विज्ञापन
This Article is From Oct 20, 2022

जनसंख्या असंतुलन के मुद्दे पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने संघ प्रमुख भागवत से की चर्चा

आरएसएस की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की चार दिवसीय बैठक में जनसंख्या असंतुलन, महिला सहभागिता और आर्थिक स्वावलंबन जैसे मुद्दों पर विस्तार से चर्चा हुई

जनसंख्या असंतुलन के मुद्दे पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने संघ प्रमुख भागवत से की चर्चा
आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत से यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने मुलाकात की (फाइल फोटो).
प्रयागराज:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने गुरुवार को प्रयागराज में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) से शिष्टाचार भेंट की. सूत्रों के मुताबिक योगी आदित्यनाथ ने भागवत से जनसंख्या असंतुलन (Population Imbalance) सहित अन्य कई प्रमुख मुद्दों पर चर्चा की. भागवत के मार्गदर्शन में बुधवार को संपन्न हुई संघ की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की चार दिवसीय बैठक में जनसंख्या असंतुलन, महिला सहभागिता और आर्थिक स्वावलंबन जैसे मुद्दों पर विस्तार से चर्चा हुई थी.

आरएसएस के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले ने बुधवार को कहा था कि मतांतरण और बांग्लादेश से घुसपैठ की वजह से जनसंख्या असंतुलन हो रहा है और धर्म परिवर्तन रोधी कानूनों को सख्ती से लागू किए जाने की जरूरत है.

योगी आदित्यनाथ राजधानी लखनऊ से हेलीकॉप्टर से सीधे गौहनिया पहुंचे. वहां वे संघ प्रमुख के साथ करीब एक घंटे तक रहे. सूत्रों ने कहा कि आदित्यनाथ ने संघ प्रमुख को 23 अक्टूबर को अयोध्या में होने जा रहे दिव्य दीपोत्सव के लिए निमंत्रण दिया.

सूत्रों के मुताबिक, मुख्यमंत्री ने भागवत के साथ दोपहर का भोजन किया और इसके बाद वे राजधानी लौट गए. इस बीच, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि आरएसएस जो भी मुद्दे उठाता है वह हमेशा राष्ट्रहित में होता है. जनसंख्या की समस्या को लेकर संघ की चिंता को राष्ट्र का समर्थन मिलेगा.

लखनऊ में मीडिया द्वारा यह पूछे जाने पर कि क्या सरकार जनसंख्या नियंत्रण के मुद्दे पर कोई नीति लाएगी? मौर्य ने कहा, “एक बार इसे लेकर बैठक हो जाने पर हमें इंतजार करना होगा कि सरकार क्या करेगी. मैं जो कुछ कह रहा हूं वह मेरी व्यक्तिगत राय है.” उन्होंने कहा, “जो लोग इस मुद्दे का विरोध कर रहे हैं, वे बहुत थोड़े हैं. उनमें भी अच्छे लोग इसका समर्थन कर रहे हैं. दस लोगों के लिए बने मकान में यदि 100 लोग रहने लगेंगे तो समस्याएं तो आएंगी ही.”

उल्लेखनीय है कि प्रयागराज में 16 से 19 अक्टूबर तक हुई संघ की बैठक के बाद होसबाले ने बुधवार को संवाददाताओं को बताया था कि संघ मतांतरण पर जागरूकता पैदा करने का प्रयास कर रहा है. इसकी वजह से घर वापसी को लेकर अच्छे परिणाम सामने आए हैं.

इस बीच, यहां आरएसएस की बैठक के बाद संघ के उत्तराखंड के प्रांत प्रचारक युद्धवीर यादव और सह प्रचारक देवेंद्र सिंह का दायित्व ले लिया गया है. संघ सूत्रों के मुताबिक युद्धवीर यादव को पूर्वी उत्तर प्रदेश का सह क्षेत्र सेवा प्रमुख बनाया गया है और उनका केंद्र कानपुर होगा. वहीं देवेंद्र सिंह को हरियाणा में गोसेवा का सह क्षेत्र प्रमुख बनाया गया है.

RSS प्रमुख ने नई जनसंख्या नीति का किया आह्वान, बढ़ती आबादी पर जताई चिंता

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
अदाणी यूनिवर्सिटी का पहला दीक्षांत समारोह, 69 पोस्ट ग्रैजुएट को दी गई डिग्री
जनसंख्या असंतुलन के मुद्दे पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने संघ प्रमुख भागवत से की चर्चा
महाराष्ट्र में कांग्रेस का 'लापता लेडीज़' कैंपेन, चुनाव से पहले इसे लॉन्च करने का मकसद जानिए
Next Article
महाराष्ट्र में कांग्रेस का 'लापता लेडीज़' कैंपेन, चुनाव से पहले इसे लॉन्च करने का मकसद जानिए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com