विज्ञापन
Story ProgressBack

पानी के बाद दिल्ली में गहराया बिजली संकट, नेशनल पावर ग्रिड फेल होने पर कई इलाकों की बत्ती गुल

मंगलवार को लोनी के मंडोला स्थित पावर ग्रिड ऑफ कॉरपोरेशन इंडिया के स्टेशन में आग लग गई. इसकी वजह से नॉर्थ दिल्ली, सेंट्रल दिल्ली और साउथ दिल्ली के कई इलाकों में दोपहर 2:11 बजे से बिजली गुल है.

Read Time: 4 mins
पानी के बाद दिल्ली में गहराया बिजली संकट, नेशनल पावर ग्रिड फेल होने पर कई इलाकों की बत्ती गुल
प्रतीकात्मक फोटो.
नई दिल्ली:

भीषण गर्मी और हीटवेव से जूझ रहे दिल्ली में पानी संकट के बाद अब बिजली संकट भी बढ़ गया है. मंगलवार को लोनी के मंडोला स्थित पावर ग्रिड ऑफ कॉरपोरेशन इंडिया के स्टेशन में आग लग गई. इसकी वजह से नॉर्थ दिल्ली, सेंट्रल दिल्ली और साउथ दिल्ली के कई इलाकों में दोपहर 2:11 बजे से बिजली गुल है. डीटीएल के वजीराबाद, कश्मीरी गेट, गीता कॉलोनी, हर्ष विहार, प्रीत विहार, आईपी पावर, राजघाट, नरेला और गोपालपुर पावर सब स्टेशन भी इससे प्रभावित हुए हैं. बिजली कटौती के कारण दिल्ली के कई वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट भी नहीं चल रहे हैं, जिससे पेयजल संकट खड़ा हो सकता है. इस बीच दिल्ली की ऊर्जा मंत्री आतिशी ने कहा कि इस संबंध में वह आज केंद्रीय ऊर्जा मंत्री से मुलाकात का समय मांगेंगी.

आतिशी ने मंगलवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर कहा, "आज दोपहर 2:11 बजे से दिल्ली के कई हिस्सों में बड़ी बिजली कटौती हुई है. यूपी के मंडोला में एक पावर ग्रिड में आग लग गई. इससे दिल्ली को 1500 मेगावाट पावर की सप्लाई होती थी. हम दूसरे पावर सोर्स से इसे लिंक कर रहे हैं." दिल्ली सरकार की मंत्री ने कहा, "मैं आज नए केंद्रीय बिजली मंत्री से मिलने का समय मांगूंगी, क्योंकि इस पावर ग्रिड को केंद्र सरकार चलाती है." बता दें कि हरियाणा के पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर मोदी सरकार में केंद्रीय ऊर्जा और आवास मंत्री बनाए गए हैं.

AAP नेता और मंत्री आतिशी ने कहा, "यह बहुत चिंता का विषय है कि जो नेशनल लेवल का पावर इंफ्रास्ट्रक्चर है, वह फेल हुआ है. इस तरीके का पावर कट और इंफ्रास्ट्रक्चर का फेल्योर एक गंभीर मुद्दा है."

इस बीच आईटीसी ने कहा कि दिल्ली में 24 घंटे बिजली दी जाती है. जब दिल्ली में बिजली की डिमांड 8,300 मेगावाट पहुंच गई, तब भी दिल्ली ने लोगों को 24 घंटे बिजली की सप्लाई की गई. लेकिन आज दिल्ली में नेशनल पावर ग्रिड की वजह से बिजली काटी गई है.

इस बीच सोशल मीडिया यूजर्स ने बिजली कटौती को लेकर प्रतिक्रिया भी दी:-

एक यूजर ने दिल्ली की बिजली संस्था BSES को टैग करते हुए पोस्ट किया, "पूर्वी दिल्ली विवेक विहार में बिजली नहीं है. कृपया समस्या का समाधान करें. बिना बिजली के गर्मी बर्दाश्त करना मुश्किल है."

एक और यूजर ने CM अरविंद केजरीवाल को टैग करते हुए लिखा, "डियर BSES यमुना विहार सी2 ब्लॉक में दो घंटे से बिजली नहीं है. यह दिल्ली है. कृपया हमसे बदला न लें. दो घंटे तक बिजली क्यों काटी गई है?" 


एक और यूजर ने लिखा, "राम नगर, शाहदरा, दिल्ली 110032, स्ट्रीट नंबर 10 में पिछले दो घंटों से बिजली नहीं है. क्यों??????????"

पानी की सप्लाई में भी आई गिरावट
आतिशी ने पानी संकट का मामला भी उठाया है. उन्होंने कहा, "दिल्ली में पिछले कुछ हफ्तों से दिल्ली में भीषण गर्मी पड़ रही है, जिसके कारण पानी की खपत बढ़ गई है. हरियाणा से जो पानी मिलना चाहिए, वह लगातार कम हो रहा है. वजीराबाद बैराज या मुनक नहर, हरियाणा पानी नहीं छोड़ रहा है, इसके कारण दिल्ली के डब्ल्यूटीपी पूरी क्षमता से काम नहीं कर रहे हैं, जबकि हरियाणा कह रहा है कि वह सारा पानी छोड़ रहा है." 

सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हलफनामे में हरियाणा ने बताया है कि 1 से 22 मई तक मुनक नहर में 1,049 क्यूसेक पानी छोड़ा गया, लेकिन 23 मई से इसमें लगातार कमी आ रही है. 25 मई उससे पहले के चार दिनों में हरियाणा ने दिल्ली को कम पानी दिया. 


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
एलन मस्क की कितनी पत्नियां? 12 बच्चों के नाम कर देंगे हैरान; X के मालिक को सहना पड़ा कौन सा दुख?
पानी के बाद दिल्ली में गहराया बिजली संकट, नेशनल पावर ग्रिड फेल होने पर कई इलाकों की बत्ती गुल
दिल्ली में पहली बार ऐसी गर्मी! 70 से ज्यादा मौत, 74 साल का रेकॉर्ड भी टूट गया
Next Article
दिल्ली में पहली बार ऐसी गर्मी! 70 से ज्यादा मौत, 74 साल का रेकॉर्ड भी टूट गया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;