विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 09, 2023

दिल्ली समेत कई शहरों में CNG-PNG की कीमतों में कटौती, केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी

सरकार ने हाल ही में प्राकृतिक गैस की कीमत निर्धारण करने का नया फॉर्मूला लागू किया था. उस फैसले के बाद राष्ट्रीय राजधानी समेत देश के कई और शहरों में सीएनजी और पीएनजी की कीमतें कम हुई हैं.

Read Time: 3 mins
दिल्ली समेत कई शहरों में CNG-PNG की कीमतों में कटौती, केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी
गैस कीमतों में दो साल में लगभग 50 प्रतिशत वृद्धि होने के बाद यह कटौती की गई है. 
नई दिल्ली:

सीएनजी और पाइपलाइन वाली घरेलू रसोई गैस (पीएनजी) की कीमतों में शनिवार को छह रुपये तक की कटौती कर दी गई. यह करीब दो साल में गैस कीमतों में हुई पहली कटौती है. पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने खुद ट्वीट के जरिए सोशल मीडिया पर ये जानकारी साझा की. उन्होने लिखा, सीएनजी और पीएनजी उपभोक्ताओं को राहत! घरेलू उत्पादित प्राकृतिक गैस के मूल्य निर्धारण पद्धति को संशोधित करने के कैबिनेट के फैसले के परिणामस्वरूप दिल्ली और यूपी, हरियाणा और राजस्थान के कई शहरों में इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड द्वारा सीएनजी की कीमत में लगभग ₹6/किग्रा और घरेलू पीएनजी की कीमत में ₹5/एससीएम की कटौती की गई है.

सरकार ने एक दिन पहले ही प्राकृतिक गैस की कीमत निर्धारण करने का नया फॉर्मूला लागू किया था. उस फैसले के बाद राष्ट्रीय राजधानी में सीएनजी और पीएनजी की कीमतें कम हुई हैं. दिल्ली में सीएनजी और पाइपलाइन गैस की खुदरा बिक्री करने वाली फर्म इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने एक ट्वीट में कहा कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीटी) में सीएनजी की कीमत 79.56 रुपये प्रति किलोग्राम से घटकर 73.59 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है. आईजीएल के अनुसार, इसी तरह दिल्ली में पाइपलाइन वाली घरेलू रसोई गैस की कीमत 53.59 प्रति मानक घन मीटर (एससीएम) से घटकर 48.59 रुपये प्रति एससीएम हो गई है. नई कीमतें नौ अप्रैल से लागू होंगी.

पीटीआई-भाषा द्वारा संकलित आंकड़ों से पता चलता है कि गैस कीमतों में दो साल में लगभग 50 प्रतिशत वृद्धि होने के बाद यह कटौती की गई है. सीएनजी कीमतें अप्रैल, 2021 से दिसंबर, 2022 के बीच 15 बार बढ़ाई गईं. अप्रैल, 2021 के बाद सीएनजी की कीमतों में प्रति किलोग्राम 36.16 रुपये (83 प्रतिशत) की वृद्धि हुई है. सीएनजी की कीमत अंतिम बार 17 दिसंबर, 2022 को बढ़ाई गई थी. इसी तरह पीएनजी की कीमत सात अगस्त, 2021 से आठ अक्टूबर, 2022 के बीच 10 बार बढ़ाई गई। इसकी कीमतों में 24.09 रुपये प्रति एससीएम यानी 81 प्रतिशत वृद्धि हुई. आईजीएल ने कहा कि दिल्ली में सीएनजी और पीएनजी की खुदरा कीमतें देश में सबसे कम स्तर पर हैं.

ये भी पढ़ें : "शांति और सद्भाव की भावना को और गहरा करे...": PM मोदी ने ईस्टर की शुभकामनाएं दीं

ये भी पढ़ें : जम्मू-कश्मीर के पुंछ में एलओसी से घुसपैठ की कोशिश नाकाम

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बिहार आरक्षण कोटा मामला : पटना हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची बिहार सरकार
दिल्ली समेत कई शहरों में CNG-PNG की कीमतों में कटौती, केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी
दिल्ली में आज JDU राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक, बिहार विधानसभा चुनाव की रणनीतियों पर होगी चर्चा
Next Article
दिल्ली में आज JDU राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक, बिहार विधानसभा चुनाव की रणनीतियों पर होगी चर्चा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;