राहुल गांधी की सदस्यता रद्द होने के विरोध में कांग्रेस का लाल किले पर प्रदर्शन, कई नेता हिरासत में

राहुल गांधी की सदस्यता रद्द होने के विरोध में कांग्रेस पार्टी की तरफ से लगातार प्रदर्शन हो रहे हैं. कांग्रेस पार्टी को इस मामले में अन्य विपक्षी दलों का भी साथ मिल रहा है.

राहुल गांधी की सदस्यता रद्द होने के विरोध में कांग्रेस का लाल किले पर प्रदर्शन, कई नेता हिरासत में

नई दिल्ली:

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी की संसद सदस्यता रद्द किए जाने के विरोध में मंगलवार की शाम कांग्रेस पार्टी की तरफ से दिल्ली के लाल किले पर प्रदर्शन किया गया. इस दौरान कांग्रेस कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच धक्का मुक्की भी हुई. जानकारी के अनुसार कांग्रेस की तरफ से मशाल शांति मार्च निकाला गया था. लेकिन भारी पुलिस बल की मौजूदगी में प्रशासन ने जुलूस को रोका दिया. जिसके बाद कांग्रेस के कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच टकराव देखने को मिली.  पुलिस कार्रवाई के बावजूद प्रदर्शनकारी मौक़े से नहीं हटे और वे बैरिकेड के पास धरने पर बैठ गए.  इस दौरान सरकार के ख़िलाफ़ जमकर नारेबाज़ी हुई.  

जानकारी के अनुसार  टी एन प्रतापन, जेपी अग्रवाल, हरीश रावत और शक्ति सिंह गोहिल समेत क़रीब 100 प्रदर्शनकारी हिरासत में लिए गए हैं. इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने हिरासत में लिए जाने के ख़िलाफ़ विरोध जताया. 

पुलिस ने कई कांग्रेस नेताओं को हिरासत में ले लिया. घटना को लेकर कांग्रेस पार्टी की तरफ से ट्विटर पर लिखा गया है कि हर कदम पर हमें रोकने और हमारी आवाज को दबाने की खोखली कोशिशें इस बात का सबूत है कि तानाशाह डरा हुआ है, घबराया हुआ है. हमारे सच से बौखलाया हुआ है. लेकिन हम किसी भी कीमत पर हार नहीं मानेंगे. तानाशाह हारेगा, लोकतंत्र की जीत होगी.

कांग्रेस नेता श्रीनिवास बी.वी ने कहा है कि रात के करीब 10 बज रहे है! एक महिला सांसद और IYC की हमारी महिला पदाधिकारियों को दिल्ली पुलिस बिना किसी FIR के, बिना महिला पुलिस की मौजूदगी में हिरासत में लेकर पिछले 2 घण्टों से दिल्ली की सड़कों पर घुमा रही है. अमित शाह अगर ये आपकी बेटियां होती तो दिल्ली पुलिस का यही रवैया होता?


गौरतलब है कि राहुल गांधी को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य ठहराए जाने के विरोध में पार्टी के नेता और कार्यकर्ताओं ने रविवार को महात्मा गांधी की प्रतिमाओं के सामने एकदिवसीय सत्याग्रह किया था. पार्टी के अनुसार, राहुल गांधी के प्रति एकजुटता दिखाते हुए यह 'संकल्प सत्याग्रह' सभी राज्यों और जिलों में महात्मा गांधी की प्रतिमाओं के सामने किया गया था.

राहुल गांधी को सरकारी बंगला खाली करने का दिया गया है आदेश

 मोदी सरनेम को लेकर मानहानि केस में राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता खत्म कर दी गई है. अब उन्हें दिल्ली का सरकारी बंगला खाली करने का आदेश भी दिया गया है.  लोकसभा हाउसिंग कमेटी ने सोमवार को राहुल गांधी को सरकारी बंगला खाली करने का नोटिस जारी किया था. कमेटी ने 22 अप्रैल तक 12 तुगलक रोड का सरकारी आवास खाली करने का आदेश दिया है. बतौर सांसद राहुल यहीं रह रहे थे.

सूरत कोर्ट ने सुनाई थी सजा

गुजरात की सूरत कोर्ट ने आपराधिक मानहानि केस में 23 मार्च को राहुल गांधी को दोषी पाया था. कोर्ट ने उन्हें 2 साल की सजा सुनाई. उनपर 15 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया गया था. हालांकि, अदालत ने राहुल गांधी की सजा को 30 दिनों के लिए निलंबित कर दिया है, ताकि वो ऊपरी अदालतों में अपील कर सके. पिछले शुक्रवार को लोकसभा सचिवालय ने उनकी संसद सदस्यता रद्द कर दी थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-