ब्रिटेन की संसद में आज किंग चार्ल्स का भाषण, PM ऋषि सुनक बिछाएंगे चुनावी पिच

पर्यावरणीय मुद्दों के लिए अपना जीवन समर्पित करने वाले चार्ल्स (King Charles Speech In House Of Commons) को ऋषि सुनक के प्रस्ताव पढ़ने में असुविधा हो सकती है. 10 मिनट तक चलने वाले भाषण में लाइफ टर्म दिशानिर्देशों और कुछ हिंसक यौन अपराधियों के लिए जल्द रिहाई खत्म करने का ऐलान किए जाने की भी उम्मीद है. 

ब्रिटेन की संसद में आज किंग चार्ल्स का भाषण, PM ऋषि सुनक बिछाएंगे चुनावी पिच

ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक

नई दिल्ली:

ब्रिटेन की संसद के औपचारिक उद्घाटन के साथ ही एक राजा के रूप में चार्ल्स III (King Charles speech In House Of Commons) ने मंगलवार को अपना पहला भाषण देंगे.  एक राजा के तौर पर चार्ल्स III का यह भाषण 70 साल से ज्यादा समय में पहली बार होगा. इसके साथ ही वह 2025 में होने वाले आम चुनाव से पहले सुनक सरकार की विधायी योजनाओं की समीक्षा के साथ औपचारिक रूप से ब्रिटेन की संसद का उद्घाटन करेंगे. 74 साल के राजा चार्ल्स III कंजर्वेटिव प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की नए कानूनों की इच्छा सूची की रूपरेखा तैयार करेंगे, जिनमें मुख्य विपक्षी लेबर पार्टी के साथ मतभेदों को रेखांकित करने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें-"परेशान करने वाला होगा, लेकिन...": एलन मस्क ने ऋषि सुनक के साथ एआई रेगुलेशन पर की चर्चा

ब्रिटिश संसद में आज किंग चार्ल्स III का संबोधन

हाउस ऑफ लॉर्ड्स में चार्ल्स III यह संबोधन ऐसे समय में हो रहा है, जब 2010 से सत्ता पर काबिज टोरीज़ अगले साल होने वाले चुनाव से पहले बड़े स्तर पर ज्यादातर ओपिनियन पोल्स में लेबर से दोहरे अंकों में पिछड़ रहे हैं. एंग्लिया रस्किन विश्वविद्यालय में सार्वजनिक नीति और रणनीति के एसोसिएट प्रोफेसर रिचर्ड कैर ने न्यूज एजेंसी एएफपी से कहा, "चाल्स III का भाषण ऋषि सुनक के लिए उनकी सरकार को स्थापित करने के आखिरी अवसरों में से एक का प्रतिनिधित्व करता है."

उन्होंने कहा कि लो पोलिंग प्रधानमंत्री होने के नाते, वह राष्ट्रीय एजेंडा निर्धारित कर सकते हैं और उनके सपोर्टिव समाचार पत्र क्या छाप रहे हैं, उसको वह नियंत्रण कर सकते हैं और इस तरह से विपक्ष के लिए वह कई बाधाएं खड़ी कर सकते हैं." बता दें कि मंगलवार को चार्ल्स का एक राजा के तौर पर और परंपराओं के हिसाब से पहला औपचारिक संबोधन होगा. यह कंजर्वेटिव सदस्य लिज़ ट्रस के पीएम पद से हटने के बाद सुनक का पहला कार्यकाल है. 

भाषण में ये मुद्दे भी हो सकते हैं शामिल

भाषण में, ऋषि सुनक पर्यावरण और ऊर्जा पर कीर स्टारमर की केंद्र-वाम लेबर पार्टी के साथ खींचे जाने वाली स्पष्ट विभाजन रेखाओं को सुदृढ़ करेंगे. यह उत्तरी सागर में तेल और गैस परियोजनाओं के लिए सालाना नए लाइसेंस देने वाले कानून का प्रस्ताव करेगा, जिसके बारे में सुनक का कहना है कि इससे विदेशी ऊर्जा पर ब्रिटेन की निर्भरता कम होगी और नौकरियां पैदा होंगी. उन्होंने सितंबर में ही ग्रीन एनर्जी पॉलिसीज़ को वापस लेने का ऐलान कर दिया था और अपनी पार्टी की किस्मत बदलने के लिए खुद को मोटर चालकों के चैंपियन के रूप में स्थापित किया था. लेबर पार्टी ने कहा है कि वह कोई नया तेल और गैस अन्वेषण लाइसेंस नहीं देगी. इसके बजाय ग्रीन एनर्जी में निवेश को बढ़ावा देने का वादा किया है.

अपना जीवन पर्यावरणीय मुद्दों के लिए समर्पित करने वाले चार्ल्स को ऋषि  सुनक के प्रस्ताव पढ़ने में असुविधा हो सकती है. 10 मिनट तक चलने वाले भाषण में लाइफ टर्म दिशानिर्देशों और कुछ हिंसक यौन अपराधियों के लिए जल्द रिहाई खत्म करने का ऐलान किए जाने की भी उम्मीद है. भाषण में पीएम ऋषि सुनक के चरणबद्ध तरीके से स्मोकिंग बैन को भी शामिल किया जा सकता है, जिसका ऐलान उन्होंने पिछले महीने के टोरी सम्मेलन में किया था.

किंग चाल्स का भाषण नए संसदीय सत्र की शुरुआत का प्रतीक

होम ऑनरशिप कानूनों में सुधार भी शामिल थे. किंग चाल्स का भाषण एक नए संसदीय सत्र की शुरुआत का प्रतीक है. आखिरी बार किसी पुरुष राजा ने साल 1951 में भाषण दिया था, उस समय किंग जॉर्ज VI की तबीयत नासाज़ थी. इससे पता चलता है कि सरकार अगले 12 महीनों में संसद के माध्यम से किस प्रकार के कानूनों को पारित कर सकती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-आखिर क्यों लंदन के मेयर चाहते हैं... बॉलीवुड 'अमर अकबर एंथोनी' का रीमेक बनाए?



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)