विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 13, 2023

दोस्तों को गर्लफ्रेंड्स के साथ बिताना था ज्यादा टाइम, ब्रिटिश एयरवेज के ट्रेनी ने स्पाइसजेट को दे दी बम की झूठी खबर

रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटिश एयरवेज में ट्रेनी टिकटिंग एजेंट के दोस्तों की गर्लफ्रेंड को पुणे जाना था, लेकिन उसके दोस्तों को अपनी गर्लफ्रेंड्स के साथ कुछ और समय बिताना था. इसलिए आरोपी ने अपने दोस्तों की मदद के लिए फ्लाइट में बम की झूठी खबर फैला दी.

Read Time: 5 mins
दोस्तों को गर्लफ्रेंड्स के साथ बिताना था ज्यादा टाइम, ब्रिटिश एयरवेज के ट्रेनी ने स्पाइसजेट को दे दी बम की झूठी खबर
बम की धमकी के बारे में कॉल मिलने पर एयरलाइन के अधिकारियों ने बोर्डिंग को रोक दिया और बम दस्ते को बुलाया.
नई दिल्ली:

दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Delhi IGI Airport) पर गुरुवार को पुणे के लिए जाने वाली स्पाइसजेट (SpiceJet) की फ्लाइट में उड़ान के समय बम की फर्जी सूचना देने के आरोप में ब्रिटिश एयरवेज के ट्रेनी को गिरफ्तार किया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, आरोपी के दोस्तों की गर्लफ्रेंड को पुणे जाना था, लेकिन उसके दोस्तों को अपनी गर्लफ्रेंड्स के साथ कुछ और समय बिताना था. इसलिए आरोपी ने अपने दोस्तों की मदद के लिए फ्लाइट में बम की झूठी खबर फैला दी. 

ब्रिटिश एयरवेज में ट्रेनी टिकटिंग एजेंट ने स्पाइसजेट के कॉल सेंटर में कॉल करके पुणे जाने वाली फ्लाइट में बम की फर्जी खबर दी. कॉल मिलते ही टेकऑफ रोक दिया गया. सुरक्षा एजेंसियों ने कई घंटों तक सर्च ऑपरेशन चलाया था. लेकिन फ्लाइट के अंदर कुछ नहीं मिला था. इस दौरान एयरपोर्ट पर यात्रियों की अफरा-तफरी मच गई थी. इस मामले में 2 आरोपी फरार हैं.

फ्लाइट में सवार थे 182 यात्री
डीसीपी एयरपोर्ट रवि कुमार सिंह के मुताबिक, 12 जनवरी को स्पाइसजेट कॉल सेंटर में उड़ान संख्या SG-8938 में बम के संबंध में सूचना मिली. ये फ्लाइट दिल्ली से पुणे के लिए रात 9.30 बजे प्रस्थान करने वाली थी. सूचना तुरंत सीआईएसएफ कंट्रोल रूम को दी गई और इसे आगे आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस स्टेशन में ट्रांसफर कर दिया गया. कॉल की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए CISF और सुरक्षा एजेंसियां ​​तुरंत कार्रवाई में जुट गईं. सभी एजेंसियों की एक  बैठक हुई. स्पाइसजेट की फ्लाइट SG-8938 में 182 यात्री और केबिन क्रू मेंबर थे. 

दिल्ली पुलिस ने दर्ज किया केस
फ्लाइट को तुरंत आइसोलेशन बे में ले जाया गया और 803 में पार्क किया गया. सभी यात्रियों और उनके सामान की ठीक से जांच की गई. फ्लाइट की पूरी तरह से जांच की गई, लेकिन कोई संदिग्ध सामान नहीं मिला. इसके बाद स्पाइसजेट के अधिकारियों की शिकायत पर दिल्ली पुलिस ने केस दर्ज कर जांच शुरू की.

कौन है आरोपी?
फर्जी कॉल करने वाले की पहचान करने और उसे गिरफ्तार करने के लिए एक टीम बनाई गई. आरोपी ट्रेनी की पहचान 24 साल के अभिनव प्रकाश के तौर पर हुई है. उसे उसके घर से गिरफ्तार कर लिया गया. आरोपी ने खुलासा किया कि उसके बचपन के दोस्तों राकेश उर्फ ​​बंटी और कुणाल सहरावत हाल ही में मनाली घूमकर आए हैं. मनाली में दोनों की दो लड़कियों से दोस्ती हो गई थी. दोनों लड़कियां स्पाइसजेट की फ्लाइट से पुणे जाने वाली थीं. उसके दोस्तों ने उसे बताया कि वे अपनी गर्लफ्रेंड के साथ कुछ और समय बिताना चाहते हैं और उसे दोस्ती के नाते मदद करनी होगी. 

दोस्तों ने आरोपी को उकसाया था
पुलिस के मुताबिक, आरोपी को उकसाया गया कि वह किसी तरह से फ्लाइट को थोड़ी देर रुकवाने का तरीका सोचे. फिर तीनों ने स्पाइसजेट एयरलाइंस के कॉल सेंटर पर एक फर्जी बम कॉल करने की साजिश रची, जिससे उड़ान रोकी जा सके. आरोपी अभिनव ने तुरंत अपने मोबाइल फोन से स्पाइसजेट एयरलाइन कस्टमर केयर फोन नंबर पर कॉल किया. उसने कहा कि "उड़ान संख्या एसजी-8938 में बम है".

दोनों दोस्त फरार
इसके बाद जब स्पाइसजेट के अधिकारियों ने उनसे संपर्क करने की कोशिश की, तो उसने फोन उठाना बंद कर दिया. आरोपी ने दोस्तों के सामने टशन मारने के लिए फ्लाइट में सवार उन लड़कियों से संपर्क भी किया. जब अभिनव प्रकाश की गिरफ्तारी की खबर उसके दोस्तों कुणाल सहरावत और राकेश उर्फ ​​बंटी तक पहुंची, तो दोनों फरार हो गए. पुलिस दोनों की तलाश में जुटी है.

7 महीनों से ब्रिटिश एयरवेज में कर रहा था काम 
रिपोर्ट के मुताबिक, आरोपी अभिनव प्रकाश ने 2018 और 2020 में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूल (एनआईओएस) से हाई स्कूल और इंटरमीडिएट किया है. इसके बाद उसने 2020 में इग्नू से टूर एंड ट्रैवल्स में डिप्लोमा किया. फिलहाल वह पिछले 7 महीनों से डीएलएफ कुतुब प्लाजा गुड़गांव में ब्रिटिश एयरवेज के साथ ट्रेनी के रूप में काम कर रहा था.
 

सोमवार को भी सामने आया था ऐसा मामला
इससे पहले सोमवार 9 जनवरी को भी विमान में बम होने की सूचना पर प्लेन की इमरजेंसी लैंडिंग की गई थी. गुजरात के जामनगर हवाई अड्डे पर आपात स्थिति में ‘अजूर एयर' की मॉस्को से गोवा की फ्लाइट की आपात लैंडिंग हुई थी. हालांकि तलाशी लेने पर विमान में कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला था जिसके बाद विमान मंगलवार दोपहर को विमान गुजरात से रवाना हुआ और गोवा पहुंचा. 

ये भी पढ़ें:-

दिल्ली हवाई अड्डे पर स्पाइसजेट के यात्रियों को करना पड़ा लंबा इंतजार

दिल्ली : पुणे के लिए उड़ान भरने से पहले SpiceJet के विमान में बम की सूचना, जांच जारी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
असम: बाढ़ से 6.71 लाख लोग प्रभावित, 13 मछुआरों को वायुसेना ने बचाया
दोस्तों को गर्लफ्रेंड्स के साथ बिताना था ज्यादा टाइम, ब्रिटिश एयरवेज के ट्रेनी ने स्पाइसजेट को दे दी बम की झूठी खबर
डेटिंग ऐप से जरा संभल के! ऐसे ठगी का शिकार हो रहे हैं लोग, दिल्ली पुलिस ने कर दिया खुलासा
Next Article
डेटिंग ऐप से जरा संभल के! ऐसे ठगी का शिकार हो रहे हैं लोग, दिल्ली पुलिस ने कर दिया खुलासा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;