विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 21, 2023

नए कोरोना स्पाइक के पीछे क्या वजह, मास्क पहनने का समय आ गया? जानें विशेषज्ञ की राय

डब्ल्यूएचओ की पूर्व मुख्य वैज्ञानिक डॉ सौम्या स्वामीनाथन ने एनडीटीवी से बातचीत के दौरान कोविड (Covid Case in India:) को सामान्य सर्दी न मानने को लेकर आगाह किया. उन्होंने कहा कि जो लोग गंभीर रूप से बीमार हैं या लंबे समय से परेशानी झेल रहे हैं, ऐसे लोगों को ज्यादा जोखिम है.

Read Time: 3 mins

देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले

नई दिल्ली:

देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. पिछले 24 घंटों में देश भर में संक्रमण (Corona Virus) के कुल 358 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 300 केस अकेले केरल में हैं. कोरोना संबंधी जटिलताओं की वजह से देश में छह लोगों की मौत हो गई. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में कोविड के 2,669 सक्रिय मामले हैं. बुधवार को सामने आए 614 दैनिक मामले मई के बाद से सबसे अधिक हैं, जिसकी वजह से खतरा काफी बढ़ गया है. कोरोना का नया सब वेरिएंट जेएन.1 से लोगों में खौफ का माहौल है.

ये भी पढ़ें-"कोरोना संक्रमण बढ़ने पर अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या भी बढ़ेगी": सौम्या स्वामीनाथन

JN.1 से कोई बड़ा खतरा नहीं-WHO

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने JN.1 को क्लासिफाइड किया है. वर्तमान में उपलब्ध साक्ष्यों से पता चलता है कि इससे कोई बड़ा खतरा नहीं है. डब्ल्यूएचओ ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, नॉर्थ में सर्दियों की शुरुआत के साथ, जेएन.1 कई देशों में सांस के संक्रमण का बोझ बढ़ा सकता है."

कोरोना के नए वेरिएंट से बीमारों को ज्यादा खतरा-सौम्या स्वामीनाथन

डब्ल्यूएचओ की पूर्व मुख्य वैज्ञानिक डॉ सौम्या स्वामीनाथन ने एनडीटीवी से कहा कि कोविड को सामान्य सर्दी न मानने को लेकर आगाह किया है. जो लोग गंभीर रूप से बीमार हैं या लंबे समय से परेशानी झेल रहे हैं, ऐसे लोगों को ज्यादा जोखिम है. इसकी वजह से दिल के दौरे, स्ट्रोक और मानसिक स्वास्थ्य जैसी समस्याओं से दो चार होना पड़ सकता है. हालांकि, दोनों विशेषज्ञों ने इस बात पर जोर दिया कि नया वेरिएंट अधिक संक्रामक है, लेकिन यह अस्पताल में भर्ती होने का कारण नहीं है. दरअसल भारत में कोरोना वैक्सीनेशन के बाद लोगों को नए वायरस से खतरा कम ही है. 

कोरोना को लेकर सावधानियां बरतने पर जोर

डॉ. स्वामीनाथन ने यह भी बताया कि भारत का हेल्थ सिस्टम 2020 में कोरोना की पहली लहर और 2021 में घातक डेल्टा लहर के समय से काफी दुरुस्त हो चुका है. देश कोरोना के बढ़ते मामलों पर काबू पाने के लिए तैयार है. डॉ. स्वामीनाथन ने लोगों को कोरोना को लेकर सावधानियां बरतने पर जोर दिया. उन्होंने बुजुर्गों और कमजोर प्रतिरक्षा वाले लोगों के लिए मास्क पहनना शुरू करने की जरूरत पर भी जोर दिया.

ये भी पढ़ें-केरल में कोरोना वायरस के 300 नए मामले, 3 की मौत; देशभर में 2,669 एक्टिव केस

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
"CBI बदनाम कर रही है, मैं भी निर्दोष और सिसोदिया भी निर्दोष" : कोर्ट में खुद 1 मिनट तक बोले केजरीवाल
नए कोरोना स्पाइक के पीछे क्या वजह,  मास्क पहनने का समय आ गया? जानें विशेषज्ञ की राय
बिहार के बाद अब महाराष्ट्र से जुड़े NEET पेपर लीक के तार, हिरासत में लिए गए 2 शिक्षक
Next Article
बिहार के बाद अब महाराष्ट्र से जुड़े NEET पेपर लीक के तार, हिरासत में लिए गए 2 शिक्षक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;