दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल कल अखिलेश यादव से करेंगे मुलाकात

केंद्र सरकार (Central Government) उच्चतम न्यायालय के फैसले को पलटने के लिए अध्यादेश लेकर आई है, जिसमें अधिकारियों के तबादलों के लिए राष्ट्रीय राजधानी सिविल सेवा प्राधिकरण (Civil Service Authority) गठित करने का प्रावधान किया गया है.

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल कल अखिलेश यादव से करेंगे मुलाकात

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल अखिलेश यादव से मुलाकात कर सकते हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

दिल्ली (Delhi) के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) केंद्र सरकार द्वारा अधिकारियों के तबादले पर लाए गए अध्यादेश को लेकर बीजेपी (BJP) के विरोधियों से समर्थन मांग रहे हैं. इसी क्रम में आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) संयोजक तमाम नेताओं से मुलाकात कर रहे हैं. अब बुधवार (7 जून) को समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) प्रमुख अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) से मुलाकात कर सकते हैं.

सपा प्रमुख अखिलेश यादव बुधवार को दिल्ली के दौरे पर रहेंगे. इस दौरान दिल्ली में उनकी मुलाकात सीएम अरविंद केजरीवाल से होगी. सीएम केजरीवाल केंद्र सरकार के अध्यादेश के खिलाफ अखिलेश यादव से समर्थन मांग सकते हैं. अरविंद केजरीवाल के साथ पूरा डेलिगेशन सपा प्रमुख से मुलाकात के दौरान रहेगा. इस दौरान पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, राजयसभा सासंद संजय सिंह और राघव चड्ढा भी मौजूद रहेंगे.

क्या है केंद्र सरकार का अध्यादेश?
केंद्र सरकार उच्चतम न्यायालय के फैसले को पलटने के लिए अध्यादेश लेकर आई है, जिसमें अधिकारियों के तबादलों के लिए राष्ट्रीय राजधानी सिविल सेवा प्राधिकरण गठित करने का प्रावधान किया गया है. उच्चतम न्यायालय ने अपने फैसले में पुलिस, लोक व्यवस्था और भूमि को छोड़ बाकी अधिकार दिल्ली की निर्वाचित सरकार को देने का फैसला सुनाया था. नए अध्यादेश में इन शक्तियों को दिल्ली सरकार से लेकर समिति को देने का प्रावधान किया गया है, जिसपर प्रभावी नियंत्रण केंद्र का होगा. 

बीते कुछ दिनों से अरविंद केजरीवाल ने बीजेपी के कई विरोधी नेताओं से मुलाकात की है. उन्होंने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और एनसीपी चीफ शरद पवार से भी समर्थन मांगा है. इसके अलावा अरविंद केजरीवाल ने सोशल मीडिया पर सार्वजनिक तौर पर कांग्रेस के आलाकमान से मुलाकात का समय मांगा था. हालांकि अभी तक कांग्रेस के ओर से इस मसले पर कोई जवाब नहीं आया है. सूत्रों की मानें तो कई दिग्गज कांग्रेस नेता आप सरकार के खिलाफ हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें :