Budget 2023 में सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए किया खास ऐलान, यहां पढ़ें डिटेल

Budget 2023: वित्त मंत्री सीतारमण ने बुधवार को संसद में बजट पेश करते हुए वरिष्ठ नागरिकों के लिए खास घोषणा की. उन्होंने कहा, ‘‘वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के लिए अधिकतम जमा की सीमा 15 लाख रुपये से बढ़ाकर 30 लाख रुपये की जाएगी.’’

Budget 2023 में सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए किया खास ऐलान, यहां पढ़ें डिटेल

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना की जमा सीमा को दोगुना कर 30 लाख रुपये कर दिया गया है.

नई दिल्ली:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने वित्त वर्ष 2023-24 के बजट (Budget 2023)में वरिष्ठ नागरिकों के लिए बड़े ऐलान किए हैं. सरकार ने वरिष्ठ नागरिक बचत योजना की जमा सीमा को दोगुना कर 30 लाख रुपये करने और मासिक आय खाता योजना को 9 लाख रुपये करने का प्रस्ताव रखा है.

वित्त मंत्री सीतारमण ने बुधवार को संसद में बजट पेश करते हुए वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह घोषणा की. उन्होंने कहा, ‘‘वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के लिए अधिकतम जमा की सीमा 15 लाख रुपये से बढ़ाकर 30 लाख रुपये की जाएगी.''

इसके साथ ही वित्त मंत्री ने मासिक आय खाता योजना के तहत भी अधिकतम जमा की सीमा दोगुना कर 9 लाख रुपये किए जाने की घोषणा की. फिलहाल इस योजना के तहत अधिकतम 4.5 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है. वित्त मंत्री ने बजट में महिलाओं के लिए एक नई लघु बचत योजना शुरू करने का प्रस्ताव भी रखा. 

‘महिला सम्मान बचत पत्र'लाएगी सरकार
उन्होंने ‘महिला सम्मान बचत पत्र' लाने का ऐलान करते हुए कहा कि इस नई बचत योजना को दो साल के लिए लाया जा रहा है, जिसमें किसी महिला या लड़की के नाम पर दो लाख रुपये तक का एक बार में निवेश किए जा सकते हैं. उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत 7.5 प्रतिशत की निश्चित दर से ब्याज मिलेगा. हालांकि, आंशिक निकासी का विकल्प भी मिलेगा.

एकीकृत आयकर पोर्टल भी बनेगा
सीतारमण ने कहा कि निवेशकों के लिए बिना दावा वाले शेयरों और भुगतान न किए गए लाभांश पर दोबारा दावा करने के लिए एक एकीकृत आयकर पोर्टल भी विकसित किया जाएगा. इस पोर्टल ‘निवेशक शिक्षण व संरक्षण कोष प्राधिकरण' से निवेशक आसानी से दावा कर सकेंगे.
 

ये भी पढ़ें:-

Budget 2023: सात लाख से कम सालाना आय पर कोई इनकम टैक्स नहीं.. वरिष्ठ नागरिकों और महिलाओं को भी सौगात

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

'अब PAN को पहचान पत्र मानेंगी सरकारी एजेंसियां..': केंद्र सरकार का बड़ा फैसला



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)