महाराष्ट्र ATS करेगी समुद्र तट पर एके-47 से भरी मिली नाव की जांच, जानें इससे जुड़ी 10 बातें

महाराष्ट्र आतंकवाद निरोधी दस्ता (एटीएस) गुरुवार को एके-47 राइफलों के साथ मुंबई के पास रायगढ़ तट पर मिली नौका की जांच करेगा. एटीएस प्रमुख विनीत अग्रवाल ने कहा, "हम आर्म्स एक्ट के तहत प्राथमिकी दर्ज करने की प्रक्रिया में हैं और आगे की जांच करेंगे."

मुंबई : महाराष्ट्र आतंकवाद निरोधी दस्ता (एटीएस) गुरुवार को एके-47 राइफलों के साथ मुंबई के पास रायगढ़ तट पर मिली नौका की जांच करेगा. एटीएस प्रमुख विनीत अग्रवाल ने कहा, "हम आर्म्स एक्ट के तहत प्राथमिकी दर्ज करने की प्रक्रिया में हैं और आगे की जांच करेंगे."

मामले से जुड़ी 10 खास बातें

  1. एटीएस प्रमुख ने कहा कि पुलिस ने नौका से कुछ दस्तावेज बरामद किए हैं और एटीएस इसकी भी जांच कर रही है. हरिहरेश्वर में देखी गई 16 मीटर लंबी नौका पर तीन एके-47 राइफल और लाइव राउंड मिलने के बाद अग्रवाल और उनकी टीम रायगढ़ के लिए रवाना हुई.

  2. कोंकण रेंज के पुलिस महानिरीक्षक संजय मोहिते ने बताया कि स्थानीय मछुआरों ने इसकी सूचना पुलिस को दी. एक अन्य अधिकारी ने बताया कि हाल के दिनों में किसी पोत के कोंकण तट की ओर बहने की यह तीसरी घटना है. इससे पहले गुजरात की एक नाव मुरुद तट पर आई थी, जबकि एक अन्य नाव कासा में फंस गई थी.

  3. कुछ स्थानीय लोगों ने मुंबई से 190 किलोमीटर से अधिक दूरी पर स्थित श्रीवर्धन क्षेत्र में नाव को देखा और सुरक्षा एजेंसियों को सतर्क कर दिया. नाव में तीन एके 47 और अन्य हथियार मिले. यह मछुआरों द्वारा हरिहरेश्वर बीच के पास मिली थी.

  4. मामले को लेकर महाराष्‍ट्र के उप मुख्‍यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने बताया कि ऑस्ट्रेलियाई महिला के स्वामित्व वाली नाव रायगढ़ जिले के तट से बरामद हुई है. 

  5. अधिकारिक बयान के अनुसार स्थानीय मछुआरों को रायगढ़ तट पर 16 मीटर लंबी एक नाव क्षतिग्रस्त हालत में मिली.  पुलिस अधिकारियों को सूचित करने के बाद, नाव का पूरी तरह से निरीक्षण किया गया. 

  6. नाव में  तीन AK राइफल, कारतूस और  नाव से संबंधित दस्तावेज पाए गए..जैसे ही घटना का पता चला, तट पर  नाकाबंदी का आदेश दिया गया और  हाई अलर्ट जारी किया गया.भारतीय तटरक्षक बल और अन्य संबंधित एजेंसियों को भी तुरंत इसकी सूचना दी गई.

  7. पुलिस सूत्रों के मुताबिक नाव निजी सिक्युरिटी में इस्तेमाल होती थी. समुद्री हादसे के बाद बहते हुए यह नाव महाराष्ट्र के समुद्र में आ गई है.तलाशी के दौरान नाव से एक लाइफ बोट भी मिली है. पुलिस मामले की जांच कर रही है.

  8. अब तक मिली जानकारी के अनुसार उक्त नाव का नाम "लडिहान" है और यह एक ऑस्ट्रेलियाई नागरिक हाना लॉर्डऑर्गन नामक महिला के स्वामित्व में है. उनके पति जेम्स होबर्ट उक्त नाव के कप्तान है जो 26/06/2022 को सुबह 10.00 बजे मस्कट से यूरोप जा रही थी. 

  9. करीब 13.00 बजे नाव का इंजन फेल हो गया और नाविकों ने मदद के लिए फोन किया. एक कोरियाई युद्धपोत ने नाविकों को नाव से बचाया और उन्हें ओमान को सौंप दिया.  समुद्र उबड़-खाबड़ होने के कारण नाव "लडिहान" को टो नहीं किया जा सका. समुद्र के नीचे की धारा के कारण, नाव हरिहरेश्वर तट पर फंसी हुई थी.

  10. स्थानीय पुलिस और आतंकवाद निरोधी दस्ते दोनों ही घटना की जांच कर रहे हैं और सभी पुलिस इकाइयों को आगामी त्योहारों को देखते हुए सतर्क रहने का आदेश दिया गया है.  भारतीय तटरक्षक बल और केंद्रीय एजेंसियों के साथ जांच की जा रही है.  लगातार संपर्क जारी है और इसका बारीकी से पालन किया जा रहा है.