इंदौर नगर निगम ने जारी किया देश का पहला ग्रीन बॉन्ड, पहले दिन जुटाए 661 करोड़

बाजार बंद होने तक ग्रीन बॉन्ड दिनभर में करीब ढाई गुना ओवर सब्सक्राइब हुआ. दिनभर में इश्यू के तहत 661.52 करोड़ रुपये का अभिदान हासिल हुआ. इश्यू 14 फरवरी तक खुला है. निगम के एक बॉन्ड का मूल्य एक हजार रुपये है.

इंदौर नगर निगम ने जारी किया देश का पहला ग्रीन बॉन्ड, पहले दिन जुटाए 661 करोड़

प्रतीकात्मक फोटो.

इंदौर:

मध्य प्रदेश का इंदौर शहर स्वच्छता के मामले (Clean India Mission)में देश में लगातार छह बार नंबर वन रहा है. अब इंदौर नगर निगम ने सौर ऊर्जा के क्षेत्र में भी आगे बढ़ने के लिए कदम बढ़ाया है. निगम ने खरगोन जिले के जलूद में नर्मदा किनारे सोलर प्लांट (Solar Plant) लगाने के लिए शुक्रवार को ग्रीन बॉन्ड (Green Bonds) इश्यू  किया. ग्रीन बॉन्ड जारी करने वाला इंदौर देश का पहले शहर भी बन चुका है. पहले सवा दो घंटे में इसमें 300 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव आए हैं. 

रिपोर्ट के मुताबिक, बाजार बंद होने तक ग्रीन बॉन्ड दिनभर में करीब ढाई गुना ओवर सब्सक्राइब हुआ. दिनभर में इश्यू के तहत 661.52 करोड़ रुपये का अभिदान हासिल हुआ. इश्यू 14 फरवरी तक खुला है. शुक्रवार को खुले बॉन्ड इश्यू बंद होने की तारीख 14 फरवरी है, लेकिन शुक्रवार को ही इसे जबर्दस्त कामयाबी मिल गई. अब देखना होगा कि अतिरिक्त राशि निगम स्वीकार करना चाहेगा या निवेशकों को यह राशि लौटा दी जाएगी.

निगम के एक बॉन्ड का मूल्य एक हजार रुपये है. इसमें इफैक्टिव कूपन रेट 8.25 प्रतिशत और प्रभावी वार्षिक दर 8.41 प्रतिशत है. ये AA प्लस और AA की रेटिंग प्राप्त बॉन्ड है. ब्याज राशि का हर छह माह में भुगतान होगा. नगर निगम सेबी के नियमों के अनुसार भुगतान करेगा. निगम के ग्रीन बॉन्ड को निवेशकों ने हाथों-हाथ लिया.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इश्यू की कामयाबी पर ट्वीट करते हुए कहा, 'इंदौरियों व प्रदेशवासियों के लिए यह गौरव की बात है. प्रदेश के किसी नगरीय निकाय का यह पहला ग्रीन पब्लिक बॉन्ड है. मैं निवेशकों को भी बधाई देता हूं.'

ये भी पढ़ें:-

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मिलिए अनोखे देशभक्त रोमी से, स्कूटी पर तिरंगा लेकर इंदौर से दिल्ली तक का सफ़र कर चुके हैं