विज्ञापन
This Article is From Aug 14, 2021

महात्मा गांधी को अमेरिका का सर्वोच्च सम्मान देने की मुहिम, अमेरिकी संसद में प्रस्ताव पेश

Independence Day Mahatma Gandhi : अमेरिकी सांसद ने कहा, ‘‘मार्टिन लूथर किंग जूनियर के नस्लीय समानता के लिए अभियान हो या फिर नेल्सन मंडेला की रंगभेद के खिलाफ लड़ाई, दुनियाभर के अभियानों ने महात्मा गांधी से प्रेरणा ली है.

महात्मा गांधी को अमेरिका का सर्वोच्च सम्मान देने की मुहिम, अमेरिकी संसद में प्रस्ताव पेश
Mahatma Gandhi को अमेरिका का सर्वोच्च नागरिक सम्मान देने की मांग
वाशिंगटन:

अमेरिका में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) को देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान देने की मुहिम छेड़ी गई है. इसके लिए अमेरिकी संसद के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रंजेंटेटिव (House of Representative) यानी प्रतिनिधि सभा में प्रस्ताव पेश किया गया है.अमेरिका की प्रभावशाली सांसद ने महात्मा गांधी को मरणोपरांत प्रतिष्ठित कांग्रेशनल गोल्ड मेडल से सम्मानित करने का प्रस्ताव दिया है. उन्होंने अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में शुक्रवार को दोबारा यह प्रस्ताव पेश किया. कांग्रेशनल गोल्ड मेडल अमेरिका में सर्वोच्च नागरिक सम्मान है. भारत में रविवार को स्वतंत्रता दिवस से पहले यह पहल की गई है.

Independence Day: सिर्फ अकेला भारत ही नहीं, ये 5 देश भी 15 अगस्त को मनाते हैं आजादी का जश्न

न्यूयॉर्क से कांग्रेस सदस्य कैरोलिन बी मेलोनी ने हाउस ऑफ रिप्रंजेंटेटिव में इस संबंध में प्रस्ताव पेश करते हुए कहा, ‘‘विरोध प्रदर्शित करने के महात्मा गांधी के अहिंसक एवं ऐतिहासिक सत्याग्रह अभियान ने राष्ट्र और विश्व को प्रेरित किया. उनका उदाहरण हमें प्रेरणा देता है कि हम स्वयं को दूसरों की सेवा में समर्पित करें.

Independence Day 2021 : आजादी का जश्‍न हो जाएगा डबल, जब दोस्‍तों को भेजेंगे देशभक्ति वाले संदेश

अमेरिकी सांसद ने कहा, ‘‘मार्टिन लूथर किंग जूनियर के नस्लीय समानता के लिए अभियान हो या फिर नेल्सन मंडेला की रंगभेद के खिलाफ लड़ाई, दुनियाभर के अभियानों ने महात्मा गांधी से प्रेरणा ली है. एक जन प्रतिनिधि होने के नाते मैं उनके साहस और उनके आदर्श से प्रतिदिन प्रेरित होती हूं.आइए हम महात्मा गांधी के इस सबक का पालन करें कि जो परिवर्तन आप दुनिया में देखना चाहते हैं, सबसे पहले वह परिवर्तन आप स्वयं में लाएं. यह सम्मान जॉर्ज वॉशिंगटन, नेल्सन मंडेला, मार्टिन लूथर किंग जूनियर, मदर टेरेसा और रोजा पार्क्स को मिल चुका है.

भारत में 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) मनाया जा रहा है. अमेरिका में रहे भारतीय समुदाय (Indian American) के लोग भी न्यूयॉर्क, टेक्सास समेत कई प्रांतों में इस दौरान भव्य समारोह आय़ोजित करने की तैयारी कर रहे हैं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com