iPhone और Apple के दूसरे प्रोडक्ट्स के भारतीय यूजर्स हो जाएं सावधान, केंद्र सरकार ने जारी की है ये एडवाइजरी

CERT-In की एडवाइजरी में बताया गया है कि Apple के प्रोडक्ट्स में एक सिवियर लूप होल सामने आया है. इससे आपके फोन का डाटा लीक हो सकता है. आपका Apple iPhone हैक भी हो सकता है. फोन सिक्योरिटी को खतरे में डालने वाले इस लूप होल को 'रिमोट कोड एक्जीक्यूशन' नाम दिया गया है.

iPhone और Apple के दूसरे प्रोडक्ट्स के भारतीय यूजर्स हो जाएं सावधान, केंद्र सरकार ने जारी की है ये एडवाइजरी

नई दिल्ली:

अगर आप भी Apple के प्रोडक्ट (Apple Products) जैसे आईफोन (iPhone), आईपैड और मैकबुक का इस्तेमाल करते हैं, तो सावधान हो जाइए. बेशक Apple अपने प्रोडकट्स को दुनिया में सबसे ज्यादा सिक्योर होने का दावा करती है, लेकिन मोदी सरकार ने एप्पल प्रोडक्ट्स के भारतीय यूजर्स के लिए एक हाई रिस्क वॉर्निंग जारी की है. केंद्र सरकार की सिक्योरिटी एडवाइजरी इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT-In) ने Apple iPhone, Apple iPad, MacBook और Vision Pro Headset जैस प्रोडक्ट्स में सिवियर सिक्योरिटी थ्रेट की वॉर्निंग दी है.

CERT-In की एडवाइजरी में बताया गया है कि एप्पल के प्रोडक्ट्स में एक सिवियर लूप होल सामने आया है. इससे आपके फोन का डाटा लीक हो सकता है. आपका आईफोन हैक भी हो सकता है. फोन सिक्योरिटी को खतरे में डालने वाले इस लूप होल को 'रिमोट कोड एक्जीक्यूशन' नाम दिया गया है.

Vivo X Fold 3 इस फीचर में iPhone 15 Pro Max, Galaxy S24 Ultra से भी होगा आगे! 26 मार्च को है लॉन्च

सिक्योरिटी एडवाइजरी इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम की सिक्योरिटी एडवाइजरी अलर्ट के मुताबिक, वलनरेबिलिटी (Vulnerability Affects) एप्पल सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर को प्रभावित करती है. इसमें 17.4.1 से पहले के Apple Safari वर्जन, 13.6.6 से पहले के Apple macOS वेंचुरा वर्जन और 14.4.1 से पहले के Apple macOS सोनोमा वर्जन शामिल हैं. इसके साथ ही 1.1.1 से पहले के एप्पल विजन OS, 17.4.1 से पहले के एप्पल IOS और OS आईपैड वर्जन और 16.7.7 से पहले के एप्पल IOS और आईपैड OS वर्जन भी प्रभावित होते हैं.

एडवाइजरी के अनुसार, iPhone XS, iPad Pro 12.9-इंच, iPad Pro 10.5-इंच, iPad Pro 11-इंच, iPad Air, iPad और iPad Mini के यूजर्स इनसेंसिटिव हैं. उनके डिवाइस 17.4.1 से पहले के iOS और iPadOS वर्जन चला रहे हैं. इसके अतिरिक्त, iPhone 8, iPhone 8 Plus, iPhone X, iPad 5th जेनरेशन, iPad Pro 9.7-इंच और iPad Pro 12.9-इंच 1st जेन के यूजर्स भी जोखिम में हैं. उनके डिवाइस iOS और iPadOS वर्जन 16.7.7 या बाद के वर्जन में अपडेट नहीं किए गए हैं.

Apple का Vision Pro जल्द होगा चीन में लॉन्च, कंपनी के CEO Tim Cook ने दी जानकारी


CERT-In ने खतरों से बचने के लिए यूजर्स को दी ये सलाह:-

-Apple iOS, iPadOS, macOS और VisionOS सिक्योरिटी पैच वाले लेटेस्ट वर्जन को अपडेट करते रहें.
-पब्लिक Wi-Fi नेटवर्क से कनेक्ट होने से बचें.
-टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन को इनेबल करें. 
-संभावित क्रेडेंशियल समझौतों के खिलाफ सिक्योरिटी की एक एकस्ट्रा लेयर जोड़ने के लिए 2FA को ऐड करें.
-मैलवेयर के जोखिम को कम करने के लिए सिर्फ एप्पल ऐप स्टोर से ऐप्स और सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें.
-सिक्योरिटी चूक या सिस्टम फेल्योर के कारण डेटा ब्रीच से सिक्योरिटी के लिए अहम डेटा का रेगुलर बेसिस पर बैकअप लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


iPhone 14 और iPhone 14 Plus पर Rs. 22 हजार से ज्यादा का डिस्काउंट, यहां से खरीदें