विज्ञापन
This Article is From May 22, 2021

'ऐसे तो केवल वयस्कों को टीका लगाने में 30 महीने लग जाएगें...', CM केजरीवाल की PM मोदी को चिट्ठी

दिल्ली में वैक्सीन की कमी और 18 से 44 के लिए टीकाकरण बंद किए जाने के ऐलान के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को केंद्र की मौदी सरकार को चिट्ठी लिखी है.

'ऐसे तो केवल वयस्कों को टीका लगाने में 30 महीने लग जाएगें...', CM केजरीवाल की PM मोदी को चिट्ठी
दिल्ली में कल से 18+ का वैक्सीनेशन बंद (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

दिल्ली में वैक्सीन की कमी और 18 से 44 के लिए टीकाकरण बंद किए जाने के ऐलान के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को केंद्र की मौदी सरकार को चिट्ठी लिखी है. अपनी चिट्ठी में सीएम केजरीवाल ने लिखा कि दिल्ली में युवाओं के कोटे की वैक्सीन खत्म हो गई है, इसलिए आज से हमें टीकाकरण केंद्र बंद करने पड़ेंगे. चिट्ठी के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी को हर महीने 80 लाख वैक्सीन की जरूरत है ताकि 3 महीने में पूरी दिल्ली को टीका लग जाए. बकौल मुख्यमंत्री, मई के महीने में दिल्ली को केवल 16 लाख वैक्सीन मिली थी. ऐसा बताया जा रहा है कि जून में दिल्ली को मई की की आधी यानी 8 लाख वैक्सीन ही उपलब्ध होंगी. उन्होंने चिंता जाहिर करते हुए कहा कि अगर रफ्तार यही रही तो केवल वयस्कों को ही टीका लगाने में 30 महीने लग जाएंगे. 

Read Also: दिल्ली में कल से 18+ का वैक्सीनेशन बंद, CM केजरीवाल ने केंद्र को दिए ये 4 सुझाव

अपनी चिट्ठी में अरविंद केजरीवाल ने उन चारों सुझावों को दोहराया जिनका जिक्र उन्होंने अपनी डिजिटल प्रेस कांफ्रेंस के दौरान किया था. दिल्ली के युवाओं के लिए वैक्सीन की अपील करते हुए उन्होंने कहा कि देश में वैक्सीन बनाने वाली सभी कंपनियों को भारत बायोटेक की वैक्सीन बनाने का आदेश दें, अभी केवल कुछ कंपनियों से करार की बात सामने आ रही है जिससे काम नहीं चलेगा. उन्होंने कहा कि दुनिया में जो भी कंपनी वैक्सीन बना रही है उसको भारत में बिना देरी किए वैक्सीन सप्लाई की अनुमति दी जाए, विदेशी कंपनियों से केंद्र सरकार सीधा बात करें और खरीद कर राज्यों को दें. 

Read Also: दिल्‍ली में लॉकडाउन कब हटेगा, मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिया यह जवाब..

केजरीवाल के अनुसार विदेशी कंपनियों को भारत में वैक्सीन उत्पादन शुरू करने की अनुमति बिना देरी के दी जाए. इसके अलावा कुछ देशों ने अपनी आबादी से कई गुना वैक्सीन स्टोर कर ली है, उनसे अनुरोध करके कुछ वैक्सीन भारत के लिए मांगी जाए. 

a3qitnn

Here Is CM Arvind Kejriwal Letter to PM modi

m8jd9k2

Here Is CM Arvind Kejriwal Letter to PM modi

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामलों में खासी राहत देखने को मिल रही है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों में यहां संक्रमण के 2260 नए मामले सामने आए हैं जबकि 182 की मौत हुई है.  31 मार्च के बाद 1 दिन में इतने कम नए मामले सामने आए हैं.  18 अप्रैल के बाद 1 दिन में सबसे कम मौत भी रिपोर्ट हुई हैं. मौजूदा समय में दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट 3.58 प्रतिशत है जोकि 1 अप्रैल के बाद सबसे कम है.  एक्टिव मामलों की संख्या करीब 31 हजार रह गई है, यह भी 10 अप्रैल के बाद सबसे कम है. 

वहीं अगर रिकवरी रेट की बात करें तो यह 96.16 फीसदी हो गया है जबकि डेथ रेट 1.63 फीसदी पर पहुंच गया है. दिल्ली में पिछले 24 घंटों में ठीक हुए मरीजों की संख्या 6453 है, जिसके बाद कुल ठीक होने वालों की संख्या 13,60,898 हो गई है और कुल संक्रमितों की संख्या 14,15,219 पहुंच गई है. केंद्र शासित प्रदेश में पिछले 24 घंटों में 63,155 लोगों को कोरोना की जांच हुई है, जबकि अब तक कुल 1,86,59,148 लोगों की कोरोना जांच की जा चुकी है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com