छत्तीसगढ़: बेमेतरा में हुई सांप्रदायिक हिंसा के खिलाफ विहिप और BJP का चक्का जाम, पुलिस अलर्ट

बेमेतरा (छत्तीसगढ़) में जिले के बिरनपुर गांव में शनिवार को हुए खूनी संघर्ष के बाद आज भी गांव में भारी तनाव को देखते हुए पुलिस बल को तैनात किया गया था. घटना के विरोध में विश्व हिन्दु परिषद ने सोमवार को छत्तीसगढ़ बंद का आह्वान किया है.

छत्तीसगढ़: बेमेतरा में हुई सांप्रदायिक हिंसा के खिलाफ विहिप और BJP का चक्का जाम, पुलिस अलर्ट

प्रतीकात्मक तस्वीर

छत्तीसगढ़ के बेमेतरा में हुई सांप्रदायिक हिंसा के विरोध में विश्व हिंदू परिषद और बीजेपी कार्यकर्ताओं ने चक्का जाम किया है. कार्यकर्ता रायपुर, बिलासपुर, बेमतेरा और आस-पास के ज़िलों में हाइवे और शहर के भीतर चक्का जाम कर रहे हैं. सुबह से ही प्रदर्शनकारी बसों के आवागमन को बंद करा रहे हैं. 

इधर, बंद को देखते हुए पुलिस की तरफ से हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है. इस संबंध में रायपुर के ऐडिश्नल एसपी अभिषेक माहेश्वरी ने कहा कि आज विश्व हिंदू परिसर व बजरंग दल द्वारा बंद का आह्वान किया गया है. इस कारण सभी थाना क्षेत्रों में अतिरिक्त बल तैनात किया गया है. 400 से ज्यादा पुलिस तैनात किए गए हैं. लगातार पेट्रोलिंग की जा रही है. कानून व्यवस्था पर नजर रखी जा रही है. रूट डाइवर्ट करने की व्यवस्था भी की गई है. 

बता दें कि 8 अप्रैल को दोपहर साजा ब्लाक के अंतर्गत आने वाले बीरमपुर गांव में दो बच्चों के बीच मामूली कहासुनी हुई और एक बच्चे ने दूसरे बच्चे के ऊपर हमला कर दिया, जिसके बाद देखते ही देखते यह मामला खूनी संघर्ष में बदल गया था.

इस घटना में एक समुदाय के लोगों ने दूसरे समुदाय के युवक पर धारदार हथियार से हमला कर दिया, जिसके चलते 22 वर्षीय युवक भुनेश्वर साहू की मौके पर ही मौत हो गई. इधर, पुलिस को इस घटना की जानकारी मिली थी और वह भी मौके पर पहुंची. लेकिन उग्र भीड़ ने पुलिस वालों के ऊपर भी हमला कर दिया. ईट और पत्थर से हुए हमले से साझा थाने के उपनिरीक्षक बीआर ठाकुर भी गंभीर रूप से घायल हो गए. इसके अलावा तीन चार पुलिसवालों को भी चोट लगी है. ग्रामीणों की मदद से पुलिस वालों को भी बाहर निकाला गया.

जानकारी के अनुसार इस घटना में घायल लोगों का इलाज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में इलाज चल रहा है. फिलहाल घायलों की हालत ठीक है. लेकिन उप निरीक्षक की हालत गंभीर बनी हुई है. आज शव का पोस्टमार्टम कर परिजनों को सौंप दिया गया है. इसके बाद भारी पुलिस बल के मौजूदगी में ग्रामीणों ने मृतक युवक का अंतिम संस्कार कर दिया गया. इस अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए प्रदेशभर के साहू समाज के लोग गांव पहुंचना चाह रहे थे. लेकिन पुलिस प्रशासन की ओर से उन्हें साजा में ही रोक दिया गया.

दरअसल, किसी अनहोनी की घटना को ध्यान में रखते हुए पूरे जिले को छावनी में तब्दील कर दिया गया है. सबसे ज्यादा फोर्स बिरनपुर गांव में लगाई गई है और बीरनपुर गांव पहुंचने वाले सभी रास्तों को बैरिकेड लगाकर रोक दिया गया है. हालांकि, तमाम रोकथाम के बाद भी दुर्ग लोकसभा के सांसद विजय बघेल पूर्व विधायक लाभचंद बाफना अवधेश चंदेल सियाराम साहू अशोक साहू सहित अन्य लोग मौके पर पहुंचने में सफल रहे और  ग्रामीणों से मुलाकात की. गांव में फिलहाल तनाव की स्थिति बनी हुई है. इसको देखते हुए बेमेतरा जिले के कलेक्टर पदुम सिंह एल्मा व पुलिस अधीक्षक आर कल्याण सहित अन्य जिले के आला अधिकारी मोर्चा संभाले हुए हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-