"वह कैसी साध्वी हैं...?" : प्रज्ञा ठाकुर के "चाकू तेज करने" वाले बयान पर कन्हैया कुमार

कन्हैया कुमार कहा, "वह हिंसा की बात कर रही हैं, मुझे लगता है कि इस बयान में कुछ योजना शामिल है. साध्वी देश के गृह मंत्री का मजाक उड़ाने की कोशिश कर रही थी."

प्रज्ञा ठाकुर ने कहा था कि सब्जियों को काटने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला चाकू "दुश्मनों के सिर" भी काट सकता है.

मुंबई:

कांग्रेस नेता कन्हैया कुमार (Kanhaiya Kumar) ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर पर उनके हालिया बयान "आत्मरक्षा" में "चाकू तेज करें" को लेकर निशाना साधा है. उन्होंने कटाक्ष करते हुए कहा, "संत प्रवृति वाले लोग कभी भी हिंसा की बात नहीं करते" और ना ही "हेट स्पीच" का इस्तेमाल करते.

कन्हैया कुमार ने मुंबई में कांग्रेस के 138 वें स्थापना दिवस के अवसर पर एक सभा को संबोधित करते हुए कहा, "जो लोग वास्तव में संत प्रवृति वाले होते हैं वे कभी भी हिंसा की बात नहीं करते. वे कभी भी नफरत वाली भाषा का इस्तेमाल नहीं करते हैं, बल्कि वे लोगों को बांटने की बजाय केवल उन्हें जोड़ने की बात करते हैं. लेकिन साध्वी प्रज्ञा बिल्कुल उलटा कर रही है, लोगों से कह रही है कि घर में धारदार चाकू रखें. वे किस तरह की साध्वी हैं, समझ नहीं आ रहा."

रविवार को कर्नाटक के शिवमोग्गा में एक समारोह को संबोधित करते हुए प्रज्ञा ठाकुर ने कहा था कि सब्जियों को काटने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला चाकू "दुश्मनों के सिर" भी काट सकता है.

कुमार ने कहा कि ठाकुर हिंसा की बात करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का मज़ाक उड़ाने की कोशिश कर रही हैं, जिनकी जिम्मेदारी देश की सुरक्षा सुनिश्चित करना है.

उन्होंने कहा, "वह हिंसा की बात कर रही हैं, मुझे लगता है कि इस बयान में कुछ योजना शामिल है. साध्वी देश के गृह मंत्री का मजाक उड़ाने की कोशिश कर रही थी क्योंकि देश में सुरक्षा सुनिश्चित करना गृहमंत्री की जिम्मेदारी है. इसलिए मुझे लगता है कि साध्वी यह कहने की कोशिश कर रही हैं कि गृह मंत्री बेकार हैं इसलिए हम सभी को अपने चाकुओं को तेज करने की जरूरत है."

उन्होंने सवाल किया, "मैं यहां खड़े सभी पुलिस कर्मियों से पूछना चाहता हूं कि चाकू को तेज करना हमारा कर्तव्य है. सुरक्षा बल क्या करेंगे, या अगर हम चाकू को तेज करने का काम करेंगे तो कानून क्या करेगा? हमने गृहमंत्री को क्यों नियुक्त किया है, केवल अपने बेटे को बीसीसीआई प्रमुख बनाने के लिए."

उन्होंने कांग्रेस की 'भारत जोड़ो' यात्रा की सराहना करते हुए कहा कि राहुल गांधी देश की नींव और भाईचारे को बचाने निकले हैं.

बता दें, साध्वी प्रज्ञा ने मंगलवार को उस वक्त विवाद खड़ा कर दिया जब उन्होंने कर्नाटक के शिवमोग्गा में कहा, "अपनी बेटियों को सुरक्षित रखें. घर में हथियार रखें. सब्जियों को काटने के लिए इस्तेमाल होने वाले चाकू को तेज करें. अगर हमारी सब्जियां अच्छी तरह से कट सकती हैं तो दुश्मनों के सिर और मुंह भी अच्छे से कट जाएंगे."

कर्नाटक कांग्रेस के विधायक प्रियांक खरगे ने उनकी टिप्पणी के लिए उन पर निशाना साधा और कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा, "यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि एक सांसद इस तरह के बयान दे रही हैं. वह पहले से ही एक आतंक आरोपी है. मुझे नहीं पता कि कर्नाटक इस तरह के माहौल को क्यों बढ़ावा दे रहा है. हम इसके खिलाफ कानूनी शिकायत दर्ज करेंगे."