'विष्णु' मय हुई CG कैबिनेट ! CM साय समेत बारह में से 11 मंत्रियों के नाम का है भगवान से "कनेक्शन"

Chhattisgarh Cabinet: छत्तीसगढ़ में नए कैबिनेट के गठन के बाद से मंत्रियों के नाम को लेकर चर्चा जोरों पर है. दरअसल, राज्य में मुख्यमंत्री समेत 12 मंत्रियों के नाम किसी न किसी भगवान के नाम पर है.

'विष्णु' मय हुई CG कैबिनेट ! CM साय समेत बारह में से 11 मंत्रियों के नाम का है भगवान से

फाइल फोटो

रायपुर:

छत्तीसगढ़ में पूर्ण बहुमत से जीत हासिल करने के बाद राज्य में बीजेपी की सरकार (BJP Government) बन चुकी है. पांच साल बाद वापसी करने वाली बीजेपी ने इस बार राज्य की कमान मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय (Vishnu Deo Sai) के हाथों सौंपी. जिसके बाद 22 दिसंबर को छत्तीसगढ़ सरकार का कैबिनेट विस्तार (Chhattisgarh Cabinet Expansion) किया गया. विष्णुदेव साय के मंत्रियों के शपथ के बाद एक चर्चा जोरों पर है, वो है मंत्रियों के नामों को लेकर.

दरअसल, विष्णुदेव मंत्रिमंडल के उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा (Vijay Sharma) को छोड़कर सभी मंत्रियों और उपमुख्यमंत्री के नाम देवी-देवताओं (God Connection) के नाम पर आधारित है. जिसके बाद राज्य में इस बात की चर्चा है कि ये मंत्रिमंडल त्रेता और द्वापर युग की याद दिलाता है. खास बात ये है कि ज्यादातर मंत्रियों के नाम भगवान विष्णु या उनके किसी अवतार के नाम पर है.

साय समेत सात मंत्रियों का कनेक्शन भगवान विष्णु से

सूबे के मुखिया विष्णुदेव साय के नाम की बात करें तो, उनका नाम भगवान विष्णु के नाम पर है. भगवान विष्णु को जगत के पालनहार माना जाता है. कैबिनेट मंत्री श्याम बिहारी की नाम भगवान कृष्ण के नाम पर है. वहीं कैबिनेट मंत्री बृजमोहन अग्रवाल की बात करें तो, उनके नाम में मोहन है. मोहन यानी मोहित करने वाला, जो कि कृष्ण भगवान का नाम है. 

मंत्री टंकराम वर्मा और रामविचार नेताम के नाम में भगवान राम का नाम है. जबकि लखन देवांगन के नाम में भगवान राम के छोटे भाई और शेषनाग के अवतार भगवान लक्ष्मण के नाम का रूप है. कैबिनेट मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े की नाम देवी लक्ष्मी के नाम पर है, जो कि भगवान विष्णु की पत्नी हैं.

तीन मंत्रियों का कनेक्शन भगवान शिव से

राज्य के उपमुख्यमंत्री अरुण साव की बात करें तो, उनका नाम प्रातः कालीन सूर्य देव के नाम पर है. इसके साथ ही मंत्री केदार कश्यप, ओपी चौधरी (ओम प्रकाश चौधरी) और दयाल दास बघेल ने नाम का कनेक्शन भगवान शंकर के नाम से है. बता दें कि केदार, देवों के देव महादेव को कहा जाता है. जबकि ओम का संबंध सीधे भगवान शंकर से है. वहीं दयाल का मतलब भगवान शंकर के दयालु रूप से जोड़ा जाता है.

छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा को छोड़ दिया जाए तो सभी मंत्रियों का नाम किसी न किसी भगवान से जुड़ा हुआ है. हालांकि विजय शर्मा के नाम को लेकर ये भी चर्चा है कि जिस मंत्रिमंडल में इतने सारे भगवान हों, उस सरकार का जनता के मन में विजय होना तय है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें - पूर्व CM शिवराज ने मंत्रियों की नई टीम पर जताया भरोसा, कहा-पूरी तरह संतुलित है मंत्रिमंडल