निर्माण, धूल उड़ने समेत अन्य वजहों से प्रदूषण भी होता है.

केजरीवाल ने कहा, "दिल्ली में पिछले आठ वर्ष में विकास की गति कम नहीं हुई है. स्कूलों, अस्पतालों तथा फ्लाईओवरों का निर्माण किया जा रहा है, लेकिन इस अवधि में प्रदूषण का स्तर जरूर कम हो गया है." केजरीवाल ने कहा कि शहर में 2013 में वृक्ष आच्छादन प्रतिशत (कुल भूमि क्षेत्र का) 20 फीसदी था जो आज बढ़कर 23 प्रतिशत हो गया है.

आंकड़े साझा करते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 2016 में प्रदूषण का स्तर 26 दिन तक 'बहुत खराब' रहा जब शहर 'गैस चैम्बर के समान' बन गया था. उन्होंने कहा कि 2022 में ऐसे दिन केवल छह थे. उन्होंने कहा कि 2016 में प्रदूषण का स्तर 109 दिन तक 'आसमान साफ रहने के साथ खराब श्रेणी' में था और ‘बाहर हवा काफी अच्छी' दर्ज की गयी थी जबकि 2022 में ऐसे दिन 163 थे. केजरीवाल ने कहा कि शहर में 2013 में वृक्ष आच्छादन प्रतिशत (कुल भूमि क्षेत्र का) 20 फीसदी था जो आज बढ़कर 23 प्रतिशत हो गया है.

Image preview

ये भी पढ़ें :-

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली, यूपी, बिहार सहित जानिए किन राज्यों में आज भी होगी झमाझम बरसात?
दिल्ली अब बन रहा झीलों का शहर : अरविंद केजरीवाल
भर्ती परीक्षा में नकल रोकने की कोशिश, असम में आज तीन घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट रहेगा बंद
Next Article
भर्ती परीक्षा में नकल रोकने की कोशिश, असम में आज तीन घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट रहेगा बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com