विज्ञापन
This Article is From Nov 06, 2022

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बेहतर होते ही केंद्र ने हटाई सभी पाबंदियां

बीते कुछ दिनों से दिल्ली-एनसीआर में बढ़े प्रदूषण की वजह से हवा की गुणवत्ता बेहद खराब स्तर पर पहुंच गई थी.

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बेहतर होते ही केंद्र ने हटाई सभी पाबंदियां
नई दिल्ली:

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बेहतर होते ही केंद्र सरकार ने बीते कुछ दिनों से राजधानी में लागू पाबंदियों को वापस ले लिया है. लिहाजा, अब दिल्ली में ट्रक प्रवेश कर पाएंगे साथ ही गैर-बीएस 6 डीजल वाहनों पर लगे प्रतिबंध को भी हटा लिया गया है. इसके अलावा दिल्ली में उद्योगों को बंद करने के आदेश को भी वापस ले लिया गया है. बीते कुछ दिनों से दिल्ली-एनसीआर में बढ़े प्रदूषण की वजह से हवा की गुणवत्ता बेहद खराब स्तर पर पहुंच गई थी. इस वजह दिल्ली सरकार को 5वीं कक्षा तक के स्कूल बंद करने से लेकर सरकारी दफ्तरों में 50 फीसदी कर्मचारियों के साथ ही काम करने जैसे कई अहम फैसले भी लेने पड़े थे. 

बता दें कि राजधानी दिल्ली (Delhi) में बढ़ते वायु प्रदूषण (Pollution) के स्तर के बीच, नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने शनिवार को एक ट्रैफिक एडवाइजरी जारी कर दिल्ली की सीमाओं से गैर-जरूरी ट्रकों और अन्य वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी.

गौतम बौद्ध नगर के पुलिस कमिश्नरेट की ओर से जारी एडवाइजरी के मुताबिक पाबंदियां चिल्ला बॉर्डर, डीएनडी और कालिंदी कुंज बॉर्डर पर होनी थी. हालांकि, उनके गंतव्य तक जाने के लिए डायवर्टेड रूट मुहैया कराया जाएगा.

“ग्रेडेड एक्शन प्लान के तहत, आवश्यक सामान या सेवाएं प्रदान करने वाले या सीएनजी या बिजली पर चलने वाले वाहनों को छोड़कर सभी ट्रकों का नोएडा से दिल्ली में प्रवेश करने पर प्रतिबंध था. नोएडा बॉर्डर से दिल्ली में बीएस-3 (पेट्रोल) और बीएस-4 (डीजल) हल्के चार पहिया वाहनों के प्रवेश पर भी रोक रहेगी. एडवाइजरी में आगे कहा गया था, "डीजल से चलने वाले मध्यम मालवाहक वाहनों और भारी माल वाहनों के लिए आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं में लगे वाहनों को छोड़कर प्रवेश प्रतिबंधित है."

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली, यूपी, बिहार सहित जानिए किन राज्यों में आज भी होगी झमाझम बरसात?
दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बेहतर होते ही केंद्र ने हटाई सभी पाबंदियां
भर्ती परीक्षा में नकल रोकने की कोशिश, असम में आज तीन घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट रहेगा बंद
Next Article
भर्ती परीक्षा में नकल रोकने की कोशिश, असम में आज तीन घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट रहेगा बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com