दिल्ली में फिर सांस लेना हुआ मुश्किल, कई जगहों पर AQI 340 के साथ 'बहुत खराब'

सोमवार को दिल्ली में हवा की गुणवत्ता (Delhi AQI Very Poor) 'खराब' श्रेणी में दर्ज की गई थी, मंगलवार को भी हवा में कुछ सुधार नहीं हुआ.राजधानी में पिछले कुछ हफ्तों से हवा की गुणवत्ता 'गंभीर' से 'बहुत खराब' के बीच देखी जा रही है.

दिल्ली में फिर सांस लेना हुआ मुश्किल, कई जगहों पर AQI 340 के साथ 'बहुत खराब'

दिल्ली की हवा 'बहुत खराब' (प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली:

ठंड के मौसम में दिल्ली की हवा एक बार फिर से बहुत खराब (Delhi AQI Very Poor) हो गई है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) मंगलवार सुबह कई इलाकों में 'बहुत खराब' श्रेणी में आ गया. सुबह 7 बजे दर्ज किए गए आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, मंगलवार को आनंद विहार में AQI 340, अशोक विहार में 315, ITO दिल्ली में 307 और जहांगीरपुरी में 332 रहा. 

ये भी पढ़ें-दिल्ली में फिर 'खराब' हुई हवा की गुणवत्ता, 'गंभीर' स्थिति में पहुंचा प्रदूषण

दिल्ली की हवा 'बहुत खराब'

सोमवार को भी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता AQI 'खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया था, मंगलवार को भी हवा में कुछ सुधार नहीं हुआ है.राजधानी में पिछले कुछ हफ्तों से हवा की गुणवत्ता 'गंभीर' से 'बहुत खराब' के बीच देखी जा रही है. रविवार को राजधानी क्षेत्र के कई हिस्सों में हल्की बारिश के बाद वायु प्रदूषण में थोड़ा सुधार हुआ था, लेकिन अब एक बार फिर से हवा बहुत खराब दर्ज की गई है. 

दिल्ली में पिछे हफ्ते हटाया गया GRAP-3

रविवार को दिल्ली-एनसीआर के कई हिस्सों में हल्की बारिश हुई, जिसके बाद बड़े स्तर पर फैले वायु प्रदूषण में सांस ले रहे लोगों को  कुछ हद तक राहत मिली थी, दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने पिछले हफ्ते कहा था कि राष्ट्रीय राजधानी में GRAP-3 को हटा लिया गया है लेकिन सरकार यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रही है कि GRAP-1 और 2 को सख्ती से लागू किया जाए. 

300 से 400 तक AQI 'बहुत खराब'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वायु गुणवत्ता सूचकांक 0 से 100 तक 'अच्छा', 100 से 200 तक 'मध्यम', 200 से 300 तक 'खराब', 300 से 400 तक 'बहुत खराब' और 400 से 500 या इससे ऊपर को 'गंभीर' माना जाता है. 
ये भी पढ़ें-दिल्ली में हवा की क्वालिटी सुधरने पर हटा GRAP-3, BS-3 पेट्रोल और BS-4 डीजल वाहनों पर रोक होगी खत्म