दिल्ली में मूसलाधार बारिश से कई जगहों पर जलभराव, कांग्रेस ने मानसून की तैयारियों पर आप सरकार को घेरा

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने कहा, 'मानसून की चुनौती से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार होने के दिल्ली सरकार और नगर निगम के सभी दावे उस समय पूरी तरह से उजागर हो गए जब बारिश के कारण राजधानी के कई इलाकों में जलभराव हो गया.'

दिल्ली में मूसलाधार बारिश से कई जगहों पर जलभराव, कांग्रेस ने मानसून की तैयारियों पर आप सरकार को घेरा

नई दिल्ली:

कांग्रेस ने दिल्ली में बारिश के बाद कई हिस्सों में जलभराव को लेकर शनिवार को दिल्ली सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि इससे मानसून की तैयारियों को लेकर उसके सभी दावों की पोल खुल गयी है. कांग्रेस की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष अनिल कुमार ने आरोप लगाया कि जब से आम आदमी पार्टी (आप) दिल्ली में सत्ता में आई है उसके बाद से नालों से गाद निकालने का काम शायद ही कभी किया गया हो. दरअसल, दिल्ली में शनिवार को हुई मूसलाधार बारिश के कारण लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत तो मिली, लेकिन कई इलाकों में जलभराव के कारण यातायात बाधित भी हुआ. कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने कहा, 'मानसून की चुनौती से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार होने के दिल्ली सरकार और नगर निगम के सभी दावे उस समय पूरी तरह से उजागर हो गए जब बारिश के कारण राजधानी के कई इलाकों में जलभराव हो गया.'

अनिल कुमार ने कहा, 'जब से दिल्ली में केजरीवाल सरकार सत्ता में आई है, नालों की गाद की सफाई शायद ही कभी की गई है. उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया द्वारा लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए जाने के बावजूद कि सड़कों पर फिर से बाढ़ न आए, जमीनी स्तर पर कुछ भी नहीं किया गया है.' दिल्ली के खानपुर, हौजरानी, मालवीय नगर, उत्तम नगर, धौला कुआं, एम्स फ्लाईओवर के पास, महरौली-बदरपुर रोड, विकास मार्ग, आईटीओ, सिकंदरा रोड, कीर्ति नगर, आनंद पर्वत-जखीरा रोड और मजनू का टीला के पास रिंग रोड समेत कई इलाकों में जलभराव होने के कारण यातायात प्रभावित हुआ. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, दिल्ली में सुबह 8.30 बजे से शाम 5.30 बजे के बीच मध्यम बारिश हुई.

दिल्ली में शनिवार को हुई मूसलाधार बारिश से लोगों को उमस और गर्मी से राहत मिली लेकिन कई स्थानों पर जलभराव हो गया और लोगों को यातायात जाम का सामना करना पड़ा. दिल्ली में पिछले कई दिनों से लोगों को उमसभरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा था लेकिन शनिवार को हुई बारिश से कुछ राहत मिली है. दिल्ली के कई इलाकों में लोगों को बारिश का आनंद लेते हुए देखा गया. लोगों ने सोशल मीडिया पर बारिश और जलभराव की कई तस्वीरें भी पोस्ट की. दिल्ली के खानपुर, हौजरानी, मालवीय नगर, उत्तम नगर, धौला कुआं, एम्स फ्लाईओवर के पास, महरौली-बदरपुर रोड, विकास मार्ग, आईटीओ, सिकंदरा रोड, कीर्ति नगर, आनंद पर्वत-जखीरा रोड और मजनू का टीला के पास रिंग रोड समेत कई इलाकों में जलभराव होने के कारण यातायात प्रभावित हुआ.

नगर निगम के अधिकारियों के अनुसार शनिवार को जंगपुरा एक्सटेंशन, डिफेंस कॉलोनी, नेब सराय, साकेत, ग्रेटर कैलाश-2, पहाड़गंज, मालवीय नगर और कीर्ति नगर जैसे इलाकों में बारिश के बीच पेड़ों के गिरने से संबंधित आठ शिकायत मिली. यातायात पुलिस ने भी ट्वीट कर लोगों को जलभराव और सड़कों पर जाम लगने के बारे में सूचना दी. यातायात पुलिस ने ट्वीट किया, ‘‘खानपुर टी-प्वाइंट से साकेत मेट्रो स्टेशन की ओर कैरिजवे में हौजरानी फॉरेस्ट पार्क के बाहर एमबी रोड पर जलभराव के कारण यातायात प्रभावित है. कृपया यहां जाने से बचें.''

यातायात पुलिस ने एक अन्य ट्वीट कर बताया कि आनंद पर्वत इलाके की गली नंबर-10 के सामने जलभराव के कारण आनंद पर्वत से जखीरा की ओर जाने वाले कैरिजवे में न्यू रोहतक रोड पर यातायात प्रभावित हुआ. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार दिल्ली में सुबह 8.30 बजे से शाम 5.30 बजे के बीच मध्यम बारिश हुई. सफदरजंग वेधशाला के मुताबिक 19.6 मिमी बारिश हुई. दिल्ली के रिज क्षेत्र में 25.3 मिमी बारिश हुई जबकि दिल्ली विश्वविद्यालय में 24.5 मिमी बारिश हुई. इसी तरह, शनिवार को सुबह 8.30 बजे से शाम 5.30 बजे के बीच पीतमपुरा, एसपीएस मयूर विहार, लोधी रोड और आयानगर की वेधशालाओं में क्रमश: 21.5 मिमी, 20.5 मिमी, 18.4 मिमी, 15.4 मिमी बारिश दर्ज की गई.

आईएमडी ने कहा, ''राष्ट्रीय राजधानी में अगले कुछ दिन सामान्य रूप से बादल छाए रहने और गरज के साथ हल्की बारिश होने का अनुमान है.''दिल्ली में शनिवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 36.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि न्यूनतम तापमान 28.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है. आईएमडी के बुलेटिन के मुताबिक रविवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 37 और 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है.

ये भी पढ़ें: BJP ने ममता बनर्जी को बताया "आदिवासी विरोधी" , पश्चिम बंगाल में जगह-जगह लगाए पोस्टर

आईएमडी के बुलेटिन में कहा गया कि शाम साढ़े पांच बजे सापेक्षिक आर्द्रता का स्तर 96 प्रतिशत रहा. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 81 यानी 'संतोषजनक' रहा. गौरतलब है कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई 'अच्छा' माना जाता है, 51 से 100 को 'संतोषजनक', 101 से 200 को 'मध्यम', 201 से 300 को 'खराब', 301 से 400 को 'बहुत खराब' और 401 से 500 को 'गंभीर' श्रेणी में माना जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: बुर्कापाल हमले में 121 आदिवासी निर्दोष करार, दंतेवाड़ा की NIA कोर्ट का फैसला



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)