विज्ञापन

Delhi Heatwave : भीषण गर्मी और हीटवेव से सफदरजंग अस्पताल में 13 लोगों की मौत

ऐसे में भीषण गर्मी की मार झेल रहे लोगों का बुरा हाल हो रखा है. इसी बीच खबर आ रही है कि दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में इस भीषण गर्मी के प्रकोप के कारण बीते 24 घंटों के अंदर 13 मरीजों की मौत हो गई है. 

Delhi Heatwave : भीषण गर्मी और हीटवेव से सफदरजंग अस्पताल में 13 लोगों की मौत
(फाइल फोटो)

दिल्ली में भीषण गर्मी के प्रकोप ने लोगों की हालत खराब कर रखी है. दिल्ली में गर्मी और हीटवेव की ऐसी स्थिति है कि यहां का न्यूनतम तापमान भी 35.2 डिग्री सेल्सिय पहुंच गया है. ऐसे में भीषण गर्मी की मार झेल रहे लोगों का बुरा हाल हो रखा है. इसी बीच खबर आ रही है कि दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में इस भीषण गर्मी के प्रकोप के कारण बीते 24 घंटों के अंदर 13 मरीजों की मौत हो गई है. 

RML अस्पताल में भी हीटवेव से लोगों की हुई है मौत

RML अस्पताल की सीनियर कंसल्टेंट डॉ. सीमा बालकृष्ण वासनिक और डॉ. अजय शुक्ला ने बताया कि एक हफ्ते के अंदर कुल 22 मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इनमें से बुधवार को 5 लोगों की हीटस्ट्रोक के कारण मौत हो गई है. 13 मरीज लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर हैं. राम मनोहर लोहिया अस्पताल में 27 मई से गर्मी से संबंधित समस्याओं वाले 45 मरीजों को भर्ती कराया गया है. इस गर्मी में सफदरजंग अस्पताल में हीटस्ट्रोक के मरीजों की संख्या बढ़ रही है.

नोएडा में 14 लोगों की मौत

नोएडा में भी बुधवार को संदिग्ध परिस्थिति में 14 लोगों की मौत हो गई थी. LNJP अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर सुरेश कुमार ने बताया कि फिलहाल हीटस्ट्रोक के 9 मरीज भर्ती हैं. इनमें से 4 मरीजों की हालत गंभीर है. उनके कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया है.

बुधवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान पहुंचा 35.2 डिग्री

बता दें कि बुधवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो पिछले 60 वर्षों में सबसे अधिक था. इससे पहले 10 जून 1964 को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 35.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. शहक लगातार 11 दिनों से लू की चपेट में रहा है और लगातार छठे दिन रात के वक्त भी शहर में गर्मी रही है. सफदरजंग में बुधवार को अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक था. जबकि मंगलवार का तापमान 44 डिग्री सेल्सियस था.

बारिश का इंतजार कर रहे दिल्ली के लोग

भीषण गर्मी की मार झेल रहे लोग बेसब्री से बारिश और मानसून के आने का इंतजार कर रहे हैं. ऐसे में लोगों के लिए अच्छी खबर यह है कि गुरुवार को दिल्ली में बादल छाए रहने और हल्की बूंदा-बांदी होने की संभावना है, जिससे दिल्ली के लोगों को कुछ हद तक राहत मिलेगी. हालांकि, इसका असर अधिक वक्त तक नहीं रहेगा और जल्द ही फिर से लोगों को गर्मी की मार झेलनी पड़ सकती है. दिल्ली एनसीआर में पश्चिमी विक्षोभ के कारण बादलों के रहने की संभावना है. हालांकि, इसके बाद दोबारा गर्मी होने की संभावना है. वहीं मानसून की बात करें तो मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में 28 से 30 जून के बीच मानसून दस्तक दे सकता है. 

यह भी पढ़ें : 

दिल्ली में 60 साल में ऐसी गर्मी, 1964 का टूटा रेकॉर्ड, लेकिन बस आ रही गुड न्यूज

दिल्ली में बदला मौसमः हवा में लौट आई ठंडक, किस शहर में कब बारिश, जानिए मौसम का पूरा हाल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
MUDA जमीन घोटाला: थम नहीं रहीं सिद्धारमैया की मुश्किलें, पहले FIR के आदेश, अब CBI जांच की मांग
Delhi Heatwave : भीषण गर्मी और हीटवेव से सफदरजंग अस्पताल में 13 लोगों की मौत
Jammu Kashmir Election: जम्मू कश्मीर में दूसरे चरण का मतदान आज, कई इलाके अलगाववाद प्रभावित
Next Article
Jammu Kashmir Election: जम्मू कश्मीर में दूसरे चरण का मतदान आज, कई इलाके अलगाववाद प्रभावित
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com