"बिना किसी उकसावे..." : पश्चिम बंगाल में भीड़ के हमले को लेकर NIA का बयान

NIA ने अपने बयान में कहा कि उनकी टीम पर हमले का उद्देश्य गिरफ्तारी की औपचारिकताएं पूरी करने के लिए भूपतिनगर पुलिस स्टेशन पहुंचने से रोकना था. 

नई दिल्ली:

देश की शीर्ष आतंकवाद-रोधी एजेंसी एनआईए (NIA) ने पश्चिम बंगाल (West Bengal) के भूपतिनगर में लोगों पर हमला करने के आरोपों का खंडन किया है. भूपतिनगर में NIA की टीम एक विस्फोट मामले की जांच के लिए गई थी. दिसंबर 2022 में हुए इस विस्‍फोट में तीन लोगों की मौत हो गई थी. NIA ने अपने एक बयान में कहा कि जब वे नरूआबिला गांव में तलाशी लेने के लिए गए तो उनकी टीम पर "अनियंत्रित भीड़ ने हिंसक हमला" कर दिया. NIA की ओर से कहा गया, "हमला पूर्ण रूप से बिना किसी उकसावे के और अनावश्यक था और NIA को उसके कानूनी कर्तव्यों को पूरा करने से रोकने की कोशिश था."

NIA ने कहा कि स्वतंत्र गवाहों की मौजूदगी में और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) द्वारा प्रदान किए गए सुरक्षा कवर के तहत पांच स्थानों पर तलाशी ली गई, जिसमें महिला कांस्टेबल भी शामिल थीं. NIA ने पूर्वी मिदनापुर जिले में बम विस्फोट मामले में दो प्रमुख साजिशकर्ताओं को गिरफ्तार किया. NIA ने कहा कि सभी कानूनी प्रक्रियाओं का पालन करते हुए यह गिरफ्तारी की गई. 

उन्‍होंने कहा कि बलाई चरण मैती और मनोब्रत जैना को गिरफ्तार करते वक्‍त NIA टीम पर हमले का उद्देश्य टीम को गिरफ्तारी की औपचारिकताएं पूरी करने के लिए भूपतिनगर पुलिस स्टेशन पहुंचने से रोकना था. 

ममता का NIA पर भाजपा के लिए काम करने का आरोप 

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष ममता बनर्जी ने NIA पर भाजपा के लिए काम करने का आरोप लगाया है. बनर्जी ने कहा, "उन्होंने आधी रात को छापा क्यों मारा? क्या उनके पास पुलिस की अनुमति थी? स्थानीय लोगों ने उसी तरह की प्रतिक्रिया व्यक्त की है, जैसी आधी रात को कोई अन्य अजनबी वहां आया होता. वे चुनाव से ठीक पहले लोगों को क्यों गिरफ्तार कर रहे हैं? भाजपा क्या सोचती है, वे हर बूथ एजेंट को गिरफ्तार करेंगे? NIA को क्या अधिकार है? वे भाजपा का समर्थन करने के लिए यह सब कर रहे हैं, हम पूरी दुनिया से भाजपा की इस गंदी राजनीति के खिलाफ लड़ने का आह्वान करते हैं."

साथ ही बंगाल की मुख्यमंत्री ने हमला शुरू करने वाले ग्रामीणों की जगह पर NIA कर्मियों पर भूपतिनगर के निवासियों पर हमले करने का आरोप लगाया. 

आरोपियों को पुलिस स्‍टेशन ले जाते वक्‍त हमला : NIA 

NIA ने अपने बयान में बनर्जी के आरोपों की ओर इशारा करते हुए कहा कि एक आक्रामक भीड़ ने NIA कर्मियों पर हमला किया था जो आरोपियों को पुलिस स्टेशन ले जा रहे थे. आतंकवाद रोधी एजेंसी ने कहा, "हमले में एक NIA अधिकारी घायल हो गया और एक आधिकारिक वाहन क्षतिग्रस्त हो गया. NIA ने हमलावरों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की मांग करते हुए पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है."

मनोब्रत जैना और बेलीचरण मैती बार-बार समन के बावजूद NIA के सामने पेश नहीं हुए थे. इसके बाद NIA ने कोलकाता में एक विशेष NIA अदालत के समक्ष आवेदन दायर किया था, जिसने 3 अप्रैल को एक आदेश में कहा कि आरोप बहुत गंभीर प्रकृति के थे. 

विशेष अदालत ने यह भी कहा था कि NIA "जितनी जल्दी हो सके जांच को आगे बढ़ाने और संदिग्धों/आरोपी व्यक्तियों के घरों की तलाशी, उनकी गिरफ्तारी और जब्ती के संबंध में सभी आवश्यक कार्रवाई करने के लिए स्वतंत्र है." 

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* "लूटपाट और आतंक के लिए खुली छूट चाहती है TMC" : NIA पर हुए हमले को लेकर PM मोदी ने ममता सरकार को घेरा
* "NIA का BJP के साथ गठबंधन...", ब्लास्ट मामले में TMC नेताओं की गिरफ्तारी पर अभिषेक बनर्जी का आरोप
* भारत विरोधी साजिश मामले में UP, बिहार में NIA की ताबड़तोड़ छापेमारी, कई आपत्तिजनक दस्तावेज जब्त