विज्ञापन

कुल्लू के मलाना में डैम टूटा, सब्जी मंडी देखते ही देखते बह गई, शिमला में बादल फटने से 40 लापता, VIDEOS डरा रहे हैं...

मौसम विभाग द्वारा पहले ही किन्नौर और लाहौल-स्पीति को छोड़कर सभी जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश होने और बिजली गिरने की चेतावनी दी थी. 

कुल्लू के मलाना में डैम टूटा, सब्जी मंडी देखते ही देखते बह गई, शिमला में बादल फटने से 40 लापता, VIDEOS डरा रहे हैं...
शिमला में गुरुवार सुबह बादल फटने से इलाके के हालात बहुत बिगड़ गए हैं.
शिमला:

हिमाल प्रदेश में एक के बाद एक करीब तीन जगहों पर बादल फटने की घटनाएं सामने आई हैं. इन घटनाओं में करीब 52 लोग लापता हो गए हैं जबकि एक का शव मिला है. बादल फटने के कारण हिमाचल के कुल्लू, मंडी और शिमला में तबाही का मंजर है. यहां 15 घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं. इस वजह से कई मकान, स्कूल और अस्पताल क्षतिग्रस्त हो गए हैं. इनमें से केवल शिमला में ही 36 लोग लापता हैं. मंडी में एक शव मिला है. यहां 35 लोग सुरक्षित बचाए गए हैं. बादल फटने की घटना के बाद मंडी के पधर के सभी स्कूल और शिक्षण संस्थान आज बंद कर दिए गए हैं. डीसी ने आदेश जारी किए हैं. 

मौसम विभाग ने शुक्रवार से राज्य के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश के लिए बुधवार को ‘येलो' अलर्ट भी जारी किया था. राज्य में भारी बारिश का दौर छह अगस्त तक जारी रहने का अनुमान है. राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने बताया कि हाल ही में हुई बारिश के कारण 48 सड़कें बंद हो गई हैं और बिजली सेवाएं प्रभावित हुई हैं. 

मंडी में बादल फटने के बाद 9 लोग लापता

मंडी के पधर के थलटुखोड़ में बादल फटने की घटना में 9 लोग लापता हैं और 1 का शव बरामद कर लिया गया है. मंडी जिला प्रशासन ने रेस्क्यू के लिए एयरफोर्स को अलर्ट कर दिया है. मदद की जरूरत होने पर अधिक सेवा ली जाएगी. प्रशासन ने एनडीआरएफ को भी मदद का निवेदन किया है. डीसी अपूर्व देवगन और रेस्क्यू टीम पैदल ही प्रभावित हिस्सों में पहुंच रही है. वहीं स्थानीय प्रशासन भी राहत कार्यों में जुटा हुआ है. सड़कें और रास्ते टूट जाने के कारण घटनास्थल तक पहुंचने में दिक्क्ते आ रही हैं.

जेपी नड्डा ने हर संभव मदद का दिया आश्वासन

बीजेपी के वरिष्ठ नेता जगत प्रकाश नड्डा ने हिमाचल के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुखु से बात कर जानकारी ली और मोदी सरकार की तरफ़ से हर संभव मदद का भरोसा दिलाया है. जेपी नड्डा ने पूर्व मुख्यमंत्री और LOP जयराम ठाकुर और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष से भी बात की और सभी भाजपा कार्यकर्ताओं को राहत कार्यों में लगने का निर्देश दिया है. 

आंखों के सामने बह गई सब्जीमंडी

कुल्लू में मणिकरण भून्तर मार्ग पर बनी शाट सब्जीमंडी की इमारत पानी में बह गई और यह खौफनाक मंजर कैमरों में कैद हो गया है. इस वीडियो को देखकर आपके भी रोंगटे खड़े हो जाएंगे. पूरी की पूरी इमारत ही पानी में बह गई है. यहां बादल फटने के बाद से ही स्थिति बेहद खराब बनी हुई है. साथ ही क्षेत्र के कई हिस्सों में भारी बारिश भी हो रही है. इस वजह से 11 घर मलबे में बह गए हैं. साथ ही 6 दुकानें भी बह गई हैं.

कुल्लू में मंगलवार को फटा था बादल

बता दें कि इससे पहले मंगलवार को कुल्लू में भी बादल फटने की घटना सामने आई थी. कुल्लू जिले के तोश नाला में बादल फटने से अचानक आई बाढ़ में पैदल पार करने वाला एक पुल और तीन अस्थायी छप्पर बह गए हैं. कुल्लू के उपायुक्त तोरुल एस रवीश ने बताया कि यह घटना सुबह मणिकरण के तोश इलाके में हुई और इसमें किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं मिली है.

मंडी में बादल फटने से 11 लोग बहे

हिमाचल के मंडी में भी बादल फटने से स्थिति खराब हो गई है. यहां बादल फट जाने के कारण तीन घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं और तेज बहाव में आए पानी में 11 लोग बह गए हैं. हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में मौसम विभाग द्वारा भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

उत्तराखंड में भी हो रही है भारी बारिश

उत्तराखंड में लगातार भारी बारिश का दौर बीते 24 घंटे से लगातार जारी है. पहाड़ से लेकर मैदान तक सिर्फ पानी ही पानी नजर आ रहा है. पहाड़ पर कई जगह स्थिति बद से बदतर हो गई है. प्रदेश की सभी नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ता जा रहा है. सभी बरसती नाले गदेरे भी उफान पर हैं. टिहरी जनपद के घनसाली में बादल फटने से दो लोगों की मौत हो गई है और एक अन्य के घायल होने की सूचना है. (इनपुट आईएएनएस से भी)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बहन बनाम भाई, कौन जीतेगा हरियाणा की तोशाम विधानसभा सीट की बाजी
कुल्लू के मलाना में डैम टूटा, सब्जी मंडी देखते ही देखते बह गई, शिमला में बादल फटने से 40 लापता, VIDEOS डरा रहे हैं...
मैं भारत में कई सिंगापुर बनाना चाहता हूं... 'चिप चैंपियन' की हर चीज बारीकी से देखी, जानिए मोदी का क्या ड्रीम
Next Article
मैं भारत में कई सिंगापुर बनाना चाहता हूं... 'चिप चैंपियन' की हर चीज बारीकी से देखी, जानिए मोदी का क्या ड्रीम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com