कल से दिल्ली-एनसीआर में चलेगी शीतलहर, पंजाब में पड़ रही कड़ाके की ठंड, कश्मीर-हिमाचल में बर्फबारी

बड़ी संख्या में जल निकायों और नदियों के कारण सिंधु-गंगा के मैदानों में बहुत अधिक नमी है. एक बार पश्चिमी विक्षोभ के पीछे हटने के बाद, उत्तर-पश्चिमी ठंडी हवाएं मैदानी इलाकों की ओर चलने लगेंगी.

कल से दिल्ली-एनसीआर में चलेगी शीतलहर, पंजाब में पड़ रही कड़ाके की ठंड, कश्मीर-हिमाचल में बर्फबारी

शनिवार को चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 11.4 डिग्री सेल्सियस रहा.

दिल्ली और राष्टूीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में अगले सप्ताह शीतलहर चलने और न्यूनतम तापमान के गिरकर करीब तीन डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में 16 जनवरी और 18 जनवरी के बीच शीतलहर चलेगी. आयानगर और रिज इलाके में मंगलवार और बुधवार को न्यूनतम तापमान तीन डिग्री सेल्सियस तक बना रह सकता है.

पश्चिमी विक्षोभ के पीछे हटने के बाद ठंडी हवाएं चलेंगी

मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि इस क्षेत्र में बड़ी संख्या में जल निकायों और नदियों के कारण सिंधु-गंगा के मैदानों में बहुत अधिक नमी है. एक बार पश्चिमी विक्षोभ के पीछे हटने के बाद, उत्तर-पश्चिमी ठंडी हवाएं मैदानी इलाकों की ओर चलने लगेंगी. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक, शाम सात बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 340 (बहुत खराब) दर्ज किया गया. दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में अगले सप्ताह शीतलहर चलने और न्यूनतम तापमान के गिरकर करीब तीन डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को यह जानकारी दी.

पंजाब में कड़ाके की ठंड

वहीं, पंजाब में शनिवार को कड़ाके की ठंड का प्रकोप काफी बढ़ गया और कई जगहों पर पारा और गिर गया है. बठिंडा और अमृतसर कड़ाके की ठंड की चपेट में हैं और न्यूनतम तापमान शून्य के करीब बना हुआ है. बठिंडा में न्यूनतम तापमान 0.6 डिग्री, जबकि अमृतसर में न्यूनतम तापमान 1.2 डिग्री दर्ज किया गया. चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 11.4 डिग्री सेल्सियस रहा. क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा कि गुरदासपुर और मोगा में न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान क्रमशः 15 डिग्री और 14 डिग्री रहा. लुधियाना में अधिकतम तापमान 16.6 डिग्री सेल्सियस और पटियाला में 15.6 डिग्री दर्ज किया गया. मोहाली में अधिकतम तापमान 13.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में बर्फबारी

हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में बर्फबारी हुई. मनाली में 23 सेंटीमीटर, खदराला और शिलारो में 16 सेंटीमीटर, कुफरी में 12 सेंटीमीटर, भरमौर में 10 सेंटीमीटर, शिमला और गोंडला में छह सेंटीमीटर, डलहौजी और कल्पा में चार सेंटीमीटर हिमपात हुआ. शिमला के मौसम केंद्र ने अगले चार दिनों तक इस क्षेत्र में शुष्क मौसम की संभावना जताई है और मंगलवार तक निचली पहाड़ियों में घने कोहरे और शीतलहर की चेतावनी दी है.

जम्मू-कश्मीर में शनिवार को हुआ हिमस्खलन

इस बीच, जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा जिले के गुरेज सेक्टर के एक गांव में शनिवार को हिमस्खलन हुआ, लेकिन इसमें जान-माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी.अधिकारियों के मुताबिक, एक दिन पहले ही मध्यम से भारी बर्फबारी के बाद बांदीपोरा समेत 12 जिलों के लिए हिमस्खलन की चेतावनी जारी की गई थी.

यह भी पढ़ें-

जम्मू-कश्मीर के सोनमर्ग में हिमस्खलन, दो दिन में दूसरी बार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मध्यप्रदेश : मकर संक्रांति के मेले में चाट खाने से बिगड़ी 100 से ज्यादा की तबीयत, बीमारों में महिलाएं और बच्चे ज्यादा