VIDEO: हनुमान के जन्‍मस्‍थान पर संतों में विवाद, कर्नाटक के महंत का दावा-अंजनेरी में नहीं, किष्किंधा में हुआ था जन्‍म

किष्किंधा के महंत गोविंदानंद महाराज ने वाल्मीकि रामायण सहित कई वेदों पुराणों का उल्लेख करते हुए दावा किया है कि हनुमान जी का जन्म किष्किंधा पर्वत पर ही हुआ था

VIDEO: हनुमान के जन्‍मस्‍थान पर संतों में विवाद, कर्नाटक के महंत का दावा-अंजनेरी में नहीं, किष्किंधा में हुआ था जन्‍म

गोविंददास महाराज ने वाल्मीकि रामायण सहित कई वेदों-पुराणों का उल्लेख करते हुए यह दावा किया है

मुंबई :

'पवनपुत्र' हनुमान के जन्मस्थान को लेकर विवाद की स्थिति है. कर्नाटक के एक महंत ने महाराष्‍ट्र के नाशिक के त्र्यंबकेश्वर में अंजनेरी में हनुमान के जन्म पर सवाल उठाया है. इन महंत गोविंदानंद सरस्‍वती महाराज का दावा है कि हनुमान जी का जन्म अंजनेरी में नहीं, किष्किंधा में हुआ था. गौरतलब है कि किष्किंधा पर्वत कर्नाटक में है. किष्किंधा के महंत गोविंदानंद महाराज ने वाल्मीकि रामायण सहित कई वेदों पुराणों का उल्लेख करते हुए दावा किया है कि हनुमान जी का जन्म किष्किंधा पर्वत पर ही हुआ था.

गोविदानंद महाराज ने कहा, ' हमें ऐसी जाग्रति करना चाहिए. सब हिंदू एकत्रित होकर भारत में हनुमान जी को लेकर एक वाक्‍य बोलना चाहिए. हनुमान जन्‍म स्‍थान विवाद को लेकर कुछ लोग फायदा उठाने की कोशिश कर रहे हैं. हम हनुमान मंदिर की बात नहीं कर रहे, हम हनुमान जन्‍मस्‍थान की बात कर रहे हैं. स्‍वरूपानंदजी महाराज और धर्मगुरुओं से चर्चा के बाद इस बात की पुष्टि कर दी गई कि किष्किंधा का पंपाक क्षेत्र ही हनुमान जी का जन्म स्‍थान था.

 गौरतलब है कि महंत गोविंदानंद महाराज नाशिक के त्रयंबकेश्वर में आए हुए हैं और अपनी बात को प्रमणित करने के लिए उन्होंने त्रयंबकेश्वर के स्वामी और संतों को शास्त्रार्थ की चुनौती दी है. बता दें, कल यानी कि 31 मई को त्रयंबकेश्वर (Nasik Dharma Sansad) में शास्त्रार्थ होना है. त्रयंबकेश्वर के महंत अनिकेत शास्‍त्री महाराज अंजनेरी में हनुमानजी के जन्म का प्रमाण देंगे. 

- ये भी पढ़ें -

* "Sidhu Moose Wala की सुरक्षा घटाने की जांच के आदेश दिए CM भगवंत मान ने
* कनाडा में बैठे गैंगस्टर गोल्डी ने करवाया सिद्धू मूसे वाला का मर्डर, फेसबुक पोस्ट के जरिए ली जिम्मेदारी
* "नीतीश ने RCP सिंह को बेटिकट करने के चक्कर में अपना नुकसान तो नहीं कर लिया?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

राज्यसभा चुनाव : BJP ने 18 उम्मीदवारों के नामों का किया ऐलान, जानिए पूरी लिस्ट