"परेशान करने वाला होगा, लेकिन...": एलन मस्क ने ऋषि सुनक के साथ एआई रेगुलेशन पर की चर्चा

सुनक के साथ बातचीत में, टेस्ला इंक के सीईओ ने एआई को "इतिहास की सबसे डिसरप्टिव फोर्स" बताया और कहा कि आखिरकार हमारे पास "कुछ ऐसा होगा जो सबसे स्मार्ट इंसान से भी अधिक स्मार्ट होगा."

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

एलन मस्क ने दो दिवसीय यूके एआई सुरक्षा शिखर सम्मेलन के हिस्से के रूप में ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सनक के साथ मंच पर बातचीत के दौरान आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस पर नियमों के लिए नए सिरे से आह्वान किया. मस्क ने गुरुवार को टिप्पणी में कहा, "नियमन परेशान करने वाला होगा, यह सच है," लेकिन मुझे लगता है कि हमने बीते कई साल में सीखा है कि रेफरी होना एक अच्छी बात है.

ब्लूमबर्ग के अनुसार सुनक के साथ अरबपति की हाई-प्रोफाइल उपस्थिति ने उन लोगों के बीच तनाव को चिह्नित किया जो एआई से अस्तित्व संबंधी जोखिमों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और जो निकट अवधि की चिंताओं के बारे में चिंतित हैं, जैसे कि भेदभाव और गलत सूचना को बढ़ावा देने के लिए तकनीक की क्षमता. मस्क ने खुद सभ्यता पर एआई के भविष्य के प्रभाव के बारे में बार-बार चिंता जताई है. 

सुनक के साथ बातचीत में, टेस्ला इंक के सीईओ ने एआई को "इतिहास की सबसे डिसरप्टिव फोर्स" बताया और कहा कि आखिरकार हमारे पास "कुछ ऐसा होगा जो सबसे स्मार्ट इंसान से भी अधिक स्मार्ट होगा."

परिणामस्वरूप, मस्क ने कहा, "एक ऐसा प्वॉइंट आएगा जहां नौकरी की आवश्यकता नहीं होगी. यदि आप नौकरी चाहते हैं तो आपके पास नौकरी हो सकती है." उन्होंने कहा कि इससे लोगों को सहज महसूस होता है या नहीं, यह अस्पष्ट है. उन्होंने कहा, "भविष्य में चुनौतियों में से एक यह होगी कि हम जीवन में अर्थ कैसे तलाशें."

बुधवार को, यूके सरकार ने बैलेचले घोषणापत्र का अनावरण किया, जिसमें 28 देशों द्वारा हस्ताक्षरित एक विज्ञप्ति है जिसमें एआई के कारण "भयावह" नुकसान होने की संभावना की चेतावनी दी गई है. हस्ताक्षर करने वाले देशों में चीन भी शामिल था.

मस्क ने शिखर सम्मेलन में चीन को आमंत्रित करने के सुनक के फैसले की "बहुत अच्छी" प्रशंसा की और कहा कि उन्होंने इस साल की शुरुआत में चीन की यात्रा पर एआई सुरक्षा पर चर्चा की थी.

मस्क ने कहा, "चीन एआई सुरक्षा में भाग लेने का इच्छुक है और उन्हें आमंत्रित करने के लिए धन्यवाद. मुझे लगता है कि हमें इसमें शामिल होने के लिए चीन को धन्यवाद देना चाहिए."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें -
-- प्रदूषण से जूझ रही राजधानी, दिल्ली मेट्रो की ट्रेन आज से लगाएंगी 20 अतिरिक्त फेरे
-- दिल्ली में प्रदूषण से खांसी, गले में संक्रमण, आखों में जलन के मामले बढ़े : चिकित्सक