नई दिल्ली, मुंबई सीएसटी और अहमदाबाद रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए केंद्र की मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दस हजार करोड़ रुपये की लागत से नयी दिल्ली, अहमदाबाद और छत्रपति शिवाजी टर्मिनस-मुंबई रेल स्टेशनों (Chhatrapati Shivaji Terminus) के पुनर्विकास के प्रस्ताव को बुधवार को मंजूरी प्रदान कर दी.

नई दिल्ली, मुंबई सीएसटी और अहमदाबाद रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए केंद्र की मंजूरी

रेल मंत्री ने बताया कि देश में 199 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के प्रस्ताव पर काम चल रहा है.

नई दिल्ली:

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दस हजार करोड़ रुपये की लागत से नयी दिल्ली, अहमदाबाद और छत्रपति शिवाजी टर्मिनस-मुंबई रेल स्टेशनों (Chhatrapati Shivaji Terminus) के पुनर्विकास के प्रस्ताव को बुधवार को मंजूरी प्रदान कर दी. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बैठक के बाद संवाददाताओं को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई . रेल मंत्री वैष्णव ने बताया कि रेल के साथ प्रधानमंत्री का भावनात्मक जुड़ाव है और सरकार ने सुरक्षा, यात्री सुविधा, तकनीक सहित रेलवे के हर आयाम पर ध्यान दिया है.उन्होंने बताया कि इसी दिशा में रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास को लेकर मंत्रिमंडल ने एक बड़ा निर्णय लिया है.

उन्होंने बताया कि नयी दिल्ली, अहमदाबाद और छत्रपति शिवाजी टर्मिनस-मुंबई रेल स्टेशनों के पुनर्विकास के लिये दस हजार करोड़ रुपये के निवेश के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है.सरकारी बयान के अनुसार, इन स्टेशनों के विकास से 35,744 नये रोजगार के अवसर सृजित होंगे, दैनिक यात्रियों को बेहतर अनुभव मिलेगा तथा निवेश एवं अतिरिक्त कारोबारी अवसर के माध्यम से स्थानीय अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी .

रेल मंत्री ने बताया कि देश में 199 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के प्रस्ताव पर काम चल रहा है. इनमें से 47 स्टेशनों के काम के लिये निविदा जारी की गई है और 32 पर काम चालू भी हुआ है.उन्होंने कहा कि अब नयी दिल्ली, अहमदाबाद और छत्रपति शिवाजी टर्मिनस-मुंबई स्टेशनों के विकास के लिये आज दस हजार करोड़ रुपये के निवेश को मंजूरी दी गई. वैष्णव ने बताया कि इसके तहत इन स्टेशनों पर ‘रूफ प्लाजा' बनाया जायेगा जहां फूड कोर्ट, छोटे बच्चों के खेलने के लिए छोटी सी जगह, स्थानीय उत्पादों की बिक्री के लिये एक स्थान आदि होगा . यहां सफाई पर खास ध्यान दिया जायेगा तथा दिव्यांगों की सुविधा का पूरा ध्यान रखा जायेगा .

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
       



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)