विज्ञापन
3 years ago
नई दिल्ली:

संसद के बजट सत्र (Budget session 2022 ) के दूसरे चरण में आज महंगाई और पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों को लेकर बवाल हुआ.राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने पेट्रोल-गैस की बढ़ी कीमतों पर चर्चा की मांग की है, हालांकि राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने विपक्ष की मांग को खारिज कर दिया है. खड़गे ने ANI से बातचीत में आरोप लगाया कि चुनाव के बाद पेट्रोल-डीज़ल और सिलेंडर की कीमत में बढ़ोतरी होनी ही थी चुनाव को लेकर इसे रोका गया था. चुनाव ख़त्म हुए और क़ीमतें बढ़ाई गईं. कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल ने राज्यसभा में नियम 267 के तहत महंगाई, ईंधन और LPG गैस सिलेंडर की कीमतों के मुद्दे पर चर्चा के लिए निलंबन का नोटिस दिया है. हंगामे के चलते दोनों सदनों की कार्यवाही को 12 बजे तक के लिए स्थगित करना पड़ा.

संसद का बजट सत्र: पेट्रोल-डीजल के दामों में वृद्धि को लेकर लोकसभा में विपक्ष के नेताओं ने किया वॉकआउट

LIVE UPDATES:

बीजेपी सांसदों ने गले में तख्ती लेकर बीरभूम हिंसा का किया विरोध

बंगाल बीजेपी के अध्यक्ष सुकांत मजूमदार की अगुवाई में बीजेपी सांसदों ने गले में तख्ती लगाकर बीरभूम में हुई हिंसा का विरोध किया. ममता बनर्जी से इस्तीफे की मांग की और घटना की सीबीआई जांच की मांग की है. सुकांता मजूमदार का कहना है कि जब 12 लोगों की मौत हुई है तो यह व्यक्तिगत दुश्मनी का मामला कैसे हो सकता है. इस मामले को लेकर केंद्र सरकार हस्तक्षेप करें और तुरंत कार्रवाई हो. वहां लॉ आर्डर की स्थिति बहुत खराब हो गई है. पुलिस प्रशासन क्या कर रहा था, ये बड़ा सवाल है और यह सब पुलिस की मौजूदगी में हुआ है. पुलिस के सामने बम मारा गया . यह सामान्य घटना नहीं है. 1 हफ्ते में 26 लोगों के मर्डर हो गया है और यह पूरी जिम्मेदारी सीएम ममता बनर्जी की है.
बीरभूम का मुद्दा लोकसभा में उठा, केंद्र से दखल की मांग
लोकसभा में बीरभूम का मुद्दा भी उठा. बीजेपी के सुकांत मजूमदार ने कहा कि मानवता शर्मशार हुई. लॉ एंड आर्डर खत्म हो गया.बंगाल में केंद्र दखल करे.
बच्चों को बेहतर पोषण मिले : सोनिया गांधी
सोनिया गांधी ने लोकसभा में कहा कि महामारी शुरू होने के बाद बच्चों का ज़्यादा नुकसान हुआ था. बच्चों को सुखा राशन दिया गया. उनके परिवारों के सामने आजीविका का संकट खड़ा हुआ. बच्चे स्कूल आ रहे हैं, उन्हें बेहतर पोषण मिले. बच्चों के लिए पके हुए भोजन और मीड डे मील फिर से शुरू किया जाए. कम्युनिटी किचन शुरू किया जाए.
रामगोपाल यादव ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी को रोलबैक करने की मांग
समाजवादी पार्टी संसदीय दल के नेता रामगोपाल यादव ने पेट्रोल, डीजल और एलपीजी की कीमतों में बढ़ोतरी को रोलबैक करने की मांग की है. रामगोपाल यादव ने आज राज्यसभा की कार्यवाही रोककर पेट्रोल, डीजल और एलपीजी की कीमतों में बढ़ोतरी पर चर्चा की मांग की थी जिसे सभापति ने स्वीकार नहीं किया. रामगोपाल यादव ने एनडीटीवी से कहा कि डीजल महंगा होने से सिर्फ 1 दिन में कई जगहों पर दूध और कई आम जरूरत की चीजें महंगी हो गई हैं. ऐसे में सरकार को पेट्रोल डीजल और एलपीजी की कीमतों में की गई बढ़ोतरी को तत्काल वापस लेना चाहिए.

पेट्रोल-डीज़ल के दामों पर चर्चा करे सरकार : सुष्मिता देव


तृणमूल कांग्रेस की राज्यसभा सांसद सुष्मिता देव ने कहा कि हमने सरकार से मांग की थी कि बढ़ते पेट्रोल-डीज़ल के दामों पर चर्चा करें. इस चर्चा को न कल और न ही आज कराई गई. अगर यह चर्चा होती तो सामने आता कि यह दाम बढ़ाना एक लूट है. सरकार इस पैसे का क्या कर रही है उसका भी हिसाब नहीं है.
पश्चिम बंगाल सरकार पर से लोगों का भरोसा खत्म हो गया है : दिलीप घोष
बंगाल के हिंसा पर बीजेपी सांसद और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा कि बंगाल के बीरभूम की हालत बहुत खराब हो गई है, वहां से भी पलायन हो रहा है. यह हिंसा सब सीमा को पार कर चुकी है. सभ्य समाज में ऐसी कल्पना नहीं की जा सकती. बच्चे महिलाओं को आग में डालकर जला दिया गया. डर का माहौल है. गृह मंत्री ने एक टीम भेजने का निर्णय लिया गया है. हम केंद्र सरकार से हस्ताक्षेप की मांग कर रहे हैं. राज्य सरकार के ऊपर से लोगों का भरोसा टूट चुका है. कानून व्यवस्था खत्म हो गई है
सरकार पर बेवजह आरोप लगाना बंद करें : जगदंबिका पाल


महंगाई के मुद्दे पर जगदंबिका पाल ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रूड ऑयल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है. इस वजह से सरकार ने पेट्रोल डीजल की कीमत बढ़ाई गई है. देखा जाए तो इसमें सीधे तौर पर सरकार का कोई हाथ नहीं है, बल्कि तेल कंपनियां खुद बढ़ाती हैं और जब संसद में इसको लेकर फैसला किया गया था तो उसमें कांग्रेस भी भागीदार थी. अगर 137 दिनों  देश में पेट्रोल डीजल की कीमत नहीं बढ़ी तो ये अच्छी बात है. सरकार पर बेवजह आरोप लगाना बंद करें.
देशद्रोही ताकतें पश्चिम बंगाल में आम लोगों का खून बहा रही हैं : नकवी

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नक़वी ने कहा कि पश्चिम बंगाल की संवैधानिक व्यवस्था को गुंडे-मवालियों और देशद्रोही ताकतों ने बंधक बना लिया है, जिस तरह से यह लोग पश्चिम बंगाल में आम लोगों का खून बहा रहे हैं. यह साबित है कि वहां की सरकार ऐसे लोगों के सामने असहाय हो चुकी है.
लोकसभा में हेमा मालिनी ने पूछा ये सवाल
लोकसभा में भाजपा सांसद हेमा मालिनी  ने कहा कि बिहार के मधुबनी चित्रकारों सहित पूरे देश के कलाकारों को कपड़ा उत्पादों के माध्यम से प्रोत्साहित किया जाता है. मैं कपड़ा मंत्री से पूछना चाहती हूं कि क्या सांझी कला में शामिल मथुरा-वृंदावन के कलाकारों के लिए भी ऐसा करने की कोई योजना है.
विपक्ष के हंगामे के चलते लोकसभा 12 बजे तक स्थगित
पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर संसद में हंगामा हो रहा है जिसके चलते लोकसभा 12 बजे तक स्थगित कर दी गई है.
ईंधन कीमतों में बढ़ोतरी के विरोध में कांग्रेस सांसदों ने गांधी प्रतिमा के पास किया प्रदर्शन


एलपीजी सिलेंडर गैस, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि को लेकर कांग्रेस सांसदों ने संसद के बाहर गांधी प्रतिमा के पास विरोध प्रदर्शन किया.
महंगाई पर विपक्षी दलों का हंगामा, राज्यसभा 12 बजे तक स्थगित
महंगाई को लेकर विपक्षी दलों के हंगामे के बीच राज्यसभा आज दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है।
पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों पर चर्चा के लिए कांग्रेस सांसद ने दिया नोटिस
कांग्रेस सांसद के.सी. वेणुगोपाल ने राज्यसभा में नियम 267 के तहत महंगाई, ईंधन और LPG गैस सिलेंडर की कीमतों के मुद्दे पर चर्चा के लिए निलंबन का नोटिस दिया है.
चुनाव को लेकर रोकी हुई थी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी : खड़गे

राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि चुनाव के बाद पेट्रोल-डीज़ल और सिलेंडर की कीमत में बढ़ोतरी होनी ही थी चुनाव को लेकर इसे रोका गया था, चुनाव ख़त्म हुए और क़ीमते बढाई गईं.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com