BJP आम चुनाव 2024 को ध्यान में रखकर चुनेगी हिन्दी बेल्ट के 3 मुख्यमंत्री

BJP Meeting: मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास पर साढ़े चार घंटे तक बैठक चली, जिसमें तीनों राज्यों में मुख्यमंत्री पद के प्रबल दावेदारों पर विचार किया गया. इस बैठक में प्रधानमंत्री, गृहमंत्री अमित शाह और BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा शामिल थे.

नई दिल्ली:

BJP Meeting on CM Candidates: देश की हिन्दी पट्टी कहे जाने वाले राज्यों में से तीन - राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ - में जीत के बाद अब भारतीय जनता पार्टी (BJP) यहां मुख्यमंत्रियों का चुनाव लोकसभा चुनाव 2024, यानी आम चुनाव 2024 को ध्यान में रखकर करने जा रही है. पार्टी सूत्रों ने यह जानकारी देते हुए कहा कि संभव है, तीनों ही राज्यों में नए चेहरों को शीर्ष पद के लिए चुना जाए.

रविवार को ही चुनाव परिणाम घोषित किए गए, जिनमें तीनों राज्यों, यानी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में BJP ने शानदार जीत दर्ज की है, और  तभी से पार्टी का केंद्रीय नेतृत्व तीनों राज्यों में संभावित मुख्यमंत्रियों के नामों पर विचार-विमर्श कर रहा है.

मंगलवार को भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास पर साढ़े चार घंटे तक बैठक चली, जिसमें तीनों राज्यों में मुख्यमंत्री पद के प्रबल दावेदारों पर विचार किया गया. इस बैठक में प्रधानमंत्री, गृहमंत्री अमित शाह और BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा शामिल थे.

घंटों तक चली इस मैराथन बैठक से पहले अमित शाह और जे.पी. नड्डा ने तीनों राज्यों के प्रभारियों के साथ कई बैठकें की थीं, जिनमें राज्य के नेताओं के बारे में फीडबैक एकत्र किया गया था.

BJP के केंद्रीय नेतृत्व द्वारा जल्द ही तीनों राज्यों के लिए पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की जा सकती है, जो तीनों राज्यों में नवनिर्वाचित विधायकों की बैठकों की निगरानी करेंगे, जिनमें विधानसभा के नेताओं का चुनाव किया जाएगा.

मध्य प्रदेश में निवर्तमान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तो मुख्यमंत्री पद के दावेदार हैं ही, केंद्रीय मंत्रियों प्रह्लाद पटेल, ज्योतिरादित्य सिंधिया तथा नरेंद्र सिंह तोमर और साथ ही राज्य के वरिष्ठ नेता कैलाश विजयवर्गीय के नाम भी दावेदारों की सूची में शामिल हैं.

राजस्थान में भी शीर्ष पद के लिए भी अनेक नाम चर्चा में हैं. पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे राज्य की नई विधानसभा में विधायक निर्वाचित हुई ही हैं, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और अर्जुन राम मेघवाल, राज्य पार्टी अध्यक्ष सी.पी. जोशी तथा प्रमुख राज्य नेता दीया कुमारी और महंत बालकनाथ को भी संभावितों के रूप में देखा जा रहा है.

छत्तीसगढ़ में भी पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के अलावा प्रदेश BJP अध्यक्ष अरुण कुमार साव, नेता प्रतिपक्ष धर्मलाल कौशिक और पूर्व IAS अधिकारी ओ.पी. चौधरी को भी मुख्यमंत्री पद के दावेदारों के रूप में देखा जा रहा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बहरहाल, ध्यान रहे कि BJP नेतृत्व अपने चयन से हैरान कर देने के लिए मशहूर है.