CM योगी ने नोएडा की एक सड़क का नाम ‘रामनाथ गोयनका मार्ग’ रखा, मीडिया की स्वतंत्रता की वकालत की

पहले अमलताश रोड के नाम से जाना जाने वाला यह व्यस्त मार्ग नोएडा के सेक्टर 16 में रजनीगंधा चौक को सेक्टर 12 से जोड़ता है और ‘इंडियन एक्सप्रेस’ का कार्यालय इसी मार्ग पर स्थित है.

CM योगी ने नोएडा की एक सड़क का नाम ‘रामनाथ गोयनका मार्ग’ रखा, मीडिया की स्वतंत्रता की वकालत की

नोएडा:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को मीडिया की स्वतंत्रता की वकालत करते हुए 25 जून, 1975 को भारतीय लोकतंत्र के इतिहास के एक ‘काला दिन' के रूप में याद किया, जब इंदिरा गांधी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने देशभर में आपातकाल लागू कर दिया था. ‘द इंडियन एक्सप्रेस' के संस्थापक के नाम पर नोएडा में एक प्रमुख सड़क का नाम आधिकारिक तौर पर बदलकर 'रामनाथ गोयनका मार्ग' रखने के बाद आदित्यनाथ इस प्रकाशन संस्था के कार्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे.

पहले अमलताश रोड के नाम से जाना जाता था यह मार्ग

पहले अमलताश रोड के नाम से जाना जाने वाला यह व्यस्त मार्ग नोएडा के सेक्टर 16 में रजनीगंधा चौक को सेक्टर 12 से जोड़ता है और ‘इंडियन एक्सप्रेस' का कार्यालय इसी मार्ग पर स्थित है. आदित्यनाथ ने उन लोगों को भी याद किया और श्रद्धांजलि अर्पित की जिन्होंने 1977 तक चले आपातकाल के दौरान लोकतंत्र को बहाल करने के लिए काम किया. आदित्यनाथ ने कहा, ‘‘25 जून, 1975 का दिन भारतीय लोकतंत्र के इतिहास में काले दिन के रूप में जाना जाता है. लेकिन उस दौरान भारत ने उन लोगों के संघर्ष और बलिदान को देखा था जिन्होंने लोकतंत्र और मीडिया की स्वतंत्रता को बचाने के लिए अपना सब कुछ दांव पर लगा दिया था. उन्होंने लोकतंत्र के लिए लड़ने के लिए किसी भी हद तक जाने की इच्छाशक्ति दिखाई.''

"लोकतंत्र बचाने की दृष्टि से यह महत्वपूर्ण दिन है"

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, 'आज मेरे लिए भावनात्मक दिन है, लोकतंत्र बचाने की दृष्टि से यह महत्वपूर्ण दिन है, मैं इसे संयोग नहीं मानता कि इस सड़क का नामकरण आज 25 जून को ही रामनाथ गोयनका के नाम पर करना पड़ा.' 48 साल बीत चुके हैं.” उन्होंने आपातकाल के दौरान मीडिया की स्वतंत्रता और लोकतंत्र की लड़ाई में गोयनका के योगदान को याद किया. गोयनका का जन्म 1904 में हुआ और 1991 में उनका निधन हो गया.

उन्होंने कहा, ‘‘आज मेरे लिए गर्व की बात है कि मुझे उत्तर प्रदेश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले नोएडा में उनके नाम पर बनी इस सड़क का उद्घाटन करने का अवसर मिला. इस अवसर पर मैं गोयनका समेत लोकतंत्र के सभी सेनानियों को विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं, जिन्होंने इस देश में लोकतंत्र के लिए लड़ाई लड़ी.'' उन्होंने कहा, 'रामनाथ गोयनका जी मीडिया जगत के एक चमकदार ध्रुव तारा हैं. जब भी मीडिया की स्वतंत्रता और लोकतंत्र की बात होगी, रामनाथ गोयनका जी का नाम हमेशा श्रद्धा और सम्मान के साथ याद किया जाएगा.'

"कांग्रेस पार्टी ने लोकतंत्र की हत्या करने की कोशिश की थी": योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में आपातकाल लगाने वाली कांग्रेस पार्टी के साथ जयप्रकाश और लोहिया के नाम पर राजनीति करने वाले लोग मिलकर भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ साजिश रच रहे हैं. उन्होंने कहा कि 48 वर्ष पूर्व आज के ही दिन कांग्रेस पार्टी ने लोकतंत्र की हत्या करते हुए देश में आपातकाल लगाया था. आदित्यनाथ ने कहा कि उस समय जयप्रकाश नारायण के नेतृत्व में अटल बिहारी वाजपेयी, लालकृष्ण आडवाणी, चंद्रशेखर सहित विपक्षी दलों के सभी बड़े नेताओं ने एकजुट होकर इसका विरोध किया था. 

"पाकिस्तान के लोग एक- एक रोटी के लिए मोहताज हैं"

उन्होंने कहा कि 80 करोड़ लोगों को भारत मे करीब तीन वर्ष से मुफ्त में राशन उपलब्ध कराया जा रहा है, जबकि पड़ोसी देश पाकिस्तान के लोग एक- एक रोटी के लिए मोहताज हैं. आदित्यनाथ ने कहा कि अगर देश की विकास गति यही बनी रही तो 2027 तक भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा. उन्होंने दावा किया कि नौ वर्षो में भारतीय जनता पार्टी देश में विकास की बयार लाई है और बेरोजगारी दूर हुई है.

"उत्तर प्रदेश में माफिया राज खत्म हो गया है"

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में माफिया राज खत्म हो गया है और मथुरा, अयोध्या तथा वाराणसी का विकास हो रहा है. इस अवसर पर पूर्व केंद्रीय मंत्री और गौतम बुद्ध नगर के सांसद डॉ. महेश शर्मा, राज्यसभा सांसद सुरेंद्र नागर, उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल नंदी, राज्य मंत्री यशवंत सैनी, जनपद गौतम बुद्ध नगर के प्रभारी मंत्री बृजेश सिंह, विधान परिषद सदस्य श्री चंद शर्मा आदि लोग मौजूद रहे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-