विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 30, 2020

कृष्ण जन्मभूमि मामले में कोर्ट ने ईदगाह हटाने पर कहा- 'याचिका सुनवाई योग्य नहीं'

कृष्णजन्म भूमि पर सिविल वाद को मथुरा सिविल कोर्ट ने खारिज किया है. अदालत ने माना कि ये याचिका सुनवाई योग्य नहीं है.

Read Time: 21 mins
कृष्ण जन्मभूमि मामले में कोर्ट ने ईदगाह हटाने पर कहा- 'याचिका सुनवाई योग्य नहीं'
प्रतीकात्मक तस्वीर
नई दिल्ली:

कृष्णजन्म भूमि पर सिविल वाद को मथुरा सिविल कोर्ट ने खारिज किया है. अदालत ने माना कि ये याचिका सुनवाई योग्य नहीं है. याचिका में मंदिर के पास बनी ईदगाह को हटाने की मांग की गई है. बता दें कि राम लला विराजमान के बाद अब श्रीकृष्ण विराजमान की ओर से भी मथुरा की अदालत में एक सिविल मुकदमा दायर किया गया है. इसमें 13.37 एकड़ की कृष्ण जन्मभूमि भूमि का स्वामित्व मांगा है और शाही ईदगाह मस्जिद को हटाने की मांग की गई है. ये वाद भगवान श्रीकृष्ण विराजमान, कटरा केशव देव खेवट, मौजा मथुरा बाजार शहर के रूप में रंजना अग्निहोत्री और छह अन्य भक्तों ने दाखिल किया है. 

Advertisement

यह भी पढ़ें:बाबरी विध्वंस पर विशेष अदालत का फैसला सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के प्रतिकूल : कांग्रेस

हालांकि प्लेसेज ऑफ वर्शिप एक्ट 1991 इस मामले के आड़े आ रहा है जिसमें विवादित राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद मुकदमेबाजी को लेकर मालकिना हक पर मुकदमे में छूट दी गई थी, लेकिन मथुरा काशी समेत सभी विवादों पर मुकदमेबाजी से रोक दिया था. इस एक्ट में कहा गया है कि 15 अगस्त, 1947 को जो धार्मिक स्थल जिस संप्रदाय का था वो आज, और भविष्य में, भी उसी का रहेगा.

पिछले साल 9 नवंबर को अयोध्या पर फैसला सुनाते हुए SC की पांच जजों की बेंच ने ऐसे मामलों में काशी मथुरा समेत देश में नई मुकदमेबाजी के लिए दरवाजा बंद कर दिया था. हालांकि इस संबंध में वकील विष्णु शंकर जैन के माध्यम से हिंदू समूह ने पहले ही सुप्रीम कोर्ट में कानून की वैधता को चुनौती दी है. लेकिन अयोध्या मामले में SC ने कहा था कि अदालतें ऐतिहासिक गलतियां नहीं सुधार सकतीं.

Advertisement

यह भी पढ़ें:बाबरी पर फैसले के बाद बोले विनय कटियार, अब मथुरा और काशी की तैयारी होगी

रंजना अग्निहोत्री के माध्यम से श्रीकृष्ण विराजमान द्वारा दायर ताजा सूट में कहा गया है कि यूपी सुन्नी वक्फ बोर्ड, ट्रस्ट मस्जिद ईदगाह या मुस्लिम समुदाय के किसी भी सदस्य को कटरा केशव देव की संपत्ति में कोई दिलचस्पी या अधिकार नहीं है. ये देवता भगवान श्री कृष्ण विराजमान में निहित हैं. 

Advertisement

इतिहासकार जदु नाथ सरकार के हवाले से जगह के इतिहास का पता लगाते हुए, वादी ने कहा है कि 1669-70 में, औरंगजेब ने कटरा केशवदेव स्थित भगवान कृष्ण के जन्म के श्री कृष्ण मंदिर को ध्वस्त कर दिया था और एक संरचना बनाई गई थी और इसे ईदगाह मस्जिद कहा गया था.

Advertisement

एक सौ साल बाद, मराठों ने गोवर्धन की लड़ाई जीत ली और आगरा और मथुरा के पूरे क्षेत्र के शासक बन गए. मराठों ने मस्जिद की तथाकथित संरचना को हटाने के बाद कटरा केशवदेव में भगवान श्रीकृष्ण के जन्म स्थान का विकास और जीर्णोद्धार किया. 

Advertisement

यह भी पढ़ें:बाबरी विध्वंस नहीं होता, तो राम मंदिर का भूमिपूजन देखने को नहीं मिलता : संजय राउत

मुकदमे में कहा गया है कि मराठों ने आगरा और मथुरा की भूमि को नजूल भूमि घोषित किया और 1803 में मथुरा को घेरने के बाद अंग्रेजों ने उसी तरह से भूमि का उपचार जारी रखा. 1815 में, ब्रिटिश सरकार ने 13.37 एकड़ जमीन की नीलामी की और इसे बनारस के राजा पाटनी मल द्वारा खरीदा गया था, जो जमीन के मालिक बन गए. 

1921 में, एक सिविल कोर्ट ने मुसलमानों द्वारा जमीन पर दावा करने के एक सूट को खारिज कर दिया था. फरवरी 1944 में, राजा पाटनी मल के वारिसों ने 13.37 एकड़ जमीन पंडित मदन मोहन मालवीय, गोस्वामी गणेश दत्त और भीकन लालजी आत्रे को 19,400 रुपये में बेच दी, जिसका भुगतान जुगल किशोर बिड़ला ने किया था.

उन्होंने मार्च 1951 में एक ट्रस्ट बनाया, जिसमें विशेष रूप से उल्लेख किया गया था कि पूरी 13.37 एकड़ जमीन ट्रस्ट में निहित होगी और यह एक शानदार मंदिर का निर्माण करेगा. अक्टूबर 1968 में, श्री कृष्ण जन्मस्थान सेवा संघ और शाही मस्जिद ईदगाह सोसाइटी के बीच एक समझौता किया गया, भले ही  सोसाइटी के पास भूमि पर कोई स्वामित्व नहीं था.

सूट के अनुसार, सोसाइटी ने देवता और भक्तों के हित के खिलाफ ट्रस्ट मस्जिद ईदगाह की कुछ मांगों को स्वीकार कर लिया. जुलाई 1973 में, मथुरा के सिविल जज ने समझौता के आधार पर एक लंबित मुकदमे का फैसला किया और मौजूदा संरचनाओं के किसी भी परिवर्तन पर रोक लगा दी.

अब देवता द्वारा दायर मुकदमे में मस्जिद को हटाने और कथित अतिक्रमण को रोकने के लिए डिक्री को रद्द करने की मांग की गई है. भूमि  को श्री कृष्ण जन्मभूमि कहा जाता है. मुकदमे में यह भी दावा किया गया कि देवता के साथ, जन्म स्थान (जन्मभूमि) एक न्यायिक व्यक्ति है.

अयोध्या के फैसले में सुप्रीम कोर्ट ने राम लला को एक न्यायिक व्यक्ति के रूप में स्वीकार किया था, लेकिन फैसला सुनाया था कि 'राम जन्मभूमि' को न्यायिक कद नहीं दिया जा सकता. 
 

बीजेपी नेता मुरली मनोहर जोशी ने फैसले का किया स्वागत

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आसमान से बरस रही आग! दिल्ली में पारा पहुंच गया 45 पार, जानें कब मिलेगी गर्मी से राहत
कृष्ण जन्मभूमि मामले में कोर्ट ने ईदगाह हटाने पर कहा- 'याचिका सुनवाई योग्य नहीं'
क्या सच में HAL ने रच दिया है इतिहास? पीएम मोदी ने की थी NDTV को दिए इंटरव्यू में तारीफ
Next Article
क्या सच में HAL ने रच दिया है इतिहास? पीएम मोदी ने की थी NDTV को दिए इंटरव्यू में तारीफ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;