कोरोना ने दिल्ली में बढ़ाई टेंशन: संक्रमण दर 15 फीसदी के पार, रिकॉर्ड 2495 मामले आए

कोरोना के सक्रिय मरीजों की कुल संख्या 8506 हो गई है. बीते 24 घंटे में कोरोना के 7 मरीजों ने अपनी जान गंवाई है.

कोरोना ने दिल्ली में बढ़ाई टेंशन: संक्रमण दर 15 फीसदी के पार, रिकॉर्ड 2495 मामले आए

नई दिल्ली:

राजधानी दिल्ली में कोरोना के नए मामले चिंता बढ़ाने वाले हैं. बीते 24 घंटे में कोरोना के कुल 2495 नए मामले सामने आए हैं. जबकि इसी दौरान राजधानी में कोरोना संक्रमण की दर 15.41 फीसदी हो गया है.  वहीं, कोरोना के सक्रिय मरीजों की कुल संख्या 8506 हो गई है. बीते 24 घंटे में कोरोना के 7 मरीजों ने अपनी जान गंवाई है. 3 फरवरी के बाद मंगलवार को सबसे ज्यादा 2495 मामले आए हैं. जबकि इसी साल 6 फरवरी को राज्य में सक्रिय मरीजों की कुल संख्या 8869 थी. बता दें कि सात अगस्त को कोरोना के कुल नए मामले 2423 आए थे जबकि इस दौरान संक्रमण की दर बढ़कर करीब 15 फीसदी हो गई थी. वहीं, कोरोना की वजह से बीते 24 घंटे में दो मरीजों ने अपनी जान भी गंवाई थी. खास बात ये है कि इस साल फरवरी के बाद पहली बार दिल्ली में नए मामलों के साथ-साथ संक्रमण फैलने की दर में इतना इजाफा देखने को मिल रहा है. 

बता दें कि पांच अगस्त को राजधानी में कुल 2419 नए मामले सामने आए थे, जो बीते छह महीने में सबसे ज्यादा हैं. इससे पहले 3 फरवरी को सबसे ज्यादा 2668 मामले दर्ज किए थे. वहीं, बीते चौबीस घंटे में दिल्ली में कोरोना संक्रमण दर 12.95 फीसदी हो गई थी. इससे पहले 23 जनवरी को संक्रमण की दर 13.32 फीसदी दर्ज की गई थी. बात अगर सक्रिय मरीजों की संख्या की करें तो फिलहाल राजधानी में ऐसे मरीजों की कुल संख्या 6876 थी. जबकि बीते चौबीस घंटे में दो लोगों को अपनी जान भी गंवानी पड़ी थी.

बात अगर देश में कोरोना के नए मामलों की करें तो शनिवार को 19,406 नए मामले सामने आए थे, जिससे देश में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 1,34,793 हो गई थी. वहीं, देश में वर्तमान में रिकवरी दर 98.50 प्रतिशत, दैनिक सकारात्मकता दर 4.96 प्रतिशत और साप्ताहिक सकारात्मकता दर 4.63 प्रतिशत थी. आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों में 19,928 लोगों के ठीक होने से देश में कोरोना को मात देने वाले लोगों की संख्या 4,34,65,552 हो गई थी. 

राजधानी दिल्ली समेत देश के विभिन्न राज्यों कोरोना के बढ़ते आंकड़ों को देखते हुए केंद्र सरकार ने सात राज्यों को चिट्ठी लिखकर आने वाले त्योहारों को लेकर किया आगाह. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने सात राज्यों को चिट्ठी लिखकर कहा था कि पिछले एक महीने में इन राज्यों में कोरोना के मामले के मामले बढ़ रहे हैं, जो चिंता की बात है. 

केंद्र ने ये भी आगाह किया था कि आने वाले दिनों में त्योहारों का सीजन है, जिस वक्त मास गैदरिंग्स की आशंका है और लोगों का एक राज्य से दूसरे राज्य ट्रेवेल भी बढ़ेगा, जिसे ध्यान में रखते हुए राज्य सरकारें उचित कदम उठाएं और स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी गाइडलाइन को फॉलो करें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टेस्ट, ट्रीट, ट्रैक, निगरानी, वैमसीनैशन में तेजी लाने की जरूरत है. बता दें कि दिल्ली, केरल, महाराष्ट्र, ओडिशा, तमिलनाडु, तेलंगाना और कर्नाटक में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. इन्हीं सात राज्यों को स्वास्थ्य मंत्रालय ने चिट्ठी लिखकर चिंता जताने के साथ उन्हें आगाह किया था.